Google ने 20 मिलियन डाउनलोड के साथ बैटरी खत्म करने वाले Android ऐप्स को हटा दिया

 

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि Google Play ने 20 मिलियन से अधिक डाउनलोड वाले ऐप्स को हटा दिया है क्योंकि वे अत्यधिक मोबाइल डेटा का उपयोग कर रहे थे और बैटरी खत्म कर रहे थे।

McAfee की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने नए क्लिकर मैलवेयर की पहचान की जो Google Play में घुस गए। कुल मिलाकर, 16 एप्लिकेशन जो पहले Google Play पर थे, उनमें 20 मिलियन इंस्टॉलेशन के साथ दुर्भावनापूर्ण पेलोड होने की पुष्टि की गई है।

अंबाला में दिलचस्प हुआ पंचायत चुनाव का दंगल: कुरुक्षेत्र सांसद नायब सैनी की पत्नी जिला परिषद मेंबर का चुनाव लड़ेंगी

“एक बार एप्लिकेशन खोले जाने के बाद, यह HTTP अनुरोध निष्पादित करके अपने दूरस्थ कॉन्फ़िगरेशन को डाउनलोड करता है। कॉन्फ़िगरेशन डाउनलोड होने के बाद, यह पुश संदेश प्राप्त करने के लिए FCM (Firebase Cloud Messaging) श्रोता को पंजीकृत करता है,” McAfee ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा है।

 

“पहली नज़र में, यह अच्छी तरह से बनाया गया Android सॉफ़्टवेयर जैसा लगता है। हालांकि, यह रिमोट कॉन्फ़िगरेशन और एफसीएम तकनीकों से लैस विज्ञापन धोखाधड़ी सुविधाओं को पीछे छिपा रहा है, ”यह जोड़ा।

सुरक्षा शोधकर्ताओं ने Google को सूचित किया कि सभी पहचाने गए ऐप्स अब Google Play पर उपलब्ध नहीं हैं। उपयोगकर्ता Google Play प्रोटेक्ट द्वारा भी सुरक्षित हैं, जो Android पर इन ऐप्स को ब्लॉक कर देता है।

Google ने 20 मिलियन डाउनलोड के साथ बैटरी खत्म करने वाले Android ऐप्स को हटा दिया

दुर्भावनापूर्ण कोड उपयोगी उपयोगिता अनुप्रयोगों जैसे फ्लैशलाइट (मशाल), क्यूआर रीडर, कैमरा, यूनिट कन्वर्टर्स और टास्क मैनेजर्स पर पाया गया था।

FCM संदेश में विभिन्न प्रकार की जानकारी होती है और इसमें कॉल करने के लिए कौन सा फ़ंक्शन और उसके पैरामीटर शामिल होते हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *