IND vs WI दूसरा टेस्ट: अंतिम दिन मौसम की खराबी के कारण भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ WTC अंक घटाए

 

कुछ मायनों में पोर्ट ऑफ स्पेन में नतीजा न निकलना मेजबान टीम से ज्यादा भारत के लिए निराशाजनक रहा. डोमिनिका में तीन दिनों में एक पारी से पिछड़ने के बाद, खेल को पांचवें दिन तक ले जाना वेस्टइंडीज के लिए एक तरह का सुधार था।

हम सही जगह पर हैं: रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद साथियों की सराहना की

ड्रा, भले ही मौसम की मदद से हो, सफल माना जाएगा। और पांचवें दिन की शुरुआत में लंबी देरी के कारण मेजबान टीम के 365 के विजय लक्ष्य तक पहुंचने की जो भी कमजोर या सैद्धांतिक संभावना थी, वह समाप्त हो गई।

भारत के लिए, यह श्रृंखला पहले दो फाइनल में जगह बनाने के बाद एक और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र के लिए लॉन्च पैड होनी थी। 2-0 की जीत से कम कुछ भी ऐसा लगता है जैसे महत्वपूर्ण अंक गिरा दिए गए हों। इस अवधि में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले होने हैं – कागज पर कैरेबियाई दौरे की तुलना में बहुत कठिन – इसलिए यह जरूरी था कि वे एक ऐसी टीम के खिलाफ क्लीन स्वीप करें जिसके पास लंबे समय तक उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए पर्याप्त उपकरण नहीं थे।

इसलिए, अगर कोई टीम सोमवार को खेल शुरू होने के लिए अधिक उत्साह से प्रार्थना कर रही थी, तो वह भारत था। लंच के बाद मैच शुरू होने के 67 ओवर की संभावना अत्यधिक आशावादी लग रही थी, लेकिन रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जड़ेजा पांचवें दिन की पिच पर वेस्ट इंडीज जैसी नाजुक बल्लेबाजी लाइन-अप को बहुत कम समय में पार करने में सक्षम हैं। इसलिए, वे निराश हो गए होंगे जब लंबे विलंब के बाद खेल शुरू होने से ठीक पहले, बारिश ने उनकी संभावनाओं को और कम कर दिया। यह परिदृश्य बार-बार सामने आया जब तक कि अंपायरों के पास स्थानीय समयानुसार दोपहर 2.50 बजे प्लग खींचने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

रिकॉर्ड बुक में श्रृंखला के साथ, त्रिनिदाद में क्या हुआ और दोनों गेम आगे के लिए क्या संकेत देते हैं, इसका विश्लेषण क्रम में है।

मैनचेस्टर में चौथे एशेज टेस्ट के साथ समानता को आगे बढ़ाते हुए, दोनों टीमों को मौसम का पूर्वानुमान बहुत पहले से पता होता है, और वे अपनी रणनीति तैयार करते हैं और इसे ध्यान में रखते हैं। रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल को अपनी दूसरी पारी की शुरुआत से ही एक्सीलेटर दबाना पड़ा। वही बनाया है मोहम्मद सिराजचौथे दिन की शुरुआत में यह विस्फोट और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे भारत को परिणाम निकालने के लिए अधिक समय मिल गया।

दूसरी ओर, वेस्ट इंडीज़ ने खेल की शुरुआत से जो कुछ भी किया उसका उद्देश्य खेल से समय निकालना था। उन्होंने ऐसी पिच पर 255 रन बनाने के लिए लगभग 116 ओवर लिए, जिसमें कोई बुराई नहीं थी, और जब रविवार को भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने जमकर खेलना शुरू किया, तो कप्तान क्रैग ब्रैथवेट ने अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज जोमेल वारिकन को नहीं बुलाया, क्योंकि तेज गेंदबाजों को अपने ओवर पूरे करने में अधिक समय लगा, जिसका मतलब है कि अपरिहार्य घोषणा आने के बाद मेजबान टीम को कम समय के लिए बल्लेबाजी करनी होगी।

हरियाणा के बाढ़ रिलीफ कैंपों से ग्राउंड रिपोर्ट: पानी ने घर-खेत उजाड़े, बच्चों की पढ़ाई रुकी: स्कूल बंद, किताबें बहीं, अंधकार में डूबा भविष्य

इसलिए, भारतीयों के लिए नतीजे लाने में मौसम लगभग उतनी ही बड़ी बाधा थी जितनी कि कैरेबियाई बल्लेबाजों की स्थिरता।

लेकिन श्रृंखला के परिणाम के अलावा, भारतीय दो टेस्ट मैचों से क्या घर ले जा सकते हैं?

एक तो यशस्वी जयसवाल के पास टेस्ट क्रिकेट के लिए स्वभाव और योग्यता है। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को अपने करियर के आगे बढ़ने पर अधिक मजबूत और अधिक बहुमुखी गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना पड़ेगा, लेकिन उन्होंने अपने स्तर पर सफल होने की भूख और अनुकूलन क्षमता दिखाई है।

वह विराट कोहलीरनों की भूख कम नहीं हुई है. उन्होंने डोमिनिका में 76 तक संघर्ष किया – यदि यह वास्तव में संभव है – लेकिन पांच वर्षों में भारत के बाहर अपना पहला शतक बनाते समय वह अधिक धाराप्रवाह थे। हो सकता है कि वह वैसा बल्लेबाज न हो जैसा वह अपने ठाठ-बाट में था, लेकिन वह अब भी अपनी सूझबूझ और अनुभव का इस्तेमाल करके काफी रन बना सकता है।

वापस आ जाओ यार अजिंक्य रहाणे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज थे, लेकिन कैरेबियन में उनका रिटर्न तीन और आठ है, जो उनके स्थान के लिए अन्य दावेदारों को दूर रखने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

ईशान किशन या किसी अन्य विकेटकीपर से केवल ऋषभ पंत के लिए सीट गर्म रखने की उम्मीद की जाती है। वह स्टंप के पीछे अच्छा प्रदर्शन करते हैं और बल्ले से जरूरी आक्रामकता लाते हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज शायद पंत के बाद दूसरी पसंद के रूप में केएस भरत से आगे निकल गया है।

अश्विन को विदेशी टेस्ट मैचों में बाहर रखने का कोई औचित्य नहीं है। उनका कौशल और वर्ग परिस्थितियों पर निर्भर नहीं है। यदि जडेजा अधिक आकर्षक ऑल-राउंड पैकेज प्रदान करते हैं, तो मास्टर ऑफ स्पिनर को प्लेइंग इलेवन में समायोजित करने के लिए शार्दुल ठाकुर या किसी अन्य तेज गेंदबाज जैसे किसी को बाहर करना बेहतर होगा।

सिराज तेजी से जसप्रित बुमरा की छाया से उभर रहे हैं मोहम्मद शमी, और अपने आप में एक सिद्ध कलाकार बन गया। उन्होंने त्रिनिदाद में तेज गेंदबाजी आक्रमण का सराहनीय नेतृत्व किया और दिखाया कि वह कम समय में पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर सकते हैं, जो किसी भी तेज गेंदबाज का एक महत्वपूर्ण गुण है।

प्रतिभा पूल में असमानता के साथ – एलिक अथानाज़ ने काफी संभावनाएं दिखाई हैं, लेकिन श्रृंखला में उनका शीर्ष स्कोर 47 रहा है, जबकि जयसवाल ने अपनी पहली पारी में 171 रन बनाए थे – भारत श्रृंखला में आने वाला बड़ा पसंदीदा था, यह भी देखते हुए कि वेस्टइंडीज ने पिछले दशक से इस द्विपक्षीय मैच में एक टेस्ट ड्रा कराने के लिए भी संघर्ष किया है। यह श्रृंखला कुछ युवाओं के खून के लिए उपयोगी थी और देखें कि क्या कुछ दिग्गज मृत लकड़ी बन गए थे। इस दिशा में, इसने चयनकर्ताओं को कुछ महत्वपूर्ण सुराग प्रदान किए हैं।

.
पलवल में ढाई साल तक युवती का शारीरिक शोषण: शादी का दबाव बनाया तो छोड़कर गया युवक; जांच कराई तो 5 बच्चों का पिता निकला

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *