Google ऐप डेवलपर्स के लिए शुल्क में कटौती करेगा, उन्हें प्रतिद्वंद्वी भुगतान प्रणाली का उपयोग करने की अनुमति देगा

 

ब्रुसेल्स: वर्णमाला इकाई Google ने कहा कि वह मंगलवार से अपने Google Play ऐप स्टोर पर गैर-गेमिंग ऐप डेवलपर्स के लिए फीस में 15% से 12% की कटौती करेगा, जो प्रतिद्वंद्वी भुगतान प्रणालियों पर स्विच करता है, क्योंकि यह नए यूरोपीय संघ के तकनीकी नियमों का पालन करने के लिए आगे बढ़ता है।

दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंटरनेट सर्च इंजन ने कहा कि शुल्क में कटौती केवल यूरोपीय उपभोक्ताओं पर लागू होती है, जबकि अन्य भुगतान प्रणाली का उपयोग करने की स्वतंत्रता अंततः गेमिंग ऐप्स तक भी विस्तारित की जाएगी।

5G नीलामी: Jio ने DoT को 14,000 करोड़ रुपये की बयाना राशि जमा की; अदाणी समूह ने जमा किए 100 करोड़ रुपये

यह कदम पिछले साल से Google की रणनीति में बदलाव को रेखांकित करता है, जहां यह अब लंबी और विचलित करने वाली लड़ाई शुरू करने के बजाय रियायतों के प्रस्तावों के साथ नियामक और अविश्वास के दबाव में झुकना पसंद करता है।

यूरोपीय संघ के नियमों को डिजिटल मार्केट एक्ट (डीएमए) के रूप में जाना जाता है, जो अगले साल लागू होगा, तकनीकी दिग्गजों को ऐप डेवलपर्स को ऐप की बिक्री के लिए प्रतिद्वंद्वी भुगतान प्लेटफॉर्म का उपयोग करने या अपने वैश्विक कारोबार के 10% तक जुर्माना लगाने की अनुमति देने की आवश्यकता है।

Apple और Google इस आवश्यकता से सबसे अधिक प्रभावित हैं।

“इन नए नियमों का पालन करने के हमारे प्रयासों के हिस्से के रूप में, हम ईईए (यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र) उपयोगकर्ताओं के लिए बिलिंग विकल्पों का समर्थन करने के लिए एक नए कार्यक्रम की घोषणा कर रहे हैं,” एस्टेले वर्थ, यूरोपीय संघ के सरकारी मामलों और सार्वजनिक नीति के लिए Google के निदेशक ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा

DSP सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड के 2 अहम सबूत: जिस डंपर से कुचला वो बरामद; साथ बैठा क्लीनर एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार

“इसका मतलब यह होगा कि गैर-गेमिंग ऐप्स के डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं को ईईए में Google Play के बिलिंग सिस्टम के विकल्प की पेशकश कर सकते हैं जब वे डिजिटल सामग्री और सेवाओं के लिए भुगतान कर रहे हों,” उसने कहा।

ईईए में 27 यूरोपीय संघ के देश, नॉर्वे, आइसलैंड और लिकटेंस्टीन शामिल हैं।

 

“जब कोई उपभोक्ता वैकल्पिक बिलिंग प्रणाली का उपयोग करता है, तो डेवलपर द्वारा भुगतान किया जाने वाला सेवा शुल्क 3% कम हो जाएगा,” वर्थ ने कहा।

“चूंकि 99% डेवलपर्स वर्तमान में 15% या उससे कम के सेवा शुल्क के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, वे डेवलपर्स प्ले प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्राप्त ईईए उपयोगकर्ताओं के लिए वैकल्पिक बिलिंग के माध्यम से लेनदेन के आधार पर 12% या उससे कम की सेवा शुल्क का भुगतान करेंगे।”

मृतक DSP का बेटा आज पहुंचेगा इंडिया: सुरेंद्र बिश्नोई को गुरुवार को दी जाएगी मिट्‌टी; शोक प्रकट करने पहुंच रहे लोग

आलोचकों का कहना है कि ऐप्पल और Google द्वारा अपने मोबाइल ऐप स्टोर पर शुल्क लिया जाता है और दोनों कंपनियों की एकाधिकार शक्ति को रेखांकित करते हुए, डेवलपर्स को सामूहिक रूप से अरबों डॉलर प्रति वर्ष खर्च होते हैं।

Google को पिछले एक दशक में अपनी कीमत तुलना सेवा, एंड्रॉइड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और विज्ञापन सेवा से संबंधित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए यूरोपीय संघ के अविश्वास के जुर्माने में 8 बिलियन यूरो से अधिक का नुकसान हुआ है।

DSP सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड के 2 अहम सबूत: जिस डंपर से कुचला वो बरामद; साथ बैठा क्लीनर एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *