Google Analytics के उपयोग से स्वीडन में डेटा गोपनीयता संबंधी चिंताएँ बढ़ गई हैं –

 

नोयब ने दावा किया कि कंपनियों द्वारा वेब आंकड़ों के लिए Google Analytics के उपयोग के परिणामस्वरूप यूरोपीय डेटा को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित किया गया।

स्वीडन की गोपनीयता सुरक्षा एजेंसी, IMY ने कहा कि उसने डेटा गोपनीयता समूह की शिकायत के बाद कंपनियों द्वारा Google Analytics के उपयोग की जांच की थी।

स्वीडन ने सोमवार को चार कंपनियों को वेब ट्रैफ़िक को मापने और उसका विश्लेषण करने वाले Google टूल का उपयोग बंद करने का आदेश दिया क्योंकि ऐसा करने से व्यक्तिगत डेटा संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित हो जाता है, एक कंपनी पर 1.1 मिलियन डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया गया।

हरियाणा कैबिनेट मीटिंग 12 फैसलों पर होगी चर्चा: CM विधवा व निराश्रित पेंशन आय सीमा में बदलाव को देंगे मंजूरी; पुलिस स्टेट अवार्ड होंगे शुरू

स्वीडन की गोपनीयता सुरक्षा एजेंसी, IMY ने कहा कि उसने ऑस्ट्रियाई डेटा गोपनीयता समूह noyb (आपका कोई भी व्यवसाय नहीं) की शिकायत के बाद कंपनियों द्वारा Google Analytics के उपयोग की जांच की थी, जिसने पूरे यूरोप में Google के खिलाफ दर्जनों शिकायतें दर्ज की हैं।

नोयब ने दावा किया कि कंपनियों द्वारा वेब आंकड़ों के लिए Google Analytics के उपयोग के परिणामस्वरूप यूरोपीय डेटा को संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित किया गया जो कि EU के डेटा सुरक्षा विनियमन, जीडीपीआर का उल्लंघन है।

जीडीपीआर केवल तीसरे देशों में डेटा के हस्तांतरण की अनुमति देता है यदि यूरोपीय आयोग ने निर्धारित किया है कि वे कम से कम यूरोपीय संघ के समान गोपनीयता सुरक्षा प्रदान करते हैं, और 2020 के यूरोपीय संघ न्यायालय के फैसले ने यूरोपीय संघ-यूएस डेटा स्थानांतरण सौदे को रद्द कर दिया है। अपर्याप्त.

करनाल में जंगली जानवर का खौफ: वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की दो टीमें रात से डटी, एक और किसान पर किया जानवर ने हमला

IMY ने कहा कि वह चार कंपनियों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में Google Analytics को भेजे गए डेटा को व्यक्तिगत डेटा मानता है और “कंपनियों ने जो तकनीकी सुरक्षा उपाय किए हैं, वे सुरक्षा के स्तर को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जो अनिवार्य रूप से उस गारंटी के अनुरूप है यूरोपीय संघ के भीतर…”

इसने दूरसंचार कंपनी टेली2 पर 12 मिलियन क्रोनर और ऑनलाइन मार्केटप्लेस सीडीओएन पर 300,000 क्रोनर का जुर्माना लगाया।

किराने की दुकान श्रृंखला कॉप और डैगेन्स इंडस्ट्री अखबार ने स्थानांतरित किए जा रहे डेटा की सुरक्षा के लिए अधिक उपाय किए थे और उन पर जुर्माना नहीं लगाया गया था।

Tele2 ने अपनी इच्छा से Google Analytics का उपयोग बंद कर दिया था और IMY ने अन्य कंपनियों को इसका उपयोग बंद करने का आदेश दिया था।

जांच का नेतृत्व करने वाले आईएमवाई के कानूनी सलाहकार सैंड्रा अरविदसन ने कहा कि एजेंसी के फैसलों ने “स्पष्ट कर दिया है कि व्यक्तिगत डेटा को किसी तीसरे देश, इस मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानांतरित करते समय तकनीकी सुरक्षा उपायों और अन्य उपायों पर क्या आवश्यकताएं रखी जाती हैं”।

न्योब ने आईएमवाई के फैसले का स्वागत किया।

एक बयान में कहा गया, “हालांकि कई अन्य यूरोपीय अधिकारियों (जैसे ऑस्ट्रिया, फ्रांस और इटली) ने पहले ही पाया है कि Google Analytics का उपयोग जीडीपीआर का उल्लंघन करता है, यह Google Analytics का उपयोग करने के लिए कंपनियों पर लगाया गया पहला वित्तीय जुर्माना है।”

 

मई के अंत में, यूरोपीय आयोग ने कहा कि उसे उम्मीद है कि गर्मियों के अंत तक यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच डेटा हस्तांतरण के लिए एक नया कानूनी ढांचा तैयार हो जाएगा।

2018 से लागू आरजीपीडी पर 20 मिलियन यूरो या कंपनी के वैश्विक राजस्व का चार प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जा सकता है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *