Realme सब-ब्रांड DIZO हो सकता है बंद; DIZO, Realme Techlife और Realme Narzo पहेली में आपका स्वागत है

 

मई 2021 में वापस, चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Realme ने DIZO नाम से एक नया उप-ब्रांड लॉन्च किया था। अभिलाष पांडा को DIZO का CEO बनाया गया था और निश्चित रूप से, भारत में ब्रांड को किकस्टार्ट करने में मदद करने के लिए प्रभावशाली प्रचार था।

सरकार का कहना है कि पिछले साल लगभग 1 लाख यूपीआई धोखाधड़ी की सूचना दी गई; यहां बताया गया है कि लोग कैसे जाल में फंसते हैं

DIZO ब्रांड के तहत ब्लूटूथ नेकबैंड, TWS ईयरबड्स, स्मार्टवॉच, फीचर फोन, हेयर ड्रायर, ट्रिमर जैसे अन्य डिवाइस लॉन्च किए गए। महज 2 साल की छोटी सी अवधि में डिजो ने 13 ब्लूटूथ ऑडियो उत्पाद, 17 स्मार्टवॉच, 2 फीचर फोन, 3 हेयर ट्रिमर और 1 हेयर ड्रायर लॉन्च किया। यह वास्तव में एक नए ब्रांड के लिए एक विशाल उत्पाद सूची है, विशेष रूप से दुनिया के महामारी से बाहर आने के बाद। लेकिन इन लॉन्च को ब्रांड के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में प्रचारित किया गया।

पिछले साल डिजो ने ‘सालगिरह’ मनाई थी। अभिलाष पांडा ने यह दावा करते हुए साक्षात्कार दिया कि भारत में ब्रांड कितना सफल हो गया है। उन्होंने काउंटरप्वाइंट टेक्नोलॉजी मार्केट रिसर्च की रिपोर्ट का भी हवाला दिया, जिसमें “4.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी” के साथ “भारत में शीर्ष पांच स्मार्टवॉच ब्रांडों” में शामिल होने का दावा किया गया था।

करनाल में बैठक में जा घुसा ट्रैक्टर: हादसे में 4 साल के बच्चे की मौत, बुजुर्ग की हालत गंभीर, अपने पिता के साथ आया था बच्चा गांव

लेकिन इस साल डिजो अपनी “दूसरी वर्षगांठ” नहीं मनाएगा। क्यों? खैर, अभिलाष पांडा ने पद छोड़ दिया है और ऐसा लगता है कि रियलमी ने चुपचाप ब्रांड डिजो से अपने हाथ धो लिए हैं।

जब अभिलाष पांडा पिछले साल जश्न मना रहे थे, तो उन्होंने एक सूक्ष्म बिंदु बनाया जिसे कई लोगों ने नज़रअंदाज़ कर दिया। उन्होंने चुपचाप उल्लेख किया कि DIZO, Realme का उप-ब्रांड नहीं था।

के साथ एक साक्षात्कार में तार जून 2022 में, उन्होंने कहा, “डिज़ो वास्तव में रियलमी का एक हिस्सा है, अधिक सटीक होने के लिए हम रियलमी के टेकलाइफ इकोसिस्टम का हिस्सा बनने वाले पहले ब्रांड हैं। हालांकि, हम रियलमी के सब-ब्रांड नहीं हैं।”

हाल ही में अभिलाष पांडा के इस्तीफे के बाद, लॉन्च के बाद से सिर्फ दो साल के भीतर डीज़ो के संभावित बंद होने की अफवाहें सामने आई हैं। दरअसल, डिजो की मीडिया संचार टीम भी हाल ही में रवाना हुई है।

पिछले 2 साल सीखने का एक शानदार अनुभव रहा है। कुछ समय के लिए छुट्टी और अगले अध्याय की शुरुआत!

पांडा के इस्तीफे ने ब्रांड के भविष्य के बारे में अटकलें तेज कर दी हैं, जिससे बाजार में डिज़ो की लंबी उम्र पर सवाल उठने लगे हैं। DIZO ब्रांड को बंद करने के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान या घोषणा नहीं की गई है। हमने इसके लिए रियलमी की मीडिया कम्युनिकेशन टीम से संपर्क किया है और उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं।

फरवरी 2023 से, ब्रांड बिना किसी अपडेट या घोषणा के चुप है। उनके उत्पाद लाइनअप में सबसे हालिया जोड़ा Dizo Watch D2 था, जिसे फरवरी 2023 में लॉन्च किया गया था।

तो, उन लोगों का क्या होता है जिन्होंने DIZO का कोई भी उत्पाद खरीदा है? सॉफ़्टवेयर अद्यतनों के बारे में क्या या बिक्री-पश्चात् समर्थन के बारे में क्या?

दिलचस्प बात यह है कि अप्रैल 2023 में, रियलमी ने अपने टेकलाइफ ब्रांड के लिए एक ओवरहाल की घोषणा की, अपने सभी उत्पादों को अपने मौजूदा नार्ज़ो उप-ब्रांड के तहत लाया। कंपनी ने टेकलाइफ उत्पाद प्रशंसकों को भविष्य में नारजो के सामाजिक हैंडल का पालन करने का निर्देश दिया था। इसके अलावा, कंपनी ने प्रशंसकों को AIoT उत्पादों पर अपडेट के लिए Realme के आधिकारिक हैंडल का अनुसरण करने के लिए भी कहा, जिसका अर्थ है कि Narzo ब्रांड के तहत कोई AIoT उत्पाद लॉन्च नहीं किया जाएगा।

10 अस्पतालों में 300 मरीजों को बांटते हैं खिचड़ी: पर्यावरण प्रदूषित न हो इसके लिए  पत्तल के डोंगे और लकड़ी की  चम्मच में परोसी जाती है खिचड़ी

रियलमी की हालिया घोषणा ने कई लोगों को भ्रमित कर दिया है। अब तक, रियलमी ने टेकलाइफ इकोसिस्टम का निर्माण किया है जिसमें तीन मुख्य घटक शामिल हैं: औद्योगिक डिजाइन, आपूर्ति श्रृंखला और एआईओटी। ये घटक रियलमी लिंक ऐप के साथ मूल रूप से एकीकृत होते हैं। हालाँकि, Realme ने Dizo ब्रांड के तहत AIoT उपकरणों के भविष्य के बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है।

डिजो लिंक्डइन प्रोफाइल

डिजो ट्विटर पर निम्नलिखित सूची

साथ ही, क्या लोगों को DIZO की किस्मत देखने के बाद Realme के Narzo ब्रांड पर भरोसा करना चाहिए?

इस बीच पांडा के इस्तीफे के बाद लोग ब्रांड से जवाब तलाश रहे हैं। नवीनतम विकास पर प्रतिक्रिया करते हुए, एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने लिखा: “उन लोगों के बारे में क्या जिन्होंने डिज़ो उत्पाद खरीदा और उनके पास कोई सेवा नहीं है? बाहर निकलने का इतना आसान तरीका और कंपनी के बारे में सभी अच्छी बातें कहना जो धोखा और धोखाधड़ी है, पैसा बनाओ और भाग जाओ। साथ ही, मन #dizo @realmeIndia कंपनी है। रियलमी को मदद करनी चाहिए…”

जैसा कि ग्राहक स्पष्टता और समर्थन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह देखा जाना बाकी है कि रियलमी और डिजो सहायता के लिए इन कॉल का जवाब कैसे देंगे।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *