Microsoft ने ChatGPT पर डबल डाउन किया क्योंकि OpenAI सक्रिय रूप से GPT-4 पर काम करता है

 

ChatGPT ने पिछली बार एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं की सूचना दी थी।

Microsoft से कुल 3 बिलियन डॉलर की फंडिंग ने OpenAI को सिस्टम को स्केल करने में मदद की है, और सार्वजनिक स्तर पर ChatGPT की सुविधा प्रदान की है, और अब, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज 10 बिलियन डॉलर का और निवेश करना चाह रही है।

ChatGPT प्रौद्योगिकी उद्योग में एक महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा कर रहा है, और Microsoft ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि 2019 में OpenAI को 1 बिलियन डॉलर की फंडिंग के बाद से, Microsoft सक्रिय रूप से OpenAI का समर्थन कर रहा है – जो कि ChatGPT की मूल कंपनी है।

Microsoft ने ChatGPT पर डबल डाउन किया क्योंकि OpenAI सक्रिय रूप से GPT-4 पर काम करता है

अनाम स्रोतों के अनुसार, Microsoft ने ChatGPT के निर्माता में अतिरिक्त $ 2 बिलियन का निवेश किया है। $3 बिलियन की कुल फंडिंग ने OpenAI को सिस्टम को स्केल करने में मदद की है, और सार्वजनिक स्तर पर ChatGPT की सुविधा प्रदान की है, और अब, रेडमंड-आधारित टेक दिग्गज देख रही है Google, Amazon, और Apple जैसे प्रतिस्पर्धियों को चुनौती देने के लिए OpenAI में और $10 बिलियन का निवेश करने के लिए।

एक साक्षात्कार में, माइक्रोसॉफ्ट की एआई टीम के एरिक बॉयड ने कहा, “सत्या से उम्मीद है कि हम एआई में विस्तार कर रहे हैं, और हम अपने उत्पादों में ऐसा करने जा रहे हैं।”

GPT-3 और GPT-3.5 के आधार पर, ChatGPT में डिजिटल सहायकों और इंटरनेट खोज जैसे क्षेत्रों को बाधित करने की क्षमता है, और Microsoft इसे अपने माल को बढ़ाने और Azure क्लाउड कंप्यूटिंग की बिक्री बढ़ाने के साधन के रूप में देखता है।

एक्शन मोड में पुलिस: पटाखे छोड़ने वाली बुलेट बाइक का 37 हजार का चालान

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने भारत में कहा, “यह देखना आकर्षक है कि कैसे ये जनरेटिव मॉडल कल्पना पर कब्जा कर रहे हैं, और वर्तमान समय को जनता और एआई के लिए स्वर्ण युग के रूप में वर्णित किया।

चैटजीपीटी के लिए प्रौद्योगिकी का निर्माण करने वाले स्टार्टअप कोहेरे के संस्थापक एडन गोमेज़ ने कहा कि इन प्रणालियों के निर्माण के लिए एक सुपरकंप्यूटर की आवश्यकता होती है, जो दुर्लभ हैं।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI GPT-4 भी विकसित कर रहा है, जो एक अधिक उन्नत ‘जनरेटिव AI’ है, जो निकट भविष्य में जारी किया जा सकता है। GPT-4 काफी हद तक ChatGPT की तरह एक सिस्टम हो सकता है जो केवल टेक्स्ट-आधारित इनपुट से टेक्स्ट उत्पन्न करता है लेकिन यह इमेज भी उत्पन्न कर सकता है। कथित तौर पर, कई Microsoft कर्मचारियों और उद्यम पूंजीपतियों ने इसे कार्य करते हुए देखा है, लेकिन Microsoft ने इसकी भविष्य की उत्पाद योजनाओं पर कोई टिप्पणी नहीं की।

प्रतिद्वंद्वी कंपनियों- Google, मेटा और अन्य के पास भी सक्रिय AI प्रोजेक्ट हैं – समान मॉडल पर काम कर रहे हैं, लेकिन जहरीली सामग्री के कारण उन्हें सार्वजनिक रूप से जारी करने के लिए ‘अनिच्छुक’ हैं – जिसमें गलत सूचना, अभद्र भाषा और छवियां शामिल हैं जो ‘महिलाओं के खिलाफ पक्षपाती’ हो सकती हैं और रंग के लोग। असल में, पांच साल पहले, Microsoft ने नस्लवादी और आपत्तिजनक भाषा का उत्पादन करने के बाद Tay नाम के एक चैटबॉट को वापस ले लिया।

करीब एक साल बाद दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज

एक अन्य समाचार में, OpenAI ने कहा है कि “दीर्घकालिक व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के तरीके के रूप में” ChatGPT का मुद्रीकरण करने के बारे में सोचना शुरू कर रहा है।

“चैटजीपीटी के पेशेवर संस्करण पर काम करना; OpenAI के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा, उच्च सीमा और तेज प्रदर्शन की पेशकश करेगा। चैटजीपीटी के मुद्रीकृत संस्करण को चैटजीपीटी प्रोफेशनल कहा जाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *