1 भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता अब औसतन एक महीने में 19.5GB डेटा का उपभोग कर रहा है: रिपोर्ट

 

2022 में भारत में 70 मिलियन से अधिक 5G डिवाइस भेजे जाने का अनुमान है।

2022 में 70 मिलियन से अधिक 5G उपकरणों को भारत में भेजे जाने का अनुमान है, जो बाजार में 5G के लिए एक मजबूत कर्षण का संकेत देता है।

भारत में प्रति उपयोगकर्ता औसत डेटा खपत 2022 में एक महीने में 19.5GB प्रति उपयोगकर्ता तक पहुंच गई, जो कि 6,600 गानों के बराबर है, गुरुवार को एक रिपोर्ट दिखाई गई।

नोकिया की वार्षिक मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स (MBiT) रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मोबाइल डेटा ट्रैफिक पिछले पांच वर्षों में 3.2 गुना बढ़ गया है, जो प्रति माह 14 एक्साबाइट्स तक पहुंच गया है।

1 भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ता अब औसतन एक महीने में 19.5GB डेटा का उपभोग कर रहा है: रिपोर्ट

रिपोर्ट से पता चला कि अखिल भारतीय मोबाइल डेटा उपयोग प्रति माह 2018 में 4.5 एक्साबाइट से बढ़कर 2022 में 14.4 एक्साबाइट हो गया।

देश में कुल मोबाइल डेटा ट्रैफिक में 4जी और 5जी ग्राहकों की हिस्सेदारी अब लगभग 100 प्रतिशत है।

“भारत ने 4जी एलटीई नेटवर्क के सफल परिनियोजन के आधार पर मोबाइल ब्रॉडबैंड की भारी वृद्धि देखी है। हमारा मानना ​​है कि 5G उपभोक्ता और उद्यम दोनों क्षेत्रों के लिए नए डिजिटल उपयोग के मामलों को सक्षम करके भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड की खपत को अगले स्तर तक ले जाएगा,” संजय मलिक, एसवीपी और नोकिया में भारतीय बाजार के प्रमुख ने कहा।

अश्विन ने उन्हें ‘भारतीय क्रिकेट का व्हाइट वॉकर’ कहा, विराट कोहली ने अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी चुनी, द्रविड़-रोहित ने पुरानी यादें ताजा कीं: 100वें टेस्ट से पहले चेतेश्वर पुजारा को दी श्रद्धांजलि

समग्र स्तर पर, भारत में कुल मोबाइल डेटा की खपत 2024 तक दोगुनी से अधिक होने की उम्मीद है।

2022 में 70 मिलियन से अधिक 5G उपकरणों को भारत में भेजे जाने का अनुमान है, जो बाजार में 5G के लिए एक मजबूत कर्षण का संकेत देता है।

रिपोर्ट के अनुसार, निजी 5G नेटवर्क पर उद्यम खर्च भारत में विनिर्माण, उपयोगिताओं, परिवहन और स्वास्थ्य सेवा सहित विविध उद्योग कार्यक्षेत्रों में नए उपयोग के मामलों से प्रेरित होगा।

निजी वायरलेस नेटवर्क में देश का निवेश 2027 तक लगभग 250 मिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

मलिक ने कहा, “यह आवश्यक है कि ट्रिलियन-डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने के भारत के लक्ष्य का समर्थन करते हुए इस विकास को एक स्थायी तरीके से प्रबंधित किया जाए।”

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *