उच्च न्यायालय ने तीन अश्वारोहियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त किया है, जिन पर चयन के लिए विचार किया जा सकता है

 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने तीन खिलाड़ियों को विभिन्न अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी स्पर्धाओं में अन्य चयनित उम्मीदवारों के साथ भाग लेने की अनुमति दी है, जो राष्ट्रीय टीम में एक स्थान के लिए एशियाई खेलों की ओर अग्रसर हैं। इसने खिलाड़ियों की भागीदारी की देखरेख करने वाले इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया में व्यावसायिकता की कमी पर भी अपनी निराशा व्यक्त की।

व्यापारियों ने सामुहिक भोज करके मनाई होली

न्यायमूर्ति गौरांग कंठ की एकल पीठ ने अपने 7 मार्च के फैसले में, रिकॉर्ड के माध्यम से विचार करने के बाद, यह विचार किया कि ईएफआई यह दिखाने के लिए कोई दस्तावेज दिखाने में विफल रहा है कि नए चयन मानदंड (वी4/वी5) विधिवत गठित चयन द्वारा जारी किए गए थे। EFI क़ानून के अनुच्छेद 15 के तहत समिति। अदालत ने यह भी कहा कि ईएफआई ट्रायल शुरू होने की तारीख से एक महीने पहले नए चयन मानदंडों की घोषणा करने में विफल रही, जो भारतीय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता (एनएसडीसीआई) के तहत एक आवश्यकता थी, मानदंड को “शून्य अब” करार दिया। (कोई कानूनी प्रभाव नहीं)।

उच्च न्यायालय ने तीन अश्वारोहियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने का मार्ग प्रशस्त किया है, जिन पर चयन के लिए विचार किया जा सकता है

एचसी ने यह भी कहा कि ईएफआई ने 19वें एशियाई खेलों के सभी उम्मीदवारों को समान अवसर से वंचित करते हुए चल रही चयन प्रक्रिया के दौरान योग्यता के नियमों को बदल दिया। इसने यह भी नोट किया कि EFI के उपाध्यक्ष (वित्त), चयन प्रक्रिया में एक प्रमुख निहित स्वार्थ होने के बावजूद, EFI या HC के समक्ष इस तथ्य का खुलासा करने में विफल रहे। यह तर्क दिया गया था कि हितों का टकराव था क्योंकि वीपी का बेटा आगामी एशियाई खेलों में इस्तेमाल होने वाले घोड़ों को पट्टे पर देने में लगा हुआ है और इसलिए चयन में पक्षपात की उच्च संभावना थी।

“वर्तमान कार्यवाही के दौरान EFI के आचरण की जांच करने के बाद, इस न्यायालय की प्रथम दृष्टया राय है कि EFI अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पूरी तरह से मनमानी और मनमानी तरीके से कार्य करके सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को खत्म करने के अपने शातिर दृष्टिकोण में सफल रहा,” एचसी। कहा। को

तीन खिलाड़ियों ने नए चयन मानदंडों को चुनौती देने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति मांगने और 19वें एशियाई खेलों के लिए खिलाड़ियों के संभावित चयन के उद्देश्य से उक्त घटनाओं को परीक्षण के रूप में मानने के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया।

रोहतक में 56 हजार चोरी: रात को सो रहा था परिवार, आंख खुली तो भागा आरोपी, काफी दूर किया पीछा

एचसी ने कहा कि ईएफआई चयन प्रक्रिया के पहले चरण के संचालन में बुरी तरह विफल रहा। यह स्वीकार करते हुए कि पहले चरण को फिर से पूरा करने के लिए कोई समय नहीं बचा था, एचसी ने कहा, “इस न्यायालय का विचार है कि यदि सभी घुड़सवारों ने चयन प्रक्रिया में से किसी एक में भाग लिया, तो न्याय के हित को पूरा किया जाएगा। -3 या वी-5 को अब अपनी योग्यता सिद्ध करने का समान अवसर मिलना चाहिए। कहने की जरूरत नहीं है, पूरे कोचिंग शिविरों में घुड़सवारी संयोजन और एफईआई (इंटरनेशनल फेडरेशन फॉर इक्वेस्ट्रियन स्पोर्ट्स) प्रतियोगिताओं में भागीदारी समान होनी चाहिए … यह न्यायालय ईएफआई को उन सभी घुड़सवारों को अनुमति देने का निर्देश देता है जिन्होंने चयन प्रक्रिया में से किसी एक में भाग लिया था, अर्थात वी -3 या वी-5 कोचिंग शिविरों में भाग लेने के लिए और उन्हें एफईआई प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति दें जिसमें पहले से ही चयनित संभावित भाग लेंगे। यह 19वें एशियाई खेलों में देश का गौरव बढ़ाने वाले सर्वश्रेष्ठ घुड़सवारों का चयन करने के लिए EFI को विचार का एक बड़ा क्षेत्र देगा।

उच्च न्यायालय ने यह कहते हुए ईएफआई की खिंचाई की कि उसे “किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ अति-तकनीकी और व्यक्तिगत प्रतिशोध से प्रभावित हुए बिना, देश में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा की पहचान करने और उसे बढ़ावा देने को प्राथमिकता देनी चाहिए।”

“यह न्यायालय खेदजनक स्थिति और EFI के प्रतिनिधियों के बीच व्यावसायिकता की दयनीय स्थिति से बहुत दुखी है। युवा खिलाड़ियों को “संभावितों” की सूची में प्रवेश करने से रोकने के लिए काफी ऊर्जा और धन खर्च करने के बजाय, EFI को अपने प्रशासन में सुधार करने और अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करने की रणनीति बनाने पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा लगता है कि वर्तमान मामला डेविड और गोलियथ प्रतियोगिता बन गया है, जहां एक संगठन कुछ व्यक्तियों को प्रतियोगिता से बाहर करने के लिए अपनी पूरी ताकत का उपयोग कर रहा है … एथलीट … हमारी राष्ट्रीय संपत्ति हैं, “एचसी ने कहा।

अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने में एथलीटों की कड़ी मेहनत पर जोर देते हुए अदालत ने कहा, “हमारे एथलीटों को अपने हाथ में तिरंगे के साथ देखना प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए गर्व का क्षण है … यह राष्ट्रीय खेल संघों का कर्तव्य है कि वे सुनिश्चित करें कि चयन प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से आयोजित की जाती है और चयन मानदंड सभी हितधारकों को पहले से ही बता दिए जाते हैं। इस प्रक्रिया में कोई भी ढील न केवल इन एथलीटों के सपनों को बल्कि इस देश के प्रत्येक नागरिक के सपनों को चकनाचूर कर देगी।

Follow us on Google News:-

 

चयन मानदंड गड़बड़

EFI ने पिछले साल सितंबर में चीन में होने वाले एशियाई खेलों के मद्देनजर घुड़सवारी खेल श्रेणी में तीन विषयों-ड्रेसिंग, शो जंपिंग और इवेंटिंग के लिए चयन ट्रायल पर आवेदन के लिए एक आमंत्रण सूचना जारी की थी।

नोटिस भारतीय घुड़सवारी टीम के सवारों और घोड़ों के लिए चयन मानदंड (V-3) के साथ जारी किया गया था। नोटिस के अनुसार पहला चयन ट्रायल 1 सितंबर 2021 से 15 मई 2022 के बीच होना था, जिसके आधार पर 19वें एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना था। भारत में स्थित खिलाड़ियों से संबंधित इन परीक्षणों का परिणाम 12 अप्रैल, 2022 को ईएफआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था। बाद में, विदेश से भाग लेने वाले खिलाड़ियों से संबंधित परीक्षणों के परिणाम 13 मई, 2022 को प्रकाशित किए गए।

EFI ने 10 अगस्त, 2022 (V-4) को स्थगित किए गए 19वें एशियाई खेलों के लिए भारतीय घुड़सवारी टीम में चयन के लिए सवारों और घोड़ों के लिए चयन मानदंड निर्धारित करते हुए चयन मानदंड नोटिस प्रकाशित किया। इस नोटिस के माध्यम से, पहले से किए गए परीक्षणों को समाप्त कर दिया गया और 15 अगस्त, 2022 और 15 फरवरी, 2023 के बीच नए परीक्षणों को आयोजित करने की घोषणा की गई। EFI ने 17 अगस्त, 2022 को फिर से एक और नोटिस जारी किया जिसमें चयन मानदंड V-4 में सुधार किया गया और जारी किया गया। चयन मानदंड V-5।

कोर्ट ने कहा कि चयन मानदंड V3 बनाम चयन मानदंड V4/V5 के बीच मुख्य अंतर तारीखों और प्रारूपों के साथ-साथ घोड़ों और सवारों के लिए पात्रता आवश्यकताओं के संबंध में था। इस बीच कुछ नए विकास हुए जिनमें घुड़सवारी संयोजन, जिसे किसी भी घुड़सवारी खेल के लिए आधार माना जाता है, आज तक ईएफआई द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया का आधार था, अब उपलब्ध नहीं था। अब केवल सवारों का चयन किया गया था जिन्हें घुड़सवारों का एक नया संयोजन बनाना होगा और आगे की चयन प्रक्रिया में भाग लेना होगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *