शेरपा ने एवरेस्ट पर 26वीं बार चढ़ाई की, साथी नेपाली गाइड द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी की

 

एक शेरपा गाइड ने रविवार को माउंट एवरेस्ट पर 26वीं बार चढ़ाई की, जो दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे अधिक चढ़ाई करने के लिए एक साथी नेपाली गाइड द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड से मेल खाता है।

अभियान के आयोजक इमेजिन नेपाल ट्रेक्स के अनुसार, पासंग दावा शेरपा हंगरी के एक पर्वतारोही के साथ रविवार सुबह शिखर पर पहुंचे।

नारनौल में BJP के निर्माणाधीन ऑफिस पर विवाद: निर्माण कार्य रोका गया, घटिया सामग्री के प्रयोग का आरोप; भूकम्परोधी राफ्ट भी नहीं लगाया गया

इस सप्ताह के अंत में पर्वतारोहियों की सीजन की पहली लहर शिखर पर पहुंच गई क्योंकि शेरपा ने उन सैकड़ों पर्वतारोहियों के लिए रस्सियाँ तय कीं और रास्ते बनाए जो अगले कुछ हफ्तों में चोटी को फतह करने का प्रयास करेंगे।

1998 में चोटी पर अपनी पहली सफल चढ़ाई के बाद से, दावा ने लगभग हर साल यात्रा की है।

अनुभवी पर्वतीय गाइड कामी रीटा ने इससे पहले पिछले साल अपनी 26वीं सफल यात्रा के बाद माउंट एवरेस्ट की सबसे अधिक चढ़ाई का रिकॉर्ड बनाया था। उम्मीद की जा रही है कि रीता इस महीने के अंत में फिर से चोटी पर चढ़ने का प्रयास करेंगे क्योंकि वह विदेशी पर्वतारोहियों को दुनिया के शीर्ष पर ले जाते हैं।

पर्वतारोही आम तौर पर अप्रैल में पहाड़ के आधार शिविर तक पहुंचते हैं और पहाड़ की ढलानों पर चढ़ने से पहले हफ्तों तक ऊंचाई, उबड़-खाबड़ इलाके और पतली हवा के अनुकूल होने में बिताते हैं। मई के पहले या दूसरे सप्ताह तक, वे आमतौर पर शिखर सम्मेलन के लिए प्रयास कर रहे होते हैं।

महेंद्रगढ़ सरकारी अस्पताल में फार्मासिस्ट ने की खुदकुशी: होम्योपैथिक फार्मेसी में तैनात था; दफ्तर में ही लगाया फंदा, सुसाइड नोट बरामद

अप्रैल में तीन शेरपा पर्वतारोहियों के पहाड़ के एक दुर्गम हिस्से में एक गहरी दरार में गिर जाने के कारण इस साल की चढ़ाई में थोड़ी देरी हुई थी। बचावकर्ता उन्हें ढूंढ नहीं पाए हैं।

शिखर के लिए मार्ग के खुलने के साथ, अगले कुछ हफ्तों में उनके प्रयास करने की उम्मीद है क्योंकि नेपाली अधिकारियों ने लोकप्रिय वसंत चढ़ाई के मौसम के दौरान एवरेस्ट के लिए लगभग 470 परमिट जारी किए हैं।

इस वर्ष न्यूजीलैंड के एडमंड हिलेरी और उनके शेरपा गाइड तेनजिंग नोर्गे द्वारा 1953 में माउंट एवरेस्ट की पहली चढ़ाई की 70वीं वर्षगांठ भी है।

.प्ले स्टोर बिलिंग ऑर्डर के साथ कथित गैर-अनुपालन पर Google फेस सीसीआई पूछताछ

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *