IND vs AUS: रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की शांति की जगमगाती शांति के लिए एक गीत

 

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी हमें एक भयानक हेडस्पेस में फंसा देती है। उसे गेंदबाज को भागते हुए देखना एक न्यूनतम चमत्कार है। हाल के वर्षों में एक शांति उतरी है। प्रतीक्षा में लगभग जैक्स कैलिस-ईश कॉम्पैक्ट शांति। टेस्ट सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा में क्लासिकवाद इतनी सहजता से स्वाभाविक लगता है और उनके समय और स्ट्रोक खेलने का श्रव्य और दृश्य सौंदर्य इंद्रियों को इतना प्रभावित करता है कि इसके पीछे पसीने की सराहना नहीं की जाती है।

 

1 भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता अब औसतन एक महीने में 19.5GB डेटा का उपभोग कर रहा है: रिपोर्ट

यहां तक ​​पहुंचने के लिए उन्होंने अपने खेल में कम से कम दो दृश्य बदलाव किए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने शुरुआती दिनों में, इन दिनों इतनी स्पष्ट प्रतीत होने वाली कॉम्पैक्टनेस गायब थी। यहां तक ​​कि उनका रुख भी अलग था। वह अपना बल्ला जमीन पर टिका देते थे, थपथपाते हुए। हाथ गली से अंदर आ जाएगा। सामने का पैर पहली बार में दबेगा। नतीजतन, सिर अभी भी नहीं था। संतुलन उतना सहज नहीं था। एक गेंद जो ऑफ-स्टंप लाइन के चारों ओर सीधी होती है, उसे खोल सकती है, उसे चौकोर कर सकती है। एक आने वाली गेंद उस सिर की स्थिति को और भी खराब कर सकती है क्योंकि उसे अपना अतिचार सामने वाला पैर वापस लेना था, और अपना संतुलन बनाए रखने की कोशिश करनी थी। हाथ अब की तरह खूबसूरती से शॉट्स में फिसले, उनके हाथों पर अतिरिक्त समय रखने का भ्रम भी अचूक था, लेकिन थोड़ा असंतुलन दूर हो जाएगा।

अश्विन ने उन्हें ‘भारतीय क्रिकेट का व्हाइट वॉकर’ कहा, विराट कोहली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी चुनी, द्रविड़-रोहित ने पुरानी यादें ताजा कीं: 100वें टेस्ट से पहले चेतेश्वर पुजारा को दी श्रद्धांजलि

उच्चतम स्तर पर, गति के विरुद्ध, ये सभी छोटी चीजें उस सार को दूर कर रही थीं जो अब उसके पास है: स्थिरता और कॉम्पैक्टनेस। ऐसा नहीं है कि वह बार-बार एलबीडब्ल्यू का शिकार हुआ था, बल्कि संभावित एलबीडब्ल्यू उम्मीदवार था। ऐसा नहीं था कि वह नियमित रूप से बाहर की गेंदों को एड कर रहा था, लेकिन वह अपने पीछे के लोगों को दिलचस्पी रखता था। इसमें युवा अधीरता जोड़ें; उनके शॉट चयन अक्सर गड़बड़ा जाते थे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर, भारत में शुक्रवार, 10 फरवरी, 2023 को पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन के दौरान एक शॉट खेलते हैं। (एपी फोटो / रफीक मकबूल)

इसके बाद उन्होंने अपना रुख बदल लिया। इंतजार करते-करते अपना बल्ला उठाने लगे। इसे हवा में झुलाते हुए, कलाइयों को जगह-जगह पर लटकाया गया। अचानक उसने अपने रुख में खुद को और अधिक ईमानदार पाया। सामने का पैर नियंत्रण से बाहर भटकना बंद कर दिया। बेहतर संतुलित। और अधिक स्थिर।

ऐसा लगता है कि वह अब भी अपने भटकते हाथों से बहुत खुश नहीं था। जैसा कि उन्होंने कुछ साल पहले इंग्लैंड के दौरे के लिए किए गए बदलावों के बारे में बताया था। उन्होंने रेवस्पोर्ट्स को बताया, “मैंने अपने रुख के कुछ पहलुओं को बदल दिया, हाथों को अपने शरीर के करीब रखते हुए, और ऐसा करते समय, मेरी कलाई बहुत दर्द कर रही थी क्योंकि मुझे ऐसा कुछ करने की आदत नहीं थी।” “और अचानक बदलने के लिए, जाहिर है कि आपकी मांसपेशियों को इसकी आदत नहीं है। यह चोट करने वाला है, लेकिन मैं इसके लिए तैयार था।

हाथ शरीर के करीब आ गए। बल्ले का घूमने वाला कोण गायब हो गया। सिर स्थिर रहा और स्टंप की रेखा के भीतर; यह बाहर नहीं गिर रहा था, उसे संतुलन से बाहर खींच रहा था। जैसा कि वे कहते हैं, पैर सिर का अनुसरण करते हैं। अब, वे सभी सिंक कर रहे थे।

कैथल में मंत्री संदीप के खिलाफ महापंचायत 19 को: सोनिया दूहन ने मांगा खापों-किसान संगठनों का सहयोग; बोली- बेटियों को इंसाफ चाहिए

सामने का पैर और सामने का कंधा एक स्पर्श से खुल गया; घूमने वाले पैर के लिए एक प्राकृतिक अवरोधक। सघनता आ गई। अब वह सीधी गेंदों को बहुत चौकोर नहीं खेल रहा था। अब वह बाहर की गेंदों तक नहीं खुल रहा था।

वह निश्चित रूप से अन्य ट्वीक करता है। एक श्रृंखला के भीतर, एक ही गेंदबाज के खिलाफ, वह अलग-अलग गार्ड लेता था। इंग्लैंड के ओली रॉबिन्सन के लिए वह मिडिल-स्टंप से लेग-स्टंप तक चला गया है। दूसरे छोर से जेम्स एंडरसन जैसे किसी व्यक्ति के लिए, वह मध्य में चले जाते थे। साथ विराट कोहलीदुनिया उन आंदोलनों को, प्रयास को नोटिस करती है। रोहित के साथ उनकी धमाकेदार बल्लेबाजी हमें अंधा कर देती है।

शेन वार्न हांफते हुए। “ओह!”। अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है। “यीशु”। जब स्वीकृति मिलती है, तो वार्न चिढ़ने लगते हैं। अभी भी अविश्वसनीय: “छह!”। अंत में, पूरे गले की हँसी का आनंद आता है: ‘हा हा हा!

Oppo का पहला क्लैमशेल फोल्डेबल स्मार्टफोन ‘Find N2 Flip’ हुआ लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन और उपलब्धता

यह टेस्ट मैच में पैट कमिंस का छक्का है। वार्न की भावनाओं को फिर से अनुभव करने के लिए इसे देखें। यह कल्पना करना मुश्किल है कि कमिंस ने इस अंदाज में टेस्ट मैच में छह ओवर के अतिरिक्त कवर के लिए दुलार किया। ऐसा नहीं था कि तेजी से रन बनाए जा रहे थे। ऐसा नहीं है कि यह एक महान गेंद थी – बिना किसी विचलन के बाहर एक हिट करने योग्य लंबाई और चौड़ाई पर, लेकिन प्रतिक्रिया मीठी गेंद थी, अहिंसक रूप से हिंसक – वास्तव में इसकी अवधारणा और निष्पादन के लिए काफी अपमानजनक थी।

कहाँ है रोहित शर्माका खेल कहाँ से है? में कुछ खास नहीं है मुंबई बल्लेबाजों की वंशावली उस मामले के लिए भी शेष भारत। अगर कोई करीब आता है, तो शायद वह ऑस्ट्रेलियाई मार्क वॉ हैं। इस सीरीज में कमेंट्री पैनल में अब तक क्रीज पर इंतजार कर रहे जूनियर वॉ का नजारा ही कुछ और था. यह ऐसा था जैसे वह समुद्र तट के सामने खड़ा था, पूरी तरह आकस्मिक और शांत; कोई अनावश्यक तनावग्रस्त मांसपेशी मरोड़ नहीं, एक मोहक लालित्य जैसे कि वह एक बार काउंटर पर झुक कर अपने पेय की प्रतीक्षा कर रहा हो। रोहित उसी की ओर बढ़ रहा है।

उनका अचूक फ्रंट-फुट पुल और उनकी लंबी सीधी ड्राइव से लेंथ डिलीवरी जैसे कि वह स्थिर गेंदों को मार रहे थे, ठीक ही मनाया जाता है, लेकिन यह उनकी गैर-उधम मचाने वाली रक्षा है जो रोहित को टेस्ट ओपनर के सार से दूर करती है। शायद ही कभी किसी गेंद को इतनी शान से एनेस्थेटाइज किया गया हो। हाल के वर्षों में एक और शानदार भारतीय टेस्ट सलामी बल्लेबाज था मुरली विजय, जो एक सुंदर लहर का जादू करेगा; एक मात्र रक्षात्मक धक्का जो घबराए हुए गेंदबाजों और मिड-ऑफ के पास से गेंद को गिराता हुआ भेजेगा। शर्मा का डिफेंस अधिक कॉम्पैक्ट है।

भारत को ऑस्ट्रेलिया के ऊपर नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में गलत तरीके से नामित करने के बाद ICC ने माफी मांगी

मार्क वॉ का दर्शकों पर एक समान प्रभाव था, अपने पहले शॉट से लेकर टेस्ट क्रिकेट में छाप छोड़ने तक – तीन रन के लिए फिल डेफ्रिएटस की शानदार ड्राइव। वॉ निश्चित रूप से अधिक कलाई वाले थे, और उनके शॉट्स में उनके लिए एक अलग लय थी लेकिन आत्मा तुलनीय है। टेस्ट बल्लेबाज शर्मा अपने करियर में काफी देर से जागे लेकिन यह इंतजार के लायक रहा; आने वाले वर्षों में, यह कहना कुछ होगा कि हमने उसे बल्लेबाजी करते देखा है।

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *