ASML ने पूर्व कर्मचारी पर चीनी टेक कंपनी से व्यापार रहस्य चुराने का आरोप लगाया

 

डच कंपनी ASML के एक पूर्व कर्मचारी, जो अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर सर्किट बनाती है, पर बीजिंग द्वारा समर्थित एक चीनी निगम की ओर से इसकी तकनीक चोरी करने का आरोप लगाया गया है।

ज़ोंगचांग यू ने 2012 तक एएसएमएल में एक इंजीनियर के रूप में काम किया, जिसके बाद उन्होंने बीजिंग में स्थित एक फर्म डोंगफैंग जिंगयुआन इलेक्ट्रॉन लिमिटेड की स्थापना की। वह अब कैलिफोर्निया में वांछित सूची में है, जिस पर उसकी पिछली कंपनियों से प्रौद्योगिकी चोरी करने का आरोप है।

बाबा काला पूरण पुरी की हत्या का खुलासा: गेट न खोलने पर बौखलाए तीनों युवकों ने की थी बाबा की हत्या

नीदरलैंड स्थित फर्म अत्यधिक यूवी लिथोग्राफी मशीनों की दुनिया की एकमात्र निर्माता है, जिसकी लागत 160 मिलियन डॉलर से अधिक है और यह एक बस के आकार की है। उपकरण सिलिकॉन वेफर्स पर छोटे सर्किट का निर्माण करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दुनिया के कुछ सबसे उन्नत माइक्रोचिप्स होते हैं।

चीन को कंपनी की नवीनतम मशीनों को खरीदने से रोक दिया गया है, जिससे देश को पुरानी तकनीक पर भरोसा करने और वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

लेकिन ASML ने एक वार्षिक रिपोर्ट में डोंगफैंग जिंगयुआन पर उसके व्यापार रहस्यों को चुराने का आरोप लगाया। 2018 में, कंपनी ने Xtal के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जो अब एक बंद हो चुकी यूएस-आधारित फर्म है जो डोंगफैंग से जुड़ी है और 2014 में यू द्वारा स्थापित की गई, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी दिवालिया हो गई।

निकाय चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी व शान्तिपूर्वक निपटाने के लिए श्री पंकज यादव को किया सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त

Dongfang और Xtal को दो अलग-अलग नामों के तहत संचालित एक ही निगम के रूप में खोजा गया था। विलय के पीछे वास्तुकार, 2018 कैलिफोर्निया परीक्षण के अनुसार, ASML, Yu. का पूर्व कर्मचारी था।

एक अन्य रिपोर्ट में, यह कहा गया कि अपराधी का लक्ष्य ASML से तकनीक को पुनः प्राप्त करना और फिर IP को चीन में स्थानांतरित करना है।

एएसएमएल के वकील के अनुसार, यू देश को “रहस्य” दे रहा था, ताकि सेमीकंडक्टर क्षेत्र को फलने-फूलने में मदद मिल सके।

कार्यवाही के टेप के अनुसार, इंजीनियर ASML से स्रोत कोड की दो मिलियन लूट में भी शामिल था। यह भी कहा गया कि चीन और अमेरिका में डोंगफैंग और एक्सटल दोनों के कर्मचारियों ने सॉफ्टवेयर प्राप्त किया।

ASML के मुख्य वकील पैट्रिक रयान के अनुसार, यह कोई दुर्घटना नहीं थी, बल्कि, इस रणनीति को चीनी सरकार के लाभ के लिए प्रौद्योगिकियों को चुराने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चीन गेमिंग, एयरोस्पेस और सैन्य प्रौद्योगिकियों में उत्कृष्ट है, लेकिन यह उन्नत चिप उत्पादन में पीछे है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के SMIC पर कठोर नियम लागू करने के निर्णय के परिणामस्वरूप अर्धचालकों का निर्यात अचानक बहुत अधिक कठिन हो गया है।

एक्सप्रेसवीपीएन के बाद, सुरफशाख नए वीपीएन नियमों से पहले भारत छोड़ देता है

इस बीच, यह भी बताया गया कि ताइवान के जांच ब्यूरो के अनुसार, अधिकारियों ने 10 चीनी कंपनियों या उनके अनुसंधान एवं विकास केंद्रों पर छापा मारा, जो अवैध रूप से चिप इंजीनियरों और अन्य तकनीकी प्रतिभाओं के अवैध शिकार के संदिग्ध द्वीप पर काम करते हैं, ताइवान के चिप वर्चस्व की रक्षा के लिए चीनी उद्यमों पर नवीनतम कार्रवाई।

तथ्य यह है कि चीन अंतरराष्ट्रीय चिप निर्माताओं को पकड़ने की क्षमता रखता है लेकिन ऐसा करने के लिए उसे अभी भी कुछ विदेशी प्रतिस्पर्धियों के उपकरणों की आवश्यकता होगी।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *