उपायुक्त ने कलाम बाल आश्रम में रह रहे बच्चों के साथ मनाई दिवाली

 

 

एस• के• मित्तल 

जींद, उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने रविवार देर सांय स्थानीय कलाम बाल आश्रम में रह रहे बच्चों को मिठाई उपलब्ध कराकर उनके साथ दीपावली का पर्व मनाया और बच्चों को सुख,शान्ति एवं समृद्धि की मंगलकामनाओं के साथ सुखमय जीवन जीने की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के चेयरमैन नरेन्द्र अत्री, जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्रीमती सुजाता, जिला बाल कल्याण अधिकारी अनिल सिंगला, संरक्षण अधिकारी जोनी नरवाल, एलपीओ अमित शर्मा, बाल भवन के कार्यक्रम अधिकारी मलकियत चहल तथा बाल कलाम आश्रम की इंचार्ज शिवानी चहल भी उपस्थित रही।

पानीपत में वकील के घर में लाखों की चोरी: मालिक और किरायेदार के कमरे खंगाले; गोल्ड, कैश, दस्तावेज और अन्य सामान चुराया

उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने रेडक्रॉस सोसायटी के पास स्थित कलाम बाल आश्रम में रह रहे बच्चों के साथ दीपावली महापर्व पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत कर उनके अच्छे स्वास्थ्य की ईश्वर से प्रार्थना की और हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा दिया गया शुभ संदेश पढ़कर सुनाया। इस अवसर पर उन्होंने वहां पर रह रहे बच्चों से बातचीत की और उनको प्रतिदिन मिल रहे भोजन,पीने का स्वच्छ पानी तथा रोजमर्रा काम आने वाली जरूरी चीजों के बारे में भी जानकारी ली। उपायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि दीपावली जैसे महापर्व पर बच्चों के लिए उनका पसंदीदा विशेष भोजन बनाया जाए।

Google ने 20 मिलियन डाउनलोड के साथ बैटरी खत्म करने वाले Android ऐप्स को हटा दिया

उन्होंने कहा कि बच्चों को दीपावली की पूरी विधि विधान के अनुसार पूजा भी करवाएं तथा फूल व मोमबत्तियां भी उपलब्ध करवाएं। इस अवसर पर उपायुक्त ने कलाम बाल आश्रम में बड़े बच्चों को छोटे बच्चों के साथ प्रेम व सद्भाव से रहने के लिए प्रेरित भी किया और कहा कि वे इन बच्चों का अपने छोटे भाई-बहन की तरह ख्याल रखे। उन्होंने कहा कि यह भी आपका एक परिवार है और अध्यापक आपके अभिभावक है इस परिवार में आप सब मिलकर एक दूसरे के साथ प्यार की भावना से रहे। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप भी समाज का एक अंग है। कठिनाइयां हर मनुष्य के जीवन में आती है। इन मुश्किलों पर विजय पाने वाला ही समाज में अपने अच्छे व्यक्तित्व की पहचान बना पाता है।

Google ने 20 मिलियन डाउनलोड के साथ बैटरी खत्म करने वाले Android ऐप्स को हटा दिया

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि एक पर्वत भी उस पर्वतारोही से छोटा हो जाता है जो उसकी चोटी पर पहुंच जाता है। उन्होंने बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि वे एक दूसरे का हाथ पकड़कर चलें। उपायुक्त ने बाल कलाम आश्रम में रह रहे छोटे बच्चों को स्कूल आने-जाने के लिए वाहन उपलब्ध कराने बारे भी आश्वासन दिया और कहा कि बड़े बच्चों के लिए सरकार से बातचीत कर उनकी रोजगार से सम्बंधित समस्या का भी समाधान करने की भरपूर कोशिश की जाएगी। इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। उपायुक्त द्वारा वहां रह रहे बच्चों को दीपावली के सामान की एक-एक कीट भी भेंट की और उनके साथ दीपावली के दिये भी जलाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *