5G स्पेक्ट्रम नीलामी: 1.50 लाख करोड़ रुपये के पार बोली; यूपी ईस्ट ने रविवार को नए सिरे से ब्याज देखा

 

नई दिल्ली, 31 जुलाई: अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट की पेशकश करने में सक्षम 5जी स्पेक्ट्रम की 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में रविवार तक 1,50,130 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुईं। सोमवार को सातवें दिन। नीलामी के छठे दिन रविवार को आयोजित सात नए दौर की बोली में 163 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई, जिससे कुल स्पेक्ट्रम बिक्री 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई।

दूरसंचार विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नीलामी के लिए पहले छह दिनों में 1,50,130 करोड़ रुपये की अनंतिम बोलियां प्राप्त हुई हैं। सूत्रों ने कहा कि शनिवार को मांग में अपेक्षाकृत ढील के बाद, यूपी ईस्ट सर्कल – जिसमें लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर शामिल हैं – ने 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए एक बार फिर से बोली गतिविधि देखी, जो मुख्य रूप से 4 जी सेवाओं के लिए टेलीकॉम द्वारा उपयोग किया जाने वाला बैंड है। . यूपी ईस्ट – जिसके पास 10 करोड़ से अधिक मोबाइल ग्राहक हैं – ने रविवार को सभी वृद्धिशील स्पेक्ट्रम बिक्री के लिए जिम्मेदार ठहराया, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे खिलाड़ियों के बीच रेडियो तरंगों के लिए एक कड़ी लड़ाई के बीच।

डबवाली महिला थाने में ASI की धुनाई: पति-पत्नी के विवाद में बुलाई पंचायत में हंगामा; लड़की वालों ने बरसाए लात-घुसें, शिकायत फाड़ी

मई तक, रिलायंस जियो के यूपी ईस्ट, भारती एयरटेल (3.7 करोड़) और वोडाफोन आइडिया (2.02 करोड़) में 3.29 मोबाइल ग्राहक थे। उत्तर प्रदेश पूर्वी सर्कल में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए बोली की तीव्रता बुधवार और शुक्रवार के बीच चरम पर थी, फिर शनिवार को कुछ कम हो गई। सूत्रों ने कहा कि रविवार को, हालांकि, नए सिरे से दिलचस्पी देखी गई और स्पेक्ट्रम की आपूर्ति से एक बार फिर मांग बढ़ गई।

कहा जाता है कि तीनों निजी ऑपरेटर उत्तर प्रदेश पूर्व में इस बैंड में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के इच्छुक हैं, क्योंकि 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में रेडियो तरंगें उपलब्ध नहीं हैं। सोमवार को 38वें दौर के साथ बोली फिर से शुरू होने पर सभी की निगाहें इस सर्कल पर होंगी और नीलामी की समय-सीमा इस बात पर निर्भर करेगी कि दिन भर में बोली कैसे आगे बढ़ती है।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले कहा था कि 5जी नीलामी इस बात को रेखांकित करती है कि उद्योग विस्तार करना चाहता है और विकास के चरण में प्रवेश कर गया है। वैष्णव ने शनिवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “नीलामी के परिणाम बहुत अच्छे हैं, उद्योग द्वारा स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए करीब 1,49,966 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई गई है।”

सरकार को अक्टूबर की शुरुआत में 5G रोलआउट की उम्मीद, कई भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे तेज: आईटी मंत्री वैष्णव

मंत्री ने जोर देकर कहा कि स्पेक्ट्रम के लिए निर्धारित आरक्षित मूल्य एक “उचित संख्या” है और यह नीलामी के परिणाम से दिखाई देता है। अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो, सुनील मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अरबपति गौतम अडानी की प्रमुख अदानी एंटरप्राइजेज की एक इकाई 5जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने की दौड़ में है, जो 4जी की तुलना में लगभग 10 गुना तेज गति प्रदान करता है। और अरबों कनेक्टेड डिवाइसों को रीयल-टाइम में डेटा साझा करने में सक्षम बना सकता है।

अल्ट्रा-लो लेटेंसी कनेक्शन को पावर देने के अलावा, जो कुछ ही सेकंड में (भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी) मोबाइल डिवाइस पर फुल-लेंथ हाई-क्वालिटी वीडियो या मूवी डाउनलोड करने की अनुमति देता है, पांचवीं पीढ़ी या 5G ई-हेल्थ जैसे समाधानों को सक्षम करेगा। कनेक्टेड वाहन, अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी और मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक उपयोग के मामले, और उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग, आदि। शुक्रवार तक, ब्लॉक पर रखे गए कुल स्पेक्ट्रम का लगभग 71 प्रतिशत अस्थायी रूप से बेचा गया था।

मंगलवार को एक उड़ान शुरू होने के बाद, जिसमें खिलाड़ियों ने पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये डाले, बुधवार से संख्या में वृद्धि हुई है, जैसे कि Jio और Airtel जैसे खिलाड़ियों ने 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड के लिए उत्तर प्रदेश पूर्वी सर्कल में गहन बोली लगाई। कुल मिलाकर, 2022 की नीलामी में 72 गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज़) रेडियो तरंगें कम से कम 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य की हैं। नीलामी विभिन्न निम्न (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज), मध्य (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) आवृत्ति बैंड में स्पेक्ट्रम के लिए आयोजित की जा रही है।

.

Samsung Galaxy Z Fold 4, Galaxy Z Flip 4 अब प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध: कितने में प्री-बुक करें

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *