Google की फाइंड माई डिवाइस सेवा Android उपकरणों की ऑफ़लाइन ट्रैकिंग की अनुमति दे सकती है: रिपोर्ट

 

Google की फाइंड माई डिवाइस सेवा को बढ़ाया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता ऑफ़लाइन रहते हुए भी अपने Android या WearOS उपकरणों का अनुसरण कर सकें। सेवा का वर्तमान संस्करण केवल उपयोगकर्ताओं को कनेक्टेड उपकरणों को खोजने, लॉक करने, साइन आउट करने और वाइप करने की अनुमति देता है जो एक ही Google खाते से जुड़े हैं और ऑनलाइन हैं।

हिसार में मजदूरों की मौत पर ठेकेदार के खिलाफ केस: कापड़ो गांव में मिट्‌टी के नीचे दबने से हुई थी तीनों की मौत

सैममोबाइल की एक रिपोर्ट के अनुसार, फीचर का पहली बार दिसंबर 2022 के लिए Google के सिस्टम अपडेट के चेंजलॉग में उल्लेख किया गया था, और इसमें कहा गया है, “फाइंड माई डिवाइस अब एक नए गोपनीयता-केंद्रित ढांचे का उपयोग करके एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एन्क्रिप्टेड अंतिम-ज्ञात-स्थान रिपोर्ट का समर्थन करता है। .“

अपनी वर्तमान स्थिति में, फाइंड माई डिवाइस एक ऐसी सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट से जुड़े Android और Wear OS उपकरणों को ट्रैक करने की अनुमति देती है। यह उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ रूप से अपने डिवाइस से Google खाते को लॉक करने, साइन आउट करने और हटाने की अनुमति देता है, लेकिन ये सुविधाएं केवल तभी उपलब्ध होती हैं जब डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा हो; एर्गो, यदि किसी डिवाइस को दूरस्थ रूप से मिटा दिया गया है, तो इसे फाइंड माई डिवाइस का उपयोग करके ट्रैक नहीं किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, कोई अन्य व्यक्ति डिवाइस को रीसेट करके सेटिंग को अक्षम कर सकता है।

फतेहाबाद में 2 ब्लॉक समितियों को मिले प्रधान: भट्टू में ज्योति रानी और नागपुर खंड में गुरप्रीत कौर बनी चेयरपर्सन

जल्द ही फाइंड माई डिवाइस को अपग्रेड किया जा सकता है ताकि एंड्रॉइड और वेयर ओएस डिवाइस को एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति मिल सके और खोए हुए या चोरी हुए डिवाइस का पता लगाना आसान हो सके। और, सैमसंग और ऐप्पल के कार्यान्वयन की तरह – डिवाइस का पता लगाने की सेवा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी, जिससे आपके अलावा कोई भी आपके डिवाइस का स्थान नहीं देख पाएगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्लूटूथ के माध्यम से आस-पास के सैमसंग उपकरणों से कनेक्ट करके और उपयोगकर्ता को स्थिति की सूचना देकर, सैमसंग का स्मार्टथिंग्स फाइंड ऑफ़लाइन होने पर भी गैलेक्सी डिवाइस का पता लगा सकता है। हालाँकि यह Apple के सिस्टम जितना शक्तिशाली नहीं है, लेकिन उपभोक्ताओं को अपने उपकरणों का पता लगाने में मदद करने के लिए इसमें 200 मिलियन से अधिक डिस्कवर नोड हैं। ऐप्पल फाइंड माई ऐप के माध्यम से उपकरणों को ट्रैक करने के लिए भी इसी तरह के कार्यान्वयन का उपयोग करता है, लेकिन यह कथित तौर पर सैमसंग के कार्यान्वयन से भी अधिक सुरक्षित है।

वर्तमान में, यह स्पष्ट नहीं है कि उपयोगकर्ता Google से अपडेटेड फीचर को कब रोल आउट करने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन दिसंबर 2022 के चेंजलॉग से पता चलता है कि अपडेट अपने विकास के अंतिम चरण में हो सकता है और Google इसे Android 14 के साथ बंडल कर सकता है।

हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा: राहुल गांधी का केंद्र को जवाब- न रुके थे, न रुकेंगे; नूंह से अंधेरे में रवाना हुए

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *