Gold Price: सस्ता हो गया सोना, चांदी का भाव भी गिरा; शादी के लिए गहने खरीदने हैं तो तुरंत जान लें कीमतें

नई दिल्ली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, वैश्विक बाजारों में कीमती धातु में रात भर की गिरावट के कारण बुधवार (11 मई) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोना 231 रुपये की गिरावट के साथ 50,646 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price) पर आ गया। इससे पिछले कारोबार में सोना 50,877 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई था। वहीं, बुधवार को चांदी भी 287 रुपये की गिरावट के साथ 60,929 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 61,216 रुपये प्रति किलोग्राम थी। जबकि, बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की बढ़त के साथ 77.25 पर बंद हुआ।

शुरुआती एशियाई कारोबार में सोने की कीमतों में कमी आई क्योंकि अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी होने से पहले एक छोटे से सुधार के बावजूद अमेरिकी डॉलर अपने 20 साल के उच्च स्तर के करीब कारोबार कर रहा था। हालांकि, COMEX पर सोना 1,850 डॉलर प्रति औंस और चांदी 21.69 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, “डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और यूएस बॉन्ड यील्ड में गिरावट के कारण सोने की कीमतों में कमी आई है।”

AAP नेता पर नगर निगम की जमीन कब्जाने का आरोप, पुलिस ने भेजा नोटिस

दूसरे दिन भी मजबूत हुआ रुपया, अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में आई कमजोरी

डॉलर के 20 साल के उच्च स्तर से पीछे हटने और बॉन्ड यील्ड के 3 प्रतिशत से नीचे आने के कारण बुधवार को लगातार दूसरे दिन की बढ़त के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे बढ़कर 77.25 पर बंद हुआ। वायदा बाजार में आरबीआई के हस्तक्षेप की संभावना और प्रमुख अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने से पहले अधिकांश मुद्राओं के फ्लैट कारोबार करने से भी रुपये को सपोर्ट मिला।

इंटरबैंक फॉरेक्स मार्केट में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 77.24 पर खुला था। दिन के कारोबार में यह 77.17 से 77.31 के दायरे में रहा। अंत में रुपया 77.25 पर बंद हुआ, जो उसके पिछले बंद के मुकाबले 9 पैसे की बढ़त है। मंगलवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 77.34 पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *