सरकार का कहना है कि पिछले साल लगभग 1 लाख यूपीआई धोखाधड़ी की सूचना दी गई; यहां बताया गया है कि लोग कैसे जाल में फंसते हैं

 

यूपीआई धोखाधड़ी ढेर में हो रही हैं

UPI भुगतान भारत में डिजिटल भुगतान के लोकप्रिय तरीकों में से एक बन गया है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप अधिक धोखाधड़ी हुई है।

वर्ष 2022 में लगभग एक लाख धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए गए हैं क्योंकि भारत यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस या यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की दिशा में अपनी गति बढ़ा रहा है। वित्त मंत्रालय द्वारा साझा किए गए विवरण में कहा गया है कि धोखेबाजों द्वारा 95,000 से अधिक लोगों के साथ गलत किया गया था, जो पीड़ित को पेटीएम, गूगल पे, फोनपे और अन्य जैसे विभिन्न यूपीआई ऐप के माध्यम से पैसे भेजने में सक्षम थे। इनमें से अधिकतर घटनाएं हमलावर के साथ व्यक्तिगत विवरण साझा करने, या यहां तक ​​​​कि अनजाने में अपने खाते में प्राप्त करने के बजाय पैसे भेजने के कारण होती हैं। यहां कुछ मुख्य हमलावर हथकंडे हैं जिनकी मदद से स्कैमर्स ने आपको धोखाधड़ी वाले यूपीआई भुगतान करने के लिए मजबूर किया है।

सरकार का कहना है कि पिछले साल लगभग 1 लाख यूपीआई धोखाधड़ी की सूचना दी गई; यहां बताया गया है कि लोग कैसे जाल में फंसते हैं

भारत में UPI भुगतान धोखाधड़ी के मुख्य कारण

यूपीआई पिन धोखाधड़ी

 

यूपीआई धोखाधड़ी के सबसे आम उदाहरणों में से एक होता है क्योंकि पीड़ित अपना यूपीआई पिन उस क्यूआर कोड के माध्यम से साझा करता है जिसे हमलावर उनके साथ साझा करता है। उदाहरण के लिए, स्कैमर आपके साथ अपना क्यूआर कोड साझा करता है और आपको उसी के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए कहता है। इसके बजाय, पीड़ित को अनजाने में हमलावर को पैसे भेजने के लिए बरगलाया जाता है, जिसके लिए वे अपने यूपीआई पिन का उपयोग करते हैं। इस पद्धति के माध्यम से धोखाधड़ी कुछ समय से हो रही है, पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म को एक चेतावनी पॉप-अप बॉक्स शामिल करने के लिए मजबूर किया गया है जो कहता है कि आप दूसरे व्यक्ति को पैसे भेज रहे हैं।

फेक कस्टमर केयर पर कॉल करना

हाँ, यह UPI धोखाधड़ी के मामलों के लिए एक और बड़ा काम करने का तरीका है जैसा कि TOI की एक रिपोर्ट में बताया गया है। रिपोर्ट में उद्धृत पुलिस का कहना है कि लोग Google पर कस्टमर केयर नंबर खोजते हैं और स्कैमर्स के शिकार हो जाते हैं, जो बैंक खाता नंबर, सीवीवी नंबर और अन्य जैसी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं। इन विवरणों का उपयोग कर जालसाज उनके खाते में पैसे ट्रांसफर करने में सक्षम होते हैं, जिसके बारे में पीड़ित को तभी पता चलता है जब उनके खाते से राशि डेबिट हो जाती है और उन्हें उसी के बारे में एक एसएमएस मिलता है। फर्जी ट्रैवल एजेंटों द्वारा फ्लाइट/ट्रेन टिकट बुक करने, या यहां तक ​​कि अग्रिम भुगतान के साथ होटल का कमरा बुक कराने के माध्यम से धोखाधड़ी की जा सकती है।

पानीपत में पेड़ पर लटका मिला व्यक्ति: 1 दिन से था लापता; मजार की चादर से बनाया था फंदा, हत्या-आत्महत्या की गुत्थी उलझी

लोगों के साथ यूपीआई पिन साझा करना

वर्षों से, लोगों को अपना एटीएम पिन नंबर किसी के साथ साझा करने या इसे कहीं भी नोट करने के बारे में चेतावनी दी जाती है। इसी तरह, आपको बताया गया है कि अजनबियों के साथ यूपीआई पिन साझा करने से बचें। UPI ऐप्स के माध्यम से आपके बैंक खाते तक पहुँचने की कुंजी UPI पिन है और यदि किसी के पास वह नंबर है, तो वे आसानी से आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं, जो काफी हद तक हो रहा है।

 

भुगतान के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करना

ऑनलाइन भुगतान करने में एक और बड़ी चिंता सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग है। इनमें से अधिकांश मुफ्त होते हैं, जो लाखों स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को पसंद आ रहा है। लेकिन मुफ्त निश्चित रूप से एक मूल्य पर आता है, जिसमें आपके बैंक खाते से पैसा खोना भी शामिल है। एजेंसियां ​​और विशेषज्ञ आपको चेतावनी देते हैं कि जब आप ऐसे वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हों तो भुगतान करने से बचें।

बार-बार यूपीआई पिन न बदलना

दोबारा, एटीएम पिन नंबर बदलने की तरह, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप यूपीआई पिन नंबर भी बदल लें, जो आपको इस तरह के धोखाधड़ी के शिकार होने से बचा सकता है।

गलत व्यक्ति को पैसे भेजना

अंतिम लेकिन कम महत्वपूर्ण कारण नहीं है जब पीड़ित व्यक्ति गलत व्यक्ति को पैसे भेजता है। पुलिस के हवाले से टीओआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि आमतौर पर लोग यह जांचे बिना पैसे भेजते हैं कि पैसे मांगने वाला असली है या नहीं। इस तरह के मामले तब होते हैं जब धोखेबाज़ किसी ऐसे व्यक्ति का प्रतिरूपण करता है जिसे आप जानते हैं और आपको व्हाट्सएप या इंस्टाग्राम जैसे ऐप पर मैसेज कर पैसे मांगता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है और वे भुगतान के लिए क्यूआर कोड साझा करते हैं, तो ऐसे खातों में कभी भी पैसे न भेजें।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *