एक्सप्रेसवीपीएन के बाद, सुरफशाख नए वीपीएन नियमों से पहले भारत छोड़ देता है

 

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सेवा प्रदाता भारत के नए वीपीएन नियम के लिए 27 जून, 2022 की समय सीमा को गंभीरता से ले रहे हैं और स्वेच्छा से देश में अपने सर्वर बंद करने का विकल्प चुन रहे हैं। एक्सप्रेसवीपीएन के बाद, एक अन्य प्रमुख वीपीएन सेवा प्रदाता सुरफशार्क ने घोषणा की है कि वह भारत के नए वीपीएन कानूनों का पालन नहीं करेगा।

“नए भारतीय डेटा विनियमन कानूनों के जवाब में, साइबर सुरक्षा कंपनी सुरफशार्क भारत में अपने सर्वर बंद कर रही है। नए कानूनों में वीपीएन प्रदाताओं को 180 दिनों के लिए ग्राहकों के लॉग को रिकॉर्ड करने और रखने के साथ-साथ पांच साल के लिए अत्यधिक ग्राहक डेटा एकत्र करने और रखने की आवश्यकता होती है, ”यह कहा।

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में PHD में दाखिला: ऑनलाइन आवेदन शुरू; आखिरी तारीख 15 जून; विश्वविद्यालय के IUMS पोर्टल पर करें अप्लाई

मौजूदा सर्फ़शार्क उपयोगकर्ताओं का क्या होगा

नया कानून लागू होने से पहले भारत में Surfshark के भौतिक सर्वर बंद हो जाएंगे। तब तक, उपयोगकर्ता हमेशा की तरह भारत में सर्वर से जुड़ सकेंगे। नए नियम लागू होने के बाद, एक्सप्रेसवीपीएन की तरह, सुरफशार्क वर्चुअल भारतीय सर्वर पेश करेगा – जो सिंगापुर और लंदन में भौतिक रूप से स्थित होगा।

“उपयोगकर्ता उन्हें हमारे सर्वरों की नियमित सूची में ढूंढ पाएंगे। वर्चुअल सर्वर कार्यात्मक रूप से भौतिक सर्वरों के समान हैं – मुख्य अंतर यह है कि वे निर्दिष्ट देश में स्थित नहीं हैं। वे अभी भी वही कार्यक्षमता प्रदान करते हैं – इस मामले में, एक भारतीय आईपी प्राप्त करना, “यह समझाया।

नए नियम लागू होने के बाद, एक्सप्रेसवीपीएन की तरह, सुरफशार्क वर्चुअल भारतीय सर्वर पेश करेगा – जो सिंगापुर और लंदन में भौतिक रूप से स्थित होगा।

इसलिए, भारत में नए वीपीएन नियम लागू होने के बाद भी, सुरफशाख या एक्सप्रेसवीपीएन उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत कुछ नहीं बदलेगा। “भारत में उपयोगकर्ता जो भारतीय सर्वर का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें कोई अंतर नहीं दिखाई देगा – वे अभी भी देश के बाहर के किसी भी सर्वर से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे,” यह जोड़ा।

बाबा काला पूरण पुरी की हत्या का खुलासा: गेट न खोलने पर बौखलाए तीनों युवकों ने की थी बाबा की हत्या

“सुरफशार्क गर्व से एक सख्त” नो लॉग्स “नीति के तहत काम करता है, इसलिए इस तरह की नई आवश्यकताएं कंपनी के मूल लोकाचार के खिलाफ जाती हैं। एक वीपीएन एक ऑनलाइन गोपनीयता उपकरण है, और आम उपयोगकर्ताओं के लिए इसे यथासंभव आसान बनाने के लिए सुरफशाख की स्थापना की गई थी। सुरफशार्क जिस बुनियादी ढांचे पर चलता है, उसे इस तरह से कॉन्फ़िगर किया गया है जो हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का सम्मान करता है, और हम अपने मूल्यों – या अपने तकनीकी आधार से समझौता नहीं करेंगे”, सुरफशार्क में कानूनी प्रमुख गितिस मालिनौस्कस कहते हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *