इंटेल ने एनवीडिया और एएमडी को चुनौती देने के लिए गेम-चेंजिंग एआई चिप का खुलासा किया

 

FILE PHOTO: 6 मार्च, 2023 को लिए गए इस चित्रण में प्रदर्शित Intel लोगो वाला एक स्मार्टफोन कंप्यूटर मदरबोर्ड पर रखा गया है। (रायटर)

इंटेल ने कहा कि इसकी आगामी “फाल्कन शोर्स” चिप में 288 गीगाबाइट मेमोरी होगी और 8-बिट फ्लोटिंग पॉइंट कंप्यूटेशन का समर्थन करेगी।

इंटेल कॉर्प ने सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के लिए एक चिप पर कुछ नए विवरण प्रदान किए, जो 2025 में पेश करने की योजना बना रहा है क्योंकि यह एनवीडिया कॉर्प और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेस इंक के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की रणनीति में बदलाव करता है।

रेवाड़ी में सड़क हादसे में युवक की मौत: छाती के ऊपर से गुजरा कार का टायर; हाइवे पर पेशाब करने रुका था युवक

सोमवार को जर्मनी में एक सुपरकंप्यूटिंग सम्मेलन में, इंटेल ने कहा कि इसकी आगामी “फाल्कन शोर्स” चिप में 288 गीगाबाइट मेमोरी होगी और 8-बिट फ्लोटिंग पॉइंट कंप्यूटेशन का समर्थन करेगी।

वे तकनीकी विनिर्देश महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ChatGPT जैसी सेवाओं के समान कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल आकार में विस्फोट कर चुके हैं, और व्यवसाय उन्हें चलाने के लिए अधिक शक्तिशाली चिप्स की तलाश कर रहे हैं।

विवरण भी सबसे पहले सामने आए क्योंकि इंटेल एनवीडिया को पकड़ने के लिए एक रणनीति बदलाव करता है, जो एआई के लिए चिप्स में बाजार का नेतृत्व करता है, और एएमडी, जो एमआई300 नामक चिप के साथ एनवीडिया की स्थिति को चुनौती देने की उम्मीद है।

इंटेल, इसके विपरीत, अनिवार्य रूप से एनवीडिया प्रतियोगी, पोंटे वेक्चियो नामक एक चिप के बाद, वर्षों की देरी का सामना करने के बाद अनिवार्य रूप से कोई बाजार हिस्सेदारी नहीं है।

पूर्व मंत्री बचन सिंह आर्य ने गांवों में चलाया महा जनसंपर्क अभियान पीएम नरेंद्र मोदी तथा सीएम मनोहर लाल की नीतियों से जनता खुश: बचन सिंह आर्य

इंटेल ने सोमवार को कहा कि उसने पोंटे वेक्चियो पर आधारित Argonne National Lab के ऑरोरा सुपरकंप्यूटर के लिए शिपमेंट लगभग पूरा कर लिया है, जिसके बारे में Intel का दावा है कि उसका प्रदर्शन Nvidia की नवीनतम AI चिप, H100 से बेहतर है।

लेकिन इंटेल का फाल्कन शोर्स फॉलो-ऑन चिप 2025 तक बाजार में नहीं आएगा, जब एनवीडिया के पास अपनी खुद की एक और चिप होने की संभावना होगी।

इंटेल के त्वरित कंप्यूटिंग सिस्टम और ग्राफिक्स समूह के अंतरिम प्रमुख जेफ मैकविघ ने कहा कि कंपनी अपने केंद्रीय प्रसंस्करण इकाइयों (सीपीयू) के साथ ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) के संयोजन की अपनी पूर्व रणनीति को छोड़ने के बाद चिप को फिर से काम करने में समय ले रही है।

मैकविघ ने रायटर से कहा, “जबकि हम बाजार में सर्वश्रेष्ठ सीपीयू और सर्वश्रेष्ठ जीपीयू की आकांक्षा रखते हैं, यह कहना मुश्किल था कि एक समय में एक विक्रेता के पास सबसे अच्छा संयोजन होगा।” “यदि आपके पास असतत पेशकश है, जो आपको प्लेटफ़ॉर्म स्तर पर अनुपात और साथ ही विक्रेताओं दोनों के बीच चयन करने की अनुमति देता है।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *