SC ने 19 जनवरी के आदेश में संशोधन के लिए Google की याचिका को खारिज कर दिया, जुर्माने पर NCLAT के दृष्टिकोण को बरकरार रखा

 

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को Google LLC के 19 जनवरी के आदेश में संशोधन की मांग वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया और कहा कि कंपनी NCLAT के समक्ष अपनी अपील की सुनवाई के दौरान अपनी शिकायतें उठा सकती है।

 

राम रहीम ने उगाई बिना मिट्‌टी के सब्जियां: रंग-बिरंगी ऑर्गेनिक गोभी दिखाकर बोला- खेत से तोड़कर लाया हूं, जो भी खाएगा, खुशी आएगी

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ ने कहा कि वह 19 जनवरी के आदेश में “बिना किसी पूर्वाग्रह के” जोड़ सकती है और इससे ज्यादा कुछ नहीं।

यूएस टेक दिग्गज की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह ने कहा कि 19 जनवरी के आदेश में कुछ हिस्से को हटाने की जरूरत है।

पीठ ने कहा कि आदेश खुली अदालत में लिखवाया गया था और इसलिए स्पष्ट करने या संशोधित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

 

प्रतिस्पर्धा आयोग की ओर से पेश वकील भारत (CCI) ने कहा कि Google LLC की अपील राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) के समक्ष अगले सप्ताह सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है और वे न्यायाधिकरण के समक्ष इन मुद्दों को उठा सकते हैं।

पीठ ने सिंह से कहा, “क्षमा करें, यह नहीं किया जा सकता। हम ऐसा नहीं करेंगे। अपील की सुनवाई के दौरान आप इन सभी शिकायतों को उठा सकते हैं।”

19 जनवरी को, शीर्ष अदालत ने Google को एक झटके में, NCLAT के उस आदेश का समर्थन किया था, जिसमें प्रतिस्पर्धा नियामक द्वारा कथित रूप से अपने प्रभुत्व का दुरुपयोग करने के लिए अमेरिकी तकनीकी दिग्गज पर 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया था। Android मोबाइल डिवाइस पारिस्थितिकी तंत्र में स्थिति।

बहादुरगढ़ में शूज फैक्ट्री राख: शुक्रवार शाम लगी आग से कर्मचारियों में भगदड़, रोहतक-सोनीपत और दिल्ली से बुलाई फायर ब्रिगेड

शीर्ष अदालत ने कहा था कि वार्ता के स्तर पर, यह कहना पर्याप्त होगा कि Google के खिलाफ CCI के निष्कर्ष न तो अधिकार क्षेत्र के बाहर थे और न ही किसी स्पष्ट त्रुटि से पीड़ित थे जो इसके हस्तक्षेप की आवश्यकता थी।

इसने अमेरिकी फर्म को सीसीआई द्वारा उस पर लगाए गए 1,337 करोड़ रुपये के जुर्माने का 10 प्रतिशत जमा करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया था।

शीर्ष अदालत ने एनसीएलएटी से इस साल 31 मार्च तक प्रतिस्पर्धा नियामक के आदेश के खिलाफ गूगल की अपील पर सुनवाई के लिए समय निर्धारित करने के बाद फैसला करने को कहा था।

“यह नोट करना पर्याप्त है कि सीसीआई द्वारा प्राप्त किए गए निष्कर्षों को, वार्ता के स्तर पर, या तो अधिकार क्षेत्र के बिना या एक प्रकट त्रुटि से पीड़ित होने के लिए आयोजित नहीं किया जा सकता है, जिसके लिए वार्ता के स्तर पर हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी”, यह था आदेश दिया।

नारनौल में पेट्रोल भरवाकर भागा कार चालक: 1420 का डलवाया तेल, सेल्समैन को फ्यूल टैंक भी बंद नहीं करने दिया

Google ने पहले NCLAT के 4 जनवरी के आदेश के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया था, जिसमें प्रतिस्पर्धा नियामक पर 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

हालाँकि, NCLAT ने देश में अपने Android स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए CCI द्वारा जुर्माना लगाने की सर्च दिग्गज की चुनौती को स्वीकार कर लिया था और अप्रैल में अपनी याचिका को सूचीबद्ध करने का आदेश दिया था।

अमेरिकी मुख्यालय वाली फर्म ने सुनवाई के दौरान बिना किसी पूर्वाग्रह के कहा था कि वह सीसीआई के आदेश का आंशिक रूप से पालन करने के लिए तैयार है।

सोनी डुअलसेंस एज कंट्रोलर अनबॉक्सिंग: PS5 ‘प्रो’ कंट्रोलर यहां है

“इन्हें निम्नलिखित हद तक पालन किया जा सकता है – ए। Google केवल खोज और प्ले से क्रोम, खोज से क्रोम को अलग करना सुनिश्चित करेगा; 18 जुलाई 2018 के ईसी (यूरोपीय आयोग) के निर्णय के संदर्भ में, Google यह सुनिश्चित करेगा कि शीर्ष अदालत ने कहा था कि केवल पोर्टफोलियो वार आरएसए पर सर्च ऐप प्री इंस्टॉलेशन एक्सक्लूसिविटी का पालन नहीं किया जाएगा।

यह नोट किया गया था कि एनसीएलएटी ने अपील को अंतिम सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया था और इसलिए गुण-दोष के आधार पर मामले की सुनवाई नहीं की।

इससे पहले, CCI ने कहा था कि Android मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम में कई बाजारों में Google द्वारा प्रभुत्व की स्थिति के कथित दुरुपयोग से संबंधित मुद्दा “राष्ट्रीय महत्व” का है और दुनिया देख रही है कि भारत इस मामले से कैसे निपट रहा है।

सीसीआई ने पिछले साल 20 अक्टूबर को गूगल से कहा था कि वह एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को एप्लिकेशन अनइंस्टॉल करने की अनुमति दे और उन्हें अपनी पसंद का सर्च इंजन चुनने दें।

यह आदेश 19 जनवरी से प्रभावी होना था।

पिछले साल 20 अक्टूबर को, CCI ने Google पर भारी जुर्माना लगाने के अलावा इंटरनेट प्रमुख को विभिन्न अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं को बंद करने और रोकने का आदेश दिया था।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट का फैसला: प्रेमी शादीशुदा, यह जानते हुए भी संबंध बना रहे तो रेप केस नहीं बनता, पीड़िता की याचिका खारिज

नियामक, जिसने तीन साल से अधिक समय पहले एक विस्तृत जांच का निर्देश देने के बाद आदेश पारित किया था, ने भी Google से एक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने आचरण को संशोधित करने के लिए कहा है।

CCI, जिसने अप्रैल 2019 में मामले की जांच शुरू की थी, ने निर्देश दिया है कि मूल उपकरण निर्माताओं को Google के स्वामित्व वाले अनुप्रयोगों में से प्री-इंस्टॉल करने के लिए चुनने से रोका नहीं जाना चाहिए और उन्हें अपने उपकरणों पर एप्लिकेशन के बुके को प्री-इंस्टॉल करने के लिए बाध्य नहीं किया जाना चाहिए। स्मार्ट डिवाइस। पीटीआई एमएनएल आरएचएल

राम रहीम का ब्रह्मचर्य पालन का उपदेश: बोला; डॉक्टर कहते हैं वीर्य ओवरफ्लो हो जाता है- फिर बच्चों के क्यों नहीं होता, साइंस ने टटू ईजाद कर दिया

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *