M1 मैकबुक उपयोगकर्ता इस नए सुरक्षा जोखिम का सामना कर सकते हैं: हम अब तक क्या जानते हैं

 

Apple ने कुछ साल पहले MacBook M1 सीरीज को लॉन्च किया था और अब इसे M2 सीरीज में अपग्रेड भी कर दिया गया है। लेकिन MIT के नए शोध से पता चलता है कि M1 चिपसेट में कुछ सुरक्षा कमजोरियाँ हैं जो इसे जोखिम में डालती हैं।

जम्मू-कश्मीर में हिंदुओं के कत्लेआम पर गुस्सा: 26 को जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन करेगा हिंदू संगठन

MIT के शोधकर्ताओं ने PACMAN नामक एक नया चिप अटैक बनाया है जो Apple इंजीनियरों द्वारा डिज़ाइन किए गए M1 चिपसेट के सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करते हुए पाया गया है। PACMAN नाम M1 चिप पर सुरक्षा की अंतिम परत के बाद गढ़ा गया है जिसे PAC कहा जाता है जो पॉइंटर ऑथेंटिकेशन कोड के लिए है, और इन शोधकर्ताओं ने इसे बायपास करने का एक तरीका खोज लिया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार पीएसी एक सुरक्षा विशेषता है जो मुख्य सीपीयू इकाई की सुरक्षा करती है जब कोई हैकर चिप की मेमोरी तक पहुंचने में सक्षम होता है। पीएसी तब मेमोरी में किए गए किसी भी बदलाव की जांच करने में सक्षम होता है और सिस्टम को अपनी रक्षा को मजबूत करने के लिए सचेत करता है।

और एमआईटी रिसर्च लैब टीम ने पीएसी को पीएसीमैन हमले के साथ क्रैक करने में कामयाबी हासिल की, जो मूल रूप से पीएसी को दरकिनार कर देता है ताकि हैकर मशीन की सुरक्षा परतों को खतरे में डाले बिना सिस्टम तक पहुंचने में सक्षम हो। इस हमले के लिए M1 का परीक्षण किया गया था, और परिणामों ने इस सप्ताह कुछ खतरे की घंटी बजा दी है। उन्हें एआरएम चिपसेट के साथ भी इसी तरह की समस्याएँ मिलीं, लेकिन अभी तक नए M2 सीरीज़ सिलिकॉन पर PACMAN का परीक्षण नहीं किया गया है।

उम्मीदवार चुनाव से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज व विवरण रखें अपडेट : उपायुक्त डा. मनोज कुमार

बाजार में और अधिक एम-सीरीज चिपसेट को शामिल करने के साथ, ऐप्पल जल्दी से महसूस कर रहा है कि हमलावर अब इसके सिस्टम पर नजर गड़ाए हुए हैं, और संभावित सुरक्षा खामियों की तलाश कर रहे हैं जिनका फायदा उठाया जा सकता है।

PACMAN अभी भी अपनी पहुंच में है, लेकिन MIT के शोधकर्ताओं ने Apple को समस्या के बारे में सूचित कर दिया है, और हम उम्मीद करते हैं कि कंपनी इस मुद्दे के लिए तुरंत काम करना शुरू कर देगी। Apple ने आधिकारिक तौर पर इस विषय पर कोई टिप्पणी साझा नहीं की है, इसलिए यह संभव है कि वह हार्डवेयर भेद्यता को ठीक करने के लिए केवल एक सॉफ़्टवेयर पैच जारी कर सकता है।

उम्मीदवार चुनाव से सम्बंधित आवश्यक दस्तावेज व विवरण रखें अपडेट : उपायुक्त डा. मनोज कुमार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *