Healthy Cat Foods: अपनी पालतू बिल्ली को हेल्दी रखने के लिए उनके खाने में जरूर शामिल करें ये सारी चीज़ें

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Healthy Cat Foods: अगर आप भी एक कैट लवर हैं और अपनी बिल्ली को हेल्दी, घर का बना खाना खिलाना चाहते हैं तो ये बहुत ही अच्छा आइडिया है क्योंकि इससे आप बिल्ली को वो सभी जरूरी न्यूट्रिशन दे सकते हैं जिनकी उन्हें जरूरत होती है। इससे उनकी ग्रोथ तो अच्छी होगी ही, साथ ही वो हेल्दी भी रहेंगी। तो आइए जानते हैं बिल्लियों को किन न्यूट्रिशन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। साथ ही उनके लिए घर में बनाई जाने वाली कुछ रेसिपीज़ के बारे में।

प्रोटीन बहुत ही जरूरी न्यूट्रिएंट है, जो बॉडी में जरूरी अमीनो एसिड्स की सप्लाई करता है। इसके अलावा ये एंटीबॉडीज़, एंजाइम्स और टिश्यूज के प्रोडक्शन के लिए भी जरूरी होता है। एनिमल प्रोटीन से बिल्लियों को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही ये उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है।

फैट्स

मानव शरीर की तरह बिल्लियों के खाने में भी फैट का होना जरूरी है। फैट, बॉडी में प्रोटीन के ब्रेकडाउन के लिए जरूरी है इसके साथ ही इससे बिल्लियों को दिनभर की एक्टिविटीज़ के लिए एनर्जी भी मिलती है।

विटामिन्स

बिल्लियों को भी विटामिन्स की जरूरत होती है। विटामिन्स से उनका मेटाबॉलिज्म सही रहता है साथ ही उनकी ग्रोथ के लिए भी ये न्यूट्रिएंट जरूरी है। बिल्लियों में भी आंखों की रोशनी बढ़ाने उसे सुरक्षित रखने और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में विटामिन्स का रोल खास होता है।

मिनरल्स

मिनरल्स का काम बिल्लियों की बॉडी में कई तरह के फंक्शन को रेग्युलेट करना है। मिनरल्स कई तरह के एंजाइम बनाने का काम करता है। तो उनके भोजन में इसका शामिल होना भी जरूरी है।

पानी

मानव से लेकर पशु-पक्षियों त को जिंदा रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। पानी बॉडी को एनर्जी देने का काम करता है साथ ही ये पाचन के लिए भी जरूरी है।

बिल्लियों को खिलाएं ये हेल्दी फूड्स

ब्रेकफास्ट में अंडे

कॉटेज़ चीज़ के साथ बना हुआ अंडा, बिल्लियों के लिए बहुत ही हेल्दी ब्रेकफास्ट है

ऐसे बनाएं इसे

एक बाउल में मिल्क पाउडर और पानी मिलाकर अच्छे से फेंटें। इसके बाद इसमें अंडे तोड़कर डालें और अच्छी तरह से फेंटें। फ्राइंग पैन को मीडियम हीट पर गर्म करें। इसपर अंडे वाला मिक्सचर डालकर पका लें, जैसे ऑमलेट बनाते हैं। पलट कर इसके ऊपर कॉटेज़ चीज़ डालें और फिर अच्छी तरह से पका लें। पकने के बाद हल्का ठंडा करें और छोटे-छोटे टुकड़े कर बाउल में डालकर बिल्लियों को सर्व करें।

चिकेन एंड राइस

चिकेन एंड राइस का कॉम्बिनेशन लगभग सभी मांसाहारी जाानवरों के लिए परफेक्ट होता है।

ऐसे बनाएं इसे

1/3 पाउंड चिकेन ब्रेस्ट, 1/3 पके हुए चावल, 1 अंडा, 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल, चुटकीभर नमक इन सारी चीज़ों को एक बाउल में मिक्स करें। अब अपनी बिल्ली को थोड़ा-थोड़ा करके खाने को दें। एक साथ पूरा सर्व न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *