Microsoft $69 बिलियन एक्टिविज़न बर्फ़ीला तूफ़ान अधिग्रहण पर FTC के संभावित अवरोध को चुनौती देगा

 

Microsoft संघीय व्यापार आयोग के साथ एक लड़ाई के लिए नेतृत्व कर रहा है कि क्या अमेरिका वीडियो गेम कंपनी एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के तकनीकी दिग्गज के नियोजित अधिग्रहण को रोक देगा।

Microsoft ने गुरुवार को FTC के दावों पर औपचारिक प्रतिक्रिया दर्ज की कि $ 68.7 बिलियन का सौदा एक अवैध अधिग्रहण है जिसे रोका जाना चाहिए।

डीपीएस जूनियर सफीदों में आयोजित “आगाज” नॉस्टैल्जिक रेट्रो नाइट’ कार्यक्रम में नन्हे कलाकारों ने मचाया धमाल

अमेज़ॅन और Google जैसे बड़े तकनीकी साथियों को निर्देशित किए गए राजनीतिक बैकलैश से बचने के वर्षों के बाद, सॉफ्टवेयर दिग्गज अब अमेरिकी नियामकों के साथ टकराव के रास्ते पर प्रतीत होता है, जो राष्ट्रपति जो बिडेन के धक्का-मुक्की के कारण प्रतिस्पर्धी-विरोधी व्यवहार पर सख्त हो गए।

FTC का दावा है कि विलय Microsoft के Xbox गेम कंसोल और इसके बढ़ते Xbox गेम पास सदस्यता व्यवसाय के प्रतिस्पर्धियों को दबाकर अविश्वास कानूनों का उल्लंघन कर सकता है।

विवाद के केंद्र में माइक्रोसॉफ्ट की प्लेस्टेशन-निर्माता सोनी के साथ सैन्य शूटर गेम कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे लोकप्रिय एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड फ्रेंचाइजी को सुरक्षित करने की प्रतिद्वंद्विता है।

लीक्स ने अगले तीन वर्षों के पिक्सेल फोन के लिए Google की योजनाओं का खुलासा किया

एफटीसी के लिए माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिक्रिया उद्योग में एक्सबॉक्स की भूमिका को कम करने की कोशिश करती है, खुद को सोनी और निंटेंडो के पीछे “गेमिंग कंसोल के तीसरे स्थान के निर्माता” के रूप में वर्णित करती है, और लोकप्रिय वीडियो गेम के कई प्रकाशकों में से एक “मोबाइल में कोई उपस्थिति नहीं है” गेमिंग, ”जहां यह लाभ कमाने की कोशिश कर रहा है।

 

सक्रियता बर्फ़ीला तूफ़ान ने गुरुवार को FTC शिकायत के लिए अपना स्वयं का खंडन दायर किया, जिसमें FTC की “निराधार धारणा” के रूप में वर्णित की गई आलोचना की गई कि Microsoft Xbox के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले प्लेटफ़ॉर्म से कॉल ऑफ़ ड्यूटी को वापस लेना चाहेगा। इसके सीईओ बॉबी कोटिक ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कंपनियां प्रबल होंगी।

बिडेन द्वारा नियुक्त एफटीसी अध्यक्ष लीना खान के लिए यह विवाद एक कठिन परीक्षा का मामला हो सकता है, जिन्होंने अविश्वास नियमों के प्रवर्तन को मजबूत करने की मांग की है। एफटीसी ने सौदे को अवरुद्ध करने की शिकायत जारी करने के लिए दिसंबर में पहले 3-1 मतदान किया, जिसमें खान और दो अन्य डेमोक्रेटिक आयुक्तों ने पक्ष में मतदान किया और एकमात्र रिपब्लिकन ने इसके खिलाफ मतदान किया।

यह सौदा यूरोपीय संघ और यूनाइटेड किंगडम में भी करीब से जांच के दायरे में है, जहां जांच अगले साल तक पूरी नहीं होने वाली है।

सड़क हादसे में दो सगे भाइयों की मौत: बाइक पर करनाल से जा रहे थे पानीपत, रॉन्ग साईड से आ रहे वाहन ने मारी टक्कर

FTC की शिकायत Microsoft के 2021 में जाने-माने गेम डेवलपर बेथेस्डा सॉफ्टवर्क्स और उसकी मूल कंपनी ZeniMax के अधिग्रहण की ओर इशारा करती है, उदाहरण के तौर पर जहाँ Microsoft यूरोपीय नियामकों को आश्वस्त करने के बावजूद Xbox के लिए कुछ आगामी गेम टाइटल बना रहा है, ऐसा करने का उसका कोई इरादा नहीं था।

Microsoft ने गुरुवार को FTC के चरित्र-चित्रण पर आपत्ति जताते हुए कहा कि इसने यूरोपीय नियामकों को स्पष्ट कर दिया है कि यह “मामले-दर-मामले आधार पर भविष्य के खेल खिताबों के लिए विशिष्टता का रुख करेगा, जो कि वास्तव में उसने किया है।”

एफटीसी के मुकदमे में कॉल ऑफ ड्यूटी जैसी सबसे ज्यादा बिकने वाली फ्रैंचाइजी को महत्वपूर्ण बताया गया है क्योंकि वे अपने पसंदीदा कंसोल या स्ट्रीमिंग सेवा से जुड़े वफादार उपयोगकर्ताओं का एक आधार विकसित करती हैं।

एफटीसी मुकदमा कहता है, “एक्टिविज़न की सामग्री के नियंत्रण के साथ, Microsoft के पास एक्टिवेशन की सामग्री को रोकने या कम करने के लिए प्रोत्साहन की क्षमता और वृद्धि होगी, जो उत्पाद की गुणवत्ता, मूल्य और नवीनता पर प्रतिस्पर्धा को कम करती है।” “प्रतिस्पर्धा के इस नुकसान से उद्योग के लिए महत्वपूर्ण समय में कई बाजारों में उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण नुकसान होगा।”

Microsoft ने संकेत दिया कि वह हाई-प्रोफाइल कॉर्पोरेट अटॉर्नी बेथ विल्किंसन के नेतृत्व वाली एक टीम के साथ अदालत में मामले को सख्ती से लड़ेगा, साथ ही समझौते की संभावना को भी खुला छोड़ देगा।

Google की फाइंड माई डिवाइस सेवा Android उपकरणों की ऑफ़लाइन ट्रैकिंग की अनुमति दे सकती है: रिपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “यहां तक ​​कि हमारे मामले में विश्वास के साथ, हम नियामकों के साथ रचनात्मक समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं जो तकनीकी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा, उपभोक्ताओं और श्रमिकों की रक्षा करेगा।” “जैसा कि हमने अतीत में अपने मुकदमों से सीखा है, एक ऐसा समझौता खोजने के अवसर पर दरवाजा कभी बंद नहीं होता है जो सभी को लाभान्वित कर सके।”

माइक्रोसॉफ्ट की आखिरी बड़ी एंटीट्रस्ट लड़ाई दो दशक पहले हुई थी जब एक संघीय न्यायाधीश ने अपने प्रमुख विंडोज सॉफ्टवेयर से संबंधित कंपनी की प्रतिस्पर्धा-रोधी कार्रवाइयों के बाद इसके गोलमाल का आदेश दिया था। अपील पर उस फैसले को पलट दिया गया, हालांकि अदालत ने कंपनी पर अन्य दंड लगाए।

विलय को रोकने के लिए एक तत्काल संघीय अदालत के निषेधाज्ञा की मांग करने के बजाय अपने इन-हाउस एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ जज डी। एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के साथ माइक्रोसॉफ्ट के समझौते के लिए आवश्यक है कि अगर वह 18 जुलाई से पहले सौदे को बंद नहीं कर सकता है तो उसे वीडियो गेम कंपनी को $ 3 बिलियन तक का गोलमाल शुल्क देना होगा।

Google ने Android पारिस्थितिकी तंत्र में कथित अनुचित व्यवहार पर CCI के आदेश को चुनौती दी

यूके और यूरोप के नियामक अगले साल विलय पर कैसे शासन करते हैं, इस आधार पर मामले का समय और प्रक्षेपवक्र बदल सकता है। यदि Microsoft यूरोप में अनुमोदन प्राप्त करता है, तो वह इसका उपयोग अमेरिकी अदालतों में प्रक्रिया को तेज करने के लिए कर सकता है।

इस सप्ताह विलय को व्यक्तिगत वीडियो गेम खिलाड़ियों के एक समूह से एक और चुनौती का सामना करना पड़ा, जिन्होंने सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में अविश्वास के आधार पर सौदे को रोकने के लिए मुकदमा दायर किया।

अभियोगी, एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के कॉल ऑफ़ ड्यूटी फ्रैंचाइज़ी के सभी प्रशंसक और अन्य लोकप्रिय शीर्षक जैसे दुनिया Warcraft, ओवरवॉच और डियाब्लो, विशेष रूप से चिंतित हैं कि समेकन भविष्य की खेल गुणवत्ता, नवाचार और आउटपुट को कैसे प्रभावित करेगा, उनके वकील जोसेफ अलीओटो ने कहा।

“जब प्रतिस्पर्धा की कमी होती है, तो गुणवत्ता आवश्यक रूप से नीचे चली जाती है,” एलिओटो ने कहा। “एक्टिविज़न को समाप्त करके, यह Microsoft को इतनी मजबूत स्थिति देता है कि वे जो चाहें कर सकते हैं।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *