Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने लॉन्च किया 5G: किन शहरों में Jio 5G पहले मिलेगा, और भी बहुत कुछ

 

रिलायंस जियो के प्रमुख के रूप में अपनी पहली बड़ी घोषणा में, अध्यक्ष आकाश अंबानी ने शनिवार को राजसमंद के पास नाथद्वारा में राजस्थान के प्रसिद्ध श्रीनाथजी मंदिर में 5G- सक्षम वाई-फाई सेवा शुरू करने की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों और शैक्षणिक संस्थानों जैसे अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सेवाओं का विस्तार किया जाएगा।

Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि Jio True 5G पायलट बीटा ट्रायल को चेन्नई और नाथद्वारा तक बढ़ा दिया गया है। यह JioTrue5G सेवा और हाल ही में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में दशहरा (5 अक्टूबर) को लॉन्च किए गए Jio वेलकम ऑफर के अतिरिक्त है।

हेरिटेज फर्नीचर चोरी मामला: पुलिस ने कहा-रिकवरी शिकायतकर्ता के सामने हुई; वह बोला नहीं; तभी सब छूटे

“5G सेवाएं सभी के लिए हैं। आज से, नाथद्वारा के साथ, चेन्नई में भी 5G सेवाएं होने जा रही हैं, “आकाश अंबानी ने कहा,” जैसा कि पहले कहा गया है, 5G विशेषाधिकार प्राप्त कुछ या हमारे सबसे बड़े शहरों में उन लोगों के लिए एक विशेष सेवा नहीं रह सकता है। यह पूरे भारत में हर नागरिक, हर घर और हर व्यवसाय के लिए उपलब्ध होना चाहिए। यह प्रत्येक भारतीय को JioTrue5G के साथ सक्षम बनाने की दिशा में एक कदम है।”

उन्होंने कहा: “आज, हमने पवित्र शहर नाथद्वारा और भगवान श्रीनाथ जी के मंदिर में पहली True5G- सक्षम वाई-फाई सेवा संचालित की है। इसके साथ, हम ऐसे कई और स्थानों को सशक्त बनाएंगे और उन्हें हमारी सेवाओं का परीक्षण करने की अनुमति देंगे। इसके अलावा, हम जियो ट्रू5जी वेलकम ऑफर में जुड़ने वाले अपने नवीनतम शहर के रूप में चेन्नई का स्वागत करते हैं।”

ऑफ़र के तहत, केवल आमंत्रण वाले ग्राहकों को बीटा परीक्षण के दौरान 5G सेवा तक पहुंच प्राप्त होगी और वे 1 गीगाबिट प्रति सेकंड तक असीमित 5G डेटा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने कहा कि वह शैक्षणिक संस्थानों, धार्मिक स्थलों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड, वाणिज्यिक केंद्रों और अन्य स्थानों जैसे उच्च फुटफॉल क्षेत्रों में “JioTrue5G- संचालित वाई-फाई सेवाएं” शुरू कर रही है।

पानीपत में सिक्योरिटी गार्ड को घौंपे चाकू: गेट पास पर्ची पर हुआ विवाद; आरोपियों पर हत्या के प्रयास का केस दर्ज

Reliance Jio की योजना दिसंबर 2023 तक पूरे देश को 5G सेवाओं के साथ कवर करने की है और साथ ही इसने 5G-सक्षम वाई-फाई सेवाएं शुरू की हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले महीने मंदिर का दौरा किया था और मंदिर से राज्य में सेवाएं शुरू करने का वादा किया था। 2015 में भी, मुकेश अंबानी ने 4 जी सेवाओं के शुभारंभ से पहले श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन किए थे।

1 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के बाद नरेंद्र मोदी 5G टेलीफोनी सेवाओं की शुरुआत की, जो मोबाइल फोन पर अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करने का वादा करती है, मुकेश अंबानी ने कहा था कि देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी Reliance Jio दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्से में 5G सेवाओं का विस्तार करेगी।

5G डेटा की गति 4G की तुलना में लगभग 10 गुना तेज होने की उम्मीद है, नेटवर्क को सेल्फ-ड्राइविंग कारों और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों और स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, कृषि और आपदा निगरानी जैसे क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

भारत में कौन से शहर इसे पहले प्राप्त करेंगे

अगस्त में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 45वीं वार्षिक आम बैठक में, कंपनी ने घोषणा की थी कि वह भारत में 5G सेवाओं को लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारत दिवाली तक, जो 24 अक्टूबर को है।

जहाज पर 36 विदेशी उपग्रहों के साथ, भारत का सबसे भारी लॉन्चर LVM3 पहली व्यावसायिक उड़ान के लिए तैयार

“पैन-इंडिया ट्रू -5 जी नेटवर्क बनाने के लिए, Jio ने कुल 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है। Jio ने स्वदेशी रूप से एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक विकसित किया है, जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव है, सॉफ्टवेयर परिभाषित है, क्वांटम सुरक्षा जैसी उन्नत सुविधाओं के समर्थन के साथ डिजिटल रूप से प्रबंधित है। रिलायंस इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा था कि पहले ही दिन से करोड़ों उपयोगकर्ताओं की सेवा करने की पर्याप्त क्षमता के साथ, Jio5G नेटवर्क में इस मेड-इन-इंडिया 5G स्टैक को पहले ही तैनात कर दिया गया है।

कंपनी ने कहा था कि वह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के मेट्रो शहरों में दिवाली तक 5जी-सक्षम सेवाएं शुरू करेगी। दिसंबर 2023 तक 18 महीनों में पूरे भारत को कवर करने के लिए इसे अन्य शहरों और कस्बों में विस्तारित किया जाएगा। Jio की महत्वाकांक्षी 5G रोलआउट योजना दुनिया में सबसे तेज होगी।

Jio 5G दुनिया का ‘सबसे बड़ा और सबसे उन्नत’

Jio दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होने का दावा करता है। अन्य ऑपरेटरों के विपरीत, Jio का 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ स्टैंडअलोन होगा। स्टैंडअलोन 5G आर्किटेक्चर का तीन गुना लाभ, स्पेक्ट्रम और कैरियर एग्रीगेशन टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिश्रण का मतलब है कि Jio 5G कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करने में सक्षम होगा।

स्टैंडअलोन 5G के साथ, Jio कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग, और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है। “5G के साथ, Jio कनेक्टेड इंटेलिजेंस के साथ अरबों स्मार्ट सेंसर लॉन्च करेगा जो इंटरनेट ऑफ थिंग्स को ट्रिगर करेगा और चौथी औद्योगिक क्रांति को बढ़ावा देगा। यह हर एक, हर जगह और हर चीज को उच्चतम गुणवत्ता और सबसे किफायती डेटा से जोड़ेगा, ”मुकेश अंबानी ने एजीएम में कहा था।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि नोकिया 5जी रेडियो एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) उपकरण के साथ 42 करोड़ से अधिक ग्राहकों वाली रिलायंस जियो की आपूर्ति करेगी।

कहा जाता है कि Reliance Jio ने Azure इकोसिस्टम के लिए Microsoft के साथ अल्ट्रा-किफायती 5G स्मार्टफोन विकसित करने के लिए Google के साथ साझेदारी की है। यह क्लाउड-स्केल डेटा केंद्रों और 5G एज स्थानों के लिए इंटेल तक पहुंच गया है। Jio ने भारत के लिए 5G समाधान विकसित करने के लिए क्वालकॉम के साथ सहयोग भी किया, जिसे दुनिया के बाकी हिस्सों में ले जाया जा सकता है।

कंपनी ने JioAirFiber की भी घोषणा की है। JioAirFiber के साथ, लोग कंप्यूटर हार्डवेयर खरीदने और समय-समय पर इसे अपग्रेड करने से संबंधित सभी खर्चों को दूर कर सकते हैं, और क्लाउड में होस्ट किए गए वर्चुअल पीसी का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं – जिसे Jio Cloud PC कहा जाता है। बिना किसी अग्रिम निवेश या समय-समय पर उन्नयन के तनाव के साथ, एक उपयोगकर्ता को केवल उपयोग की गई सीमा तक भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक भारतीय घर और व्यवसाय में एक पीसी, यहां तक ​​कि कई पीसी की शक्ति लाने का एक सुपर-किफायती तरीका होता है।

 

.Moto Edge 30 Ultra का 12GB रैम वैरिएंट अब फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है: कीमत, स्पेसिफिकेशंस और बहुत कुछ

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *