एआई आपके सर्च इंजन को कैसे बदलेगा? एक संपूर्ण नया ‘गूगलिंग’ अनुभव समझाया गया

 

Google ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि वह 180 देशों के लिए माइक्रोसॉफ्ट समर्थित चैटजीपीटी के प्रतिद्वंद्वी बार्ड को खोल रहा है, क्योंकि यह अपने प्लेटफॉर्म पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग का विस्तार करता है।

सिलिकॉन वैली में एक वार्षिक Google डेवलपर्स सम्मेलन में कार्यकारी अधिकारियों ने कहा कि तकनीकी दिग्गज की अग्रणी कंपनियों को सुपरचार्ज करने के लिए जनरेटिव एआई का भी उपयोग किया जाएगा। खोज इंजन.

नारनौल में BJP के निर्माणाधीन ऑफिस पर विवाद: निर्माण कार्य रोका गया, घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप; भूकम्परोधी राफ्ट भी नहीं लगाया गया

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा, “हम कुछ समय से एआई को लागू कर रहे हैं, जनरेटिव एआई के साथ हम अगला कदम उठा रहे हैं।” “हम खोज सहित अपने सभी मुख्य उत्पादों की फिर से कल्पना कर रहे हैं।” .

खोज में पकड़ने के लिए दौड़

Google प्रतिद्वंद्वी Microsoft को पकड़ने के लिए दौड़ रहा है, जो बिंग सर्च इंजन सहित अपने उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में चैटजीपीटी जैसी शक्तियों को एकीकृत करने के लिए दौड़ पड़ा है।

एआई में माइक्रोसॉफ्ट का पानी का छींटा समाज के लिए प्रौद्योगिकी के संभावित खतरे के डर के बावजूद आया, जिसमें विघटन के प्रसार पर इसका प्रभाव शामिल है और क्या यह नौकरियों की पूरी श्रेणियों को अप्रचलित बना सकता है।

पलवल में घर से 15 लाख और जेवरात चोरी: शादी में गया हुआ था परिवार; बंद मकान देख ताला तोड़कर अंदर घुसे

Google खोज के कैथी एडवर्ड्स ने कहा कि नया अनुभव एक खोज के समान होगा जो एक संवादी बॉट द्वारा “सुपरचार्ज्ड” है। अन्य Google अधिकारियों ने बताया कि कैसे जीमेल, फोटो एडिटिंग, ऑनलाइन वर्क टूल्स और बहुत कुछ में जेनेरेटिव एआई को बुना जा रहा है।

कंपनी के एआई प्रयासों को “साहसिक और जिम्मेदार” तरीके से किया जाएगा, वरिष्ठ उत्पाद निदेशक जैक क्रॉज़्ज़िक ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा। अमेरिका और ब्रिटेन में इसका परीक्षण कर रहे हैं।

आपका खोज इंजन कैसे बदलेगा?

जब खोज करने की बात आती है, तो “गूगलिंग” का कार्य आपके द्वारा अब तक देखे गए सबसे कठोर परिवर्तनों से गुजरने वाला है। संयुक्त राज्य अमरीका आज. एक बहुत ही कॉम्पैक्ट तरीके से जानकारी की विशाल मात्रा को सारांशित करने की क्षमता जनरेटिव एआई के अंतर्गत आने वाली प्रौद्योगिकी की सबसे आश्चर्यजनक विशेषताओं में से एक है। व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि यह कई स्रोतों से डेटा ले सकता है और एक प्रतिक्रिया में आप जो चाहते हैं वह आपको प्रदान करने के लिए सभी को एक साथ जोड़ सकता है। इसके अलावा, यह अत्यधिक व्यापक अनुरोध करने और अविश्वसनीय रूप से विस्तृत प्रतिक्रिया प्राप्त करने का विकल्प खोलता है।

महेंद्रगढ़ सरकारी अस्पताल में फार्मासिस्ट ने की खुदकुशी: होम्योपैथिक फार्मेसी में तैनात था; दफ्तर में ही लगाया फंदा, सुसाइड नोट बरामद

रिपोर्ट ने लोगों से छुट्टी यात्रा के आयोजन के परिदृश्य पर विचार करने के लिए कहा। परंपरागत रूप से, रिपोर्ट कहती है, आप शायद उस क्षेत्र में करने के लिए चीजों की तलाश करके शुरू करेंगे, उसके बाद कहीं रहने के लिए। उसके बाद, यह आसपास के अच्छे रेस्तरां की तलाश कर सकता है। फिर आप दसियों या सैकड़ों कनेक्शनों से गुजरते हैं, ध्यान से किसी प्रकार के यात्रा कार्यक्रम को एक साथ जोड़ते हैं।

आप Google से चार लोगों के परिवार के लिए पांच-दिवसीय योजना के लिए पूछ सकते हैं जिसमें सभी कार्यक्रम और सभी रेस्तरां शामिल हैं, जबकि उन युवाओं को समायोजित करना जो केवल स्पेगेटी खाते हैं और माता-पिता जो रात में उत्कृष्ट कॉकटेल चाहते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, यह एक ही प्रतिक्रिया में यह सब हासिल कर सकता है।

यदि आपकी खोज खरीदारी पर केंद्रित है, तो अपग्रेड किया गया Google आपको न केवल विस्तृत अनुरोध के लिए सर्वोत्तम विकल्पों पर सलाह देगा, बल्कि यह इस बारे में सहायक जानकारी भी प्रदान करेगा कि जो कुछ भी है उसका सर्वोत्तम उपयोग या पूरा कैसे किया जाए। आप जो खरीद रहे हैं उसके लिए प्रासंगिक है।

आईपीएल 2023, डीसी बनाम पीबीकेएस इमोशनल रोलरकोस्टर: प्रभासिमरन सिंह ने वीर पारी खेली, हरप्रीत बराड़ ने दिल्ली को चारों ओर घुमाया और डेविड वार्नर ने 50 रनों की तेज पारी खेली

इन नई खोज क्षमताओं के बारे में विशेष रूप से उल्लेखनीय बात यह है कि वे किसी विषय पर अतिरिक्त शोध करने की इच्छा जगाती हैं। किसी दिए गए विषय में थोड़ा और आगे जाना बहुत आसान (और अधिक सुखद) है, जिससे इंटरनेट के अपार संसाधन पहले से कहीं अधिक उपयोगी हो गए हैं।

जोखिम भरी तकनीक?

जब आप बिंग के नए एआई-संचालित संस्करण से कोई प्रश्न पूछते हैं, तो यह उत्तर के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह इस बात से अलग है कि हमने आम तौर पर खोज इंजनों का उपयोग कैसे किया है, जिसमें आपको बहुत सारे परिणाम मिलते हैं और सर्वोत्तम लिंक चुनने से पहले आपको दिखाए गए विभिन्न लिंक का मूल्यांकन करना चाहिए।

मेरी राय में, बिंग के एआई संस्करण के साथ समस्या यह है कि आपको सही उत्तर देने के लिए इस पर भरोसा करना होगा। आप जानकारी एकत्र नहीं करते हैं और अपने दम पर निर्णय लेते हैं। एआई हमेशा सही नहीं होता, लेकिन यह सीख रहा है और समझदार बन रहा है, फोर्ब्स एक रिपोर्ट में कहा।

Google की घोषणाएँ प्रतिद्वंद्वी Microsoft द्वारा अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम्स तक सार्वजनिक पहुँच का विस्तार करने के एक हफ्ते बाद आई हैं, जो कि OpenAI द्वारा बनाए गए मॉडल द्वारा संचालित हैं, जो कि ChatGPT के पीछे की कंपनी है।

सीआईए ने 3 नशा तस्करों को काबू करके पकड़ी 1 किलो 274 ग्राम अफीम

वेडबश विश्लेषक डैन इवेस ने निवेशकों को एक नोट में कहा, “यह Google और माइक्रोसॉफ्ट के साथ एआई लड़ाई में एक निर्णायक क्षण हो सकता है, जो बाजार में हिस्सेदारी के लिए आमने-सामने हो।”

विश्लेषक ने कहा कि ओपनएआई में माइक्रोसॉफ्ट के शुरुआती निवेश ने इसे “गेम ऑफ थ्रोन्स बैटल फॉर बिग टेक फॉर गूगल के साथ अब प्रमुख कैचअप मोड में खेलने के लिए” एक प्रमुख शुरुआत दी।

माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन और एज इंटरनेट ब्राउजर की एआई-संवर्धित विशेषताएं हाल ही में सभी के लिए खुली हैं।

सेवाओं को छवियों के साथ-साथ पाठ के साथ काम करने की क्षमता के साथ बढ़ाया गया है, और Microsoft मिश्रण में वीडियो जोड़ने का इरादा रखता है।

दुनिया की दो सबसे बड़ी कंपनियों द्वारा रोलआउट किए जाने के बावजूद, एआई के जोखिमों में वॉयस क्लोन, गहरे-नकली वीडियो और ठोस लिखित संदेशों के साथ गलत सूचना के संभावित उपयोग शामिल हैं।

मार्च में विशेषज्ञों की एक श्रृंखला ने शक्तिशाली एआई सिस्टम के विकास को रोकने का आग्रह किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित हैं।

अरबपति एलोन मस्क और एप्पल के सह-संस्थापक स्टीव वोज्नियाक सहित 1,000 से अधिक लोगों द्वारा हस्ताक्षरित उनके खुले पत्र को Microsoft समर्थित फर्म OpenAI की जनरेटिव AI तकनीक द्वारा प्रेरित किया गया था।

एक प्रमुख कंप्यूटर वैज्ञानिक जिसे अक्सर “कृत्रिम बुद्धिमत्ता का गॉडफादर” कहा जाता है, ने हाल ही में तकनीक के खतरों के बारे में बोलने के लिए Google में अपनी नौकरी छोड़ दी।

जेफ्री हिंटन, जिन्होंने एआई सिस्टम में अंतर्निहित कुछ प्रौद्योगिकी का निर्माण किया, ने कहा कि एआई से अस्तित्वगत खतरा “गंभीर और निकट” है।

एएफपी के इनपुट्स के साथ

.CM के जेल जाने के बयान पर हुड्‌डा का पलटवार: भिवानी में मनोहर की तरफ इशारा कर कहा-दूसरा नंबर किसका, किसी को नहीं पता

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *