Twitter की वर्षगांठ: 2006 में लॉन्च होने के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म कैसे विकसित हुआ है

 

ट्विटर 2022 में एक से अधिक कारणों से सुर्खियों में रहा है। उनमें से, पहले सह-संस्थापक जैक डोर्सी की जगह एक नए सीईओ, पराग अग्रवाल की नियुक्ति और फिर एलोन मस्क द्वारा बड़ी हिस्सेदारी का अधिग्रहण है। टेस्ला के सीईओ ने इस साल अप्रैल में $44 बिलियन में सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण करने की घोषणा की। हालांकि, मस्क ने हाल ही में इस सौदे से पीछे हटते हुए दावा किया कि ट्विटर स्पैम खातों पर डेटा साझा करने के लिए तैयार नहीं है। लेकिन आज ट्विटर सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी कैसे बन गया।

बालसमंद में धरने का समापन आज: 65 दिनों से फसल खराबे की मुआवजा राशि की मांग को लेकर दे रहे हैं किसान धरना

शुक्रवार को कंपनी की 16वीं वर्षगांठ पर, हम इसके इतिहास और वर्षों के विकास पर एक नज़र डालते हैं:

  1. ट्विटर का विचार पॉडकास्टिंग उद्यम ओडियो से प्रेरित था जहां जैक डोर्सी ने एक इंजीनियर के रूप में काम किया था। Apple द्वारा अपने iTunes में पॉडकास्ट जोड़ने की अपनी योजना की घोषणा के बाद, Odeo के प्रबंधन ने महसूस किया कि उन्हें एक नई दिशा की आवश्यकता है। और तभी, डोर्सी एक लघु संदेश सेवा (एसएमएस) के विचार के साथ आया, जहां उपयोगकर्ता अपने दोस्तों के साथ छोटे ब्लॉग जैसे अपडेट साझा कर सकते थे।
  2. प्रबंधन से प्रारंभिक अनुमोदन के बाद, डोर्सी ने उस परियोजना पर काम करना शुरू किया जिसे शुरू में “ट्विटर” शीर्षक दिया गया था।
  3. 21 मार्च, 2006 को, डोर्सी ने अब तक का पहला ट्वीट भेजा और लगभग चार महीने बाद 15 जुलाई, 2006 को अंततः ट्विटर अस्तित्व में आया।

करनाल में सांड ने ली बुजुर्ग की जान: कुर्सी से उठते ही कर दिया हमला, अस्पताल में इलाज के दौरान तोड़ा दम

  1. अगले वर्ष, ट्विटर इंक अपने स्वतंत्र अस्तित्व में आया और डोर्सी ने सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला।
  2. फेसबुक के साथ ट्विटर ने दुनिया भर में सोशल मीडिया क्रांति का नेतृत्व किया और माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया।
  3. 2007 में, सोशल मीडिया कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर हैशटैग पेश किया, एक ऐसा विचार जो शुरू में बहुत उत्साह के साथ प्राप्त नहीं हुआ था। हालाँकि, यह ट्विटर उपयोगकर्ताओं से जुड़ा और हैशटैग इसके कामकाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया।
  4. 2009 में, कई मशहूर हस्तियों द्वारा उनके नाम के फर्जी खातों की शिकायत के बाद, ट्विटर ने एक सत्यापित खाता प्रणाली और सत्यापन टिक की शुरुआत की। उसी वर्ष, प्लेटफॉर्म में रीट्वीट की सुविधा भी जोड़ी गई।
  5. जैसा कि 2010 में ट्विटर ने 100 मिलियन से अधिक नए वर्ष प्राप्त किए, कंपनी ने मुद्रीकरण सुविधा के रूप में एक प्रचारित ट्वीट विकल्प जोड़ा।

पलवल में नाबालिगा से दुष्कर्म: परिजनों को कई दिन खिलाई नींद की गोली; अश्लील वीडियो से किया ब्लैकमेल, 6 पर केस

  1. ऑनलाइन बदमाशी और उत्पीड़न को संबोधित करने के लिए, ट्विटर ने एक दुरुपयोग-विरोधी विकल्प जोड़ा, जिससे उपयोगकर्ता आपत्तिजनक सामग्री को फ़िल्टर, ब्लॉक और रिपोर्ट कर सकते हैं। कंपनी ने डीएम के फीचर को भी प्लेटफॉर्म में जोड़ा।
  2. जबकि ट्विटर को शुरुआत में 140 की वर्ण सीमा के साथ पेश किया गया था, यह 2017 में बढ़कर 280 हो गया।
  3. 2020 में, ट्विटर ने स्टोरीज और स्पेस को अपने प्लेटफॉर्म पर पेश किया। हालांकि बाद में यूजर्स की खराब प्रतिक्रिया के कारण स्टोरीज को हटा दिया गया था।
  4. कुल मिलाकर, यह कहना सुरक्षित है कि ट्विटर हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *