Sony INZONE H9 रिव्यु: PS5 और पीसी प्लेयर्स के लिए अल्टीमेट वायरलेस गेमिंग हेडसेट?

 

एक समर्पित कंसोल और पीसी गेमर के रूप में, मैं कम विलंबता वाले वायरलेस हेडफ़ोन की सही जोड़ी खोज रहा हूं। Sony के अपने Pulse 3D सहित कई वायर्ड और वायरलेस विकल्पों को आज़माने के बाद, मैंने Sony INZONE H9- Sony के नवीनतम प्रीमियम वायरलेस हेडफ़ोन की खोज की। ये हेडफ़ोन वास्तव में असाधारण अनुभव प्रदान करते हैं, न केवल विस्तारित गेमिंग सत्रों के लिए आराम प्रदान करते हैं, बल्कि 30,000 रुपये से कम कीमत पर अद्वितीय ध्वनि गुणवत्ता भी प्रदान करते हैं।

करनाल में अडानी विवाद पर कांग्रेस का प्रदर्शन: LIC और SBI के बाहर दिया धरना, नेता बोले- देश का पैसा लूटा जा रहा

हालांकि कुछ मामूली मुद्दे हैं, वे इनज़ोन एच9 के समग्र असाधारण प्रदर्शन से अलग नहीं होते हैं। इन हेडफ़ोन की हमारी पूरी समीक्षा के लिए आगे पढ़ें और जानें कि आपके गेमिंग रूटीन पर इनका क्या प्रभाव पड़ सकता है।

Sony INZONE H9 का उपयोग करना PS5 के साथ एक सुखद अनुभव है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

Sony INZONE H9 वायरलेस हेडफ़ोन PS5 और PC पर प्रतिस्पर्धी और कहानी-आधारित गेम दोनों के लिए आदर्श हैं

Sony Inzone H9 हेडफ़ोन का उपयोग PC और PS5 गेमिंग दोनों के लिए किया जा सकता है। उनके पास एक न्यूनतम डिज़ाइन भी है जो PS5 कंसोल के सौंदर्य को पूरक करता है। यदि आप न्यूनतम गेमिंग हेडसेट समाधान की तलाश में हैं – वायरलेस कनेक्शन के लिए उसी डोंगल का उपयोग करते हुए, Inzone H9 विचार करने योग्य हो सकता है।

पीएसजी ‘मेसी के साथ अनुबंध विस्तार के बारे में बातचीत’, बार्सिलोना वापसी नहीं हो सकता है

प्रतिस्पर्धी गेमर्स के लिए, Sony Inzone H9 असाधारण ऑडियो गुणवत्ता प्रदान करता है जो आपको दुश्मनों का पता लगाने में बढ़त दे सकता है। इसकी 360 स्थानिक ध्वनि तकनीक और उच्च गुणवत्ता वाले 40 मिमी ड्राइवरों के साथ आप सटीक सटीकता के साथ दुश्मन के कदमों का पता लगाने में सक्षम होंगे। एपेक्स लेजेंड्स जैसे खेलों में यह सुविधा विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है, जिसमें एक जटिल साउंडस्केप होता है, जिसमें दुश्मनों, पर्यावरण और अन्य तत्वों की आवाज़ शामिल होती है। तीव्र गोलाबारी के दौरान, 360 स्थानिक ध्वनि आपको खेल में विभिन्न वर्णों के आधार पर ध्वनियों में अंतर करने की अनुमति देती है।

INZONE H9 में ANC, ब्लूटूथ मोड को सक्षम करने के लिए समर्पित बटन हैं और चार्जिंग के लिए USB C पोर्ट की सुविधा है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

आराम और कनेक्टिविटी पर समझौता किए बिना Inzone H9 का उपयोग करके God of War Ragnarok जैसे गेम शानदार लगते हैं

जबकि Sony Inzone H9 हेडफ़ोन ईस्पोर्ट्स खिलाड़ियों के लिए तैयार किए गए हैं, वे कहानी-संचालित गेम खेलने वाले आकस्मिक गेमर्स के लिए एक असाधारण ऑडियो अनुभव भी प्रदान करते हैं। मैंने हाल ही में PlayStation 5 पर God of War Ragnarok का परीक्षण किया था और H9 द्वारा प्रदान किए गए विसर्जन के स्तर से उड़ा दिया गया था।

हेडफ़ोन PS5 के टेम्पेस्ट 3D ऑडियोटेक का लाभ उठाते हैं, जिससे मुझे छोटे से छोटे ऑडियो संकेत भी सुनने की अनुमति मिलती है जैसे कि हवा का बहना और संलग्न स्थानों में गूँज जो पहले गायब थे। विसर्जन का यह जोड़ा स्तर गेमिंग अनुभव को नई ऊंचाइयों तक ले जाता है। हाँ, अधिकांश गेमिंग हेडफ़ोन की तरह, Inzone H9 भी, आधुनिक वीडियो गेम में विस्फोटक क्रियाओं से जुड़ी कम आवृत्ति वाली ध्वनियों को प्राथमिकता देता है।

SAFF U-20 महिला चैंपियनशिप में भारत को बांग्लादेश ने गोलरहित ड्रॉ पर रोका

अपने हाल के गेमिंग सत्रों के दौरान, मैं अपने कानों के आसपास किसी भी असुविधा का अनुभव किए बिना घंटों तक अलग-अलग क्षेत्रों में खुद को डुबोने में सक्षम था, हेडसेट के बेहतर आराम के लिए धन्यवाद। उनका वजन 330 ग्राम है, और ईमानदारी से कहूं तो वजन वितरण इतना अच्छा रहा है कि ऐसा नहीं लगता कि मैंने बड़े, गेमिंग हेडफ़ोन पहने हैं। कुछ भी हो, मुझे ये Sony के Pulse 3D से कहीं अधिक आरामदायक लगते हैं। हां, वे बहुत कम में खुदरा बिक्री करते हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे मैं इंगित करना चाहता था। बूम माइक्रोफोन भी अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है, जिसमें इसे आसानी से चालू या बंद करने के लिए एक सुविधाजनक रिट्रेक्टेबल फ़ंक्शन है। माइक इनपुट प्रभावशाली है, स्पष्ट और कुरकुरा आवाज की गुणवत्ता के साथ जो मेरे स्टैंडअलोन कंडेनसर माइक्रोफोन को भी टक्कर देता है।

(छवि: News18/शौर्य शर्मा)

Sony Inzone H9 ब्लूटूथ या शामिल 2.4GHz डोंगल, इरेट..रिसीवर के माध्यम से दोहरे कनेक्टिविटी विकल्प प्रदान करता है। और, इसका मतलब है कि आप उन्हें उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला पर उपयोग कर सकते हैं – जिसमें आपका फोन, निनटेंडो स्विच या जो भी आपको उचित लगे।

 

बैटरी जीवन और ANC: एक अच्छा संतुलन बनाता है

Sony Inzone H9 हेडसेट ने लगभग 30 घंटे की प्रभावशाली बैटरी लाइफ का वादा किया है, जो इसे विस्तारित गेमिंग सत्रों के लिए एक विश्वसनीय विकल्प बनाता है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) सुविधा चालू होती है, तो बैटरी का जीवन लगभग 7-8 घंटे कम हो जाता है। हालाँकि, यदि आप शोरगुल वाले वातावरण में हैं और व्याकुलता-मुक्त गेमिंग अनुभव चाहते हैं, तो अंतर्निहित ANC एक मूल्यवान विशेषता है जो अवांछित ध्वनियों को प्रभावी रूप से रोकती है। यह बेहतर गेमिंग अनुभव के लिए कम बैटरी लाइफ के ट्रेड-ऑफ को इसके लायक बनाता है।

Inzone H9 पर एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन (ANC) वास्तव में प्रभावशाली है। इसने बाहरी आवाज़ों जैसे ट्रैफ़िक शोर, मेरे वायु शोधक और अन्य घरेलू विकर्षणों को प्रभावी ढंग से दबा दिया। मैंने जयपुर से दिल्ली की उड़ान के दौरान इसका परीक्षण किया, और मुझे सुखद आश्चर्य हुआ कि इसने विमान पर परिवेशी शोर को कितनी अच्छी तरह से रोक दिया। हालाँकि यह सोनी के अपने WH-1000XM5 जैसी किसी चीज़ के बराबर नहीं हो सकता है, फिर भी यह गेमिंग हेडसेट के लिए एक असाधारण काम करता है।

जनता दरबार: पुलिस अधीक्षकों का दावा- 98% शिकायतें डीएसपी को भेजीं, गृहमंत्री विज बाेले-डिस्पोज ऑफ चाहिए

जो कमी है वह एक विशेषता है जिसे हमने मान लिया

जबकि मैंने Sony Inzone H9 का उपयोग करने का पूरा आनंद लिया है, उनके साथ मेरी मुख्य समस्या वायर्ड कनेक्टिविटी विकल्प की कमी है। वायरलेस हेडफ़ोन और ईयरबड्स की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद, मुझे अभी भी विश्वास है कि वे उपभोज्य उत्पाद हैं। एक बार जब बैटरी खराब हो जाती है, तो उसे बदलने का एकमात्र विकल्प होता है, जो एक परेशानी हो सकती है। इसलिए, गेमिंग हेडसेट में तीस हजार के करीब निवेश करते समय, वायर्ड विकल्प की अनुपस्थिति आश्चर्यजनक है।

यह सभी वायरलेस हेडफ़ोन, गेमिंग या नहीं में एक मानक विशेषता होनी चाहिए। जब बैटरी खत्म हो जाती है तो वायर्ड विकल्प काम में आता है और उन मामलों में भी बैकअप प्रदान करता है जहां वायरलेस कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है, जैसे कि Xbox नियंत्रक के साथ। मेरी राय में, और कई अन्य जिन्हें मैं जानता हूं, वायर्ड कनेक्टिविटी एक गैर-परक्राम्य विशेषता है।

इसके साथ ही, सोनी इनज़ोन H9 PS5 और पीसी गेमर्स के लिए अत्यधिक अनुशंसित विकल्प बना हुआ है, जो 30,000 रुपये मूल्य सीमा के आसपास एक शीर्ष गेमिंग गेमिंग हेडसेट में निवेश करना चाहते हैं। ये हेडफ़ोन असाधारण प्रदर्शन और सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जिससे वे गेमिंग हेडसेट बाज़ार में एक असाधारण विकल्प बन जाते हैं।

INZONE H9 में एक एडजस्टेबल बैंड है। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

निर्णय: यदि आपको एक की आवश्यकता हो तो एक को पकड़ो

खुदरा बिक्री लगभग रु। 27990, Inzone H9 एक महंगा लेकिन स्मार्ट निवेश है जो किसी के लिए भी अपने गेमिंग अनुभव को बेहतर बनाना चाहता है। हेडसेट लगभग हर पहलू में उत्कृष्टता प्राप्त करता है जो एक बेहतरीन गेमिंग हेडसेट बनाता है, जिससे यह खिलाड़ियों के लिए एक शीर्ष विकल्प बन जाता है। यदि आप वास्तव में अपने गेमिंग रूटीन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो Sony Inzone H9 निवेश के लायक है।

श्री ग्रे सहमत हैं। (छवि: News18/शौर्य शर्मा)

वास्तव में, हेडसेट अब लगभग 20,000 रुपये की बिक्री में पाया जा सकता है, और उस कीमत के लिए, कोई बेहतर जोड़ी नहीं है जिसे आप अभी खरीद सकते हैं। PS5 और PC के साथ सहज कनेक्टिविटी बस उल्लेखनीय है।

मैं Sony Inzone H9 को प्रीमियम गेमिंग हेडसेट्स की दुर्लभ श्रेणी में रखूंगा जो वास्तव में उनकी कीमत को सही ठहराते हैं। अत्यधिक सिफारिशित!

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी: ग्रीन की ‘आश्चर्यजनक’ प्रगति ने मैकडॉनल्ड को पहले टेस्ट से आगे बढ़ने की उम्मीद जताई

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *