5G लॉन्च के लिए Jio ऑल सेट: Reliance Jio द्वारा प्राप्त 5G स्पेक्ट्रम के सभी विवरण

 

Reliance Jio ने पुष्टि की है कि उसने भारत में 5G स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है भारत विभिन्न फ़्रीक्वेंसी बैंड का उपयोग करके अपनी 5G नेटवर्क सेवाएं शुरू करने के लिए। टेल्को ने सोमवार को घोषणा की कि उसने दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा आयोजित नीलामी में 700MHz, 800MHz, 1800MHz, 3300MHz और 26GHz बैंड में स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है। स्पेक्ट्रम का उपयोग करने का अधिकार प्राप्त करने की कुल लागत 20 वर्षों की अवधि के लिए 88,078 करोड़ रुपये है।

जियो ने अपने बयान में दावा किया, “अपने बेजोड़ 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट के साथ, जियो तेज गति, कम विलंबता और बड़े पैमाने पर कनेक्टिविटी के साथ अखिल भारतीय ट्रू 5जी सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र ऑपरेटर होगा।”

करनाल विजिलेंस ने रिश्तव लेते दो को किया गिरफ्तार: लोन पास करने के नाम मांगी थी 4 लाख रिश्वत, एक कच्चा कर्मचारी तो दूसरा असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सोमवार को समाप्त हो गई और विभिन्न दूरसंचार कंपनियों द्वारा 40 दौर की बोली लगाई गई। Jio ने अपनी 4G सेवाओं के साथ इस क्षेत्र को चलाया था और इसके आधिकारिक लॉन्च के छह वर्षों के भीतर 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को पूरा किया था। और अब, टेल्को अपनी 5G सेवाओं के साथ एक बड़ा पदचिह्न स्थापित करना चाहता है।

Jio का कहना है कि उसका मौजूदा नेटवर्क और फाइबर नेटवर्क इकोसिस्टम यह सुनिश्चित करेगा कि वह हमें एक ठोस लॉन्च योजना दिए बिना, कम से कम समय में देश में 5G सेवाएं दे सके।

“Jio का 5G समाधान भारत में, भारतीयों द्वारा और प्रत्येक भारतीय की आवश्यकता के अनुरूप बनाया गया है। Jio अपनी राष्ट्रव्यापी फाइबर उपस्थिति, बिना विरासत के बुनियादी ढांचे के साथ सभी-आईपी नेटवर्क, स्वदेशी 5G स्टैक और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र में मजबूत वैश्विक साझेदारी के कारण कम से कम समय में 5G रोलआउट के लिए पूरी तरह से तैयार है, ”Jio ने अपने बयान में प्रकाश डाला।

5G स्पेक्ट्रम नीलामी: 1.50 लाख करोड़ रुपये के पार बोली; यूपी ईस्ट ने रविवार को नए सिरे से ब्याज देखा

यहां रिलायंस जियो द्वारा अधिग्रहित स्पेक्ट्रम का शहर-वार ब्रेकडाउन है

“हम पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे। Jio विश्वस्तरीय, किफायती 5G और 5G-सक्षम सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम ऐसी सेवाएं, प्लेटफॉर्म और समाधान प्रदान करेंगे जो भारत की डिजिटल क्रांति को गति देंगे, विशेष रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, विनिर्माण और ई-गवर्नेंस जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में और माननीय प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन में एक और गौरवपूर्ण योगदान देंगे, ”आकाश एम अंबानी ने कहा। अध्यक्ष, रिलायंस जियो इन्फोकॉम।

Jio 5G स्पेक्ट्रम विवरण

– जियो ने लो-बैंड, मिड-बैंड और एमएमवेव स्पेक्ट्रम हासिल कर लिया है, जो उपभोक्ताओं के साथ-साथ व्यवसायों के लिए डीप फाइबर नेटवर्क और स्वदेशी प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म के साथ सहज इंटरनेट कनेक्टिविटी का वादा करता है।

– Jio एकमात्र टेल्को होगा जो 700Hz स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट का उपयोग करके 5G इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

– Jio ने 22 सर्किलों में 700Hz और 800Hz बैंड खरीदे हैं।

– Jio अगले 20 वर्षों में सालाना 7.2 प्रतिशत ब्याज के साथ 7,877 करोड़ रुपये का भुगतान करेगा।

Network18 और TV18 – जो कंपनियां news18.com को संचालित करती हैं – का नियंत्रण इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट द्वारा किया जाता है, जिसमें से रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है।

ट्राई पायलट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में वीआई भोपाल स्मार्ट सिटी में 1 जीबीपीएस की 5जी डाउनलोड स्पीड प्रदर्शित करता है

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *