पानीपत में उद्यमियों की इमरजेंसी मीटिंग: उद्योगों को PNG पर शिफ्ट करने के लिए 18 महीने की मांग; 12 अक्टूबर के बाद करेंगे आंदोलन

 

हरियाणा में पानीपत के सेक्टर 25 स्थित एक निजी होटल में यंग इंटरप्रेन्योर सोसाइटी (YES) की आपातकालीन बैठक हुई। मीटिंग का मुख्य उद्देश्य कोयला संचालित उद्योग बंद होने का रहा। दरअसल, कमिशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने 30 सितंबर के बाद कोयला संचालित उद्योगों को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए।

राष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता में करनाल की बेटी ने झटका गोल्ड: तनिक्षा और शीतल अब तक जीत चुकी है 128, मेडल, बढ़ाया हरियाणा का गौरव

500 डाइंग यूनिट व 100 कंबल प्लांट बंद हो गए। इससे पानीपत का निर्यात ठप हो गया। केमिकल, पैकेजिंग, धागा व बेडशीट समेत तमाम उद्योग प्रभावित हो रहे हैं। ये सभी उद्योग डाइंग यूनिट पर ही निर्भर करते हैं। ऐसे में आने वाले समय में पानीपत में चल रहे 20 हजार उद्योग पूरी तरह से प्रभावित होंगे।

उद्यमियों की मीटिंग में मौजूद यश के पदाधिकारी।

उद्यमियों की मीटिंग में मौजूद यश के पदाधिकारी।

देश की साख बचाना उद्यमियों का फर्ज

मीटिंग में मौजूद उद्यमियों ने एकमत होकर मीडिया के माध्यम से सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बॉयलर को PNG पर शिफ्ट करने के लिए दो साल तक का वक्त दिया जाए। सोसायटी ने यहां CQM को चेताते हुए कहा कि 13 अक्तूबर के बाद सोसाइटी भी आंदोलन में शामिल होगी।

हरियाणा में नशे को लेकर विशेष मुहिम: DGP बोले- सप्लायरों पर पुलिस की पैनी नजर, फतेहाबाद और सिरसा सबसे ज्यादा प्रभावित

सभी औद्योगिक संगठन एक मंच पर आकर फैसले का विरोध करेंगे। उद्यमियों ने देश की साख पर सवाल उठाते हुए कहा कि देश की साख बचाना उनका फर्ज है, इसलिए विदे‌शियों को समय पर उनका माल मिलना चाहिए। इसलिए उद्योगों को बंद न किया जाए।

यस के अध्यक्ष रमन छाबड़ा अपनी बात रखते हुए।

यस के अध्यक्ष रमन छाबड़ा अपनी बात रखते हुए।

अमेरिका में पानीपत का 10 हजार करोड़ का होता है एक्सपोर्ट: रमन छाबड़ा

यस के अध्यक्ष रमन छाबड़ा ने कहा कि पूरा विश्व आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। अमेरिका में यहां का 10 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट होता है। यूरोपियन देशों में भी पानीपत का माल जाता है। वहां माल के खरीददार नहीं मिल रहे हैं। इ‌सलिए वो आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। उनके लिए हर एक ऑर्डर महत्वपूर्ण है। उनको देश की साख की भी चिंता है। इसलिए उन्हें उद्योग चलाने की अनुमति दी जाए। लाखों लोग बेरोजगारी के कगार पर है।

पुलिस को चकमा देकर भागा लॉरेंस का गुर्गा: राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर सील; कपूरथला से मानसा ला रही थी CIA; नहीं लगाई थी हथकड़ी

PNG बॉयलर की एक साल की वेटिंग: मनीष गर्ग

यस के सचिव मनीष गर्ग ने कहा कि बॉयलर को पीएनजी पर शिफ्ट में 50 लाख से अधिक का खर्च आएगा। उद्यमी पहले ही आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे हैं। पीएनजी बॉयलर के बर्नर नहीं मिल रहे हैं। इनकी एक एक साल की वेटिंग है। ऐसे में वो पीएनजी पर बॉयलर कैसे लेकर आएं। उनको एसपीएम में छूट दी जाए। एसपीएम 300 निर्धारित किया जाए। 80 एसपीएम अभी संभव नहीं है। वो जल्द इस बारे में सांसद व विधायक से भी मिलेंगे।

श्रमिकों के पलायन का डर, बुलाई आपात बैठक

इधर, पूर्वांचल कल्याण समिति ने भी एक आपात बैठक की। दरअसल, पानीपत के 600 उद्योग बंद होने से करीब 7 लाख श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। अब उद्योगपतियों को श्रमिकों के पलायन का भी डर है। उद्योगपति श्रमिकों से पलायन न करने की अपील कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर श्रमिक अपनी रोजी रोटी के लिए दूसरे जिलों में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

डा. पूनम सिंगला को मिला प्रीमिनेंट अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार

इसी चिंता को देखते हुए समिति ने यह बैठक बुलाई। बैठक में समिति ने श्रमिकों से अपील की कि वह अभी पलायन न करें । वह उद्योगों को दोबारा चलाने के लिए संघर्ष करेंगे। उद्योगपतियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आंदोलन करेंगे। इस संबंध में समिति विधायक और उपायुक्त को ज्ञापन भी देगी।

एक बार पलायन के बाद श्रमिकों का आना मुश्किल: सुमन झा

समिति के अध्यक्ष सुमन झा ने कहा कि कमीशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट ने जो फैसला दिया है उससे लाखों लोगों की रोजी-रोटी पर संकट आन खड़ा हो गया है। श्रमिक बेरोजगार हो गए हैं। कई प्रदेशों के लाखों युवा यहां काम करते हैं।

इन युवाओं पर उनका परिवार पूर्ण रूप से निर्भर करता है। अगर एक महीने भी परिवार में पैसे नहीं भेजे गए तो परिवार पर संकट आन खड़ा होता है। इसलिए सरकार को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। उद्योगों को दोबारा चलने की अनुमति मिलनी चाहिए।

अगर एक बार श्रमिक पलायन कर गए तो इनको दोबारा वापस लाना मुश्किल होता है। बैठक में अशोक झा, हरे राम चौधरी,अंजलि, धर्मेंद्र सिंह, रामदत्त दूबे,अनिल पांडे, अजय कुमार झा, राहुल सिंह व अनिल सिंह मौजूद रहे।

 

खबरें और भी हैं…

.KM कॉलेज मदन हत्याकांड में 2 गिरफ्तार: रंजिश के चलते पीट-पीटकर की थी हत्या, एक रिमांड पर तो दूसरा जेल भेजा

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *