ट्राई पायलट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में वीआई भोपाल स्मार्ट सिटी में 1 जीबीपीएस की 5जी डाउनलोड स्पीड प्रदर्शित करता है

 

वोडाफोन आइडिया (Vi), भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक पायलट परीक्षण के हिस्से के रूप में, भोपाल स्मार्ट सिटी में छोटे सेल और एरियल फाइबर परिनियोजन के लिए स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग पर एक परीक्षण कर रहा है। इन पायलटों का उद्देश्य क्रॉस सेक्टोरल इन्फ्रास्ट्रक्चर को 5जी नेटवर्क के त्वरित रोल आउट के लिए अधिक सुलभ बनाना है।

Samsung Galaxy Z Fold 4, Galaxy Z Flip 4 अब प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध: कितने में प्री-बुक करें

स्ट्रीट फर्नीचर जैसे ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, बिलबोर्ड, डायरेक्शन बोर्ड, रोड साइनेज, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर का उपयोग 5G छोटे सेल के परीक्षण के लिए किया जा रहा है। 5जी की तैयारी का परीक्षण करने के लिए ट्राई ने वीआई को देश के प्रमुख स्मार्ट सिटी स्थानों के रूप में भोपाल स्मार्ट सिटी में परीक्षण करने के लिए चुना है। पायलट में मध्य प्रदेश राज्य सरकार, भोपाल नगर निगम, जिला कलेक्टर कार्यालय, भोपाल स्मार्ट सिटी, भोपाल पुलिस, भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बस सिटी सेवा), डिस्कॉम जैसी विभिन्न संस्थाओं से समन्वय, प्रशासनिक, अनुमति, उपयोग करने के लिए प्राधिकरण और अन्य सहायता शामिल थी। विज्ञापन एजेंसी और अन्य राज्य सरकार के निकाय। इस परियोजना की सीख का उपयोग देश के अन्य स्मार्ट शहरों में 5जी परिनियोजन के लिए किया जाएगा। इस पायलट अभियान में वीआई ने चार स्थानों- न्यू मार्केट, ज्योति स्क्वायर, प्रभात पेट्रोल पंप और इंटर स्टेट बस टर्मिनस पर मोबाइल हैंडसेट पर 1 जीबीपीएस की 5जी डाउनलोड स्पीड का प्रदर्शन किया है।

सफीदों की महिला से पानीपत में दुष्कर्म: सोनीपत का युवक होटल में ले गया; जरूरी कागजात चुराए, जीरो FIR दर्ज

https://www.youtube.com/watch?v=/6Z5mu_2JoP0

ट्राई देश भर के विभिन्न स्थानों में छोटे सेल और एरियल फाइबर का उपयोग करके 5जी तैयारी का परीक्षण कर रहा है। वीआई, गुजरात में बेंगलुरु मेट्रो रेल, नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, दीनदयाल पोर्ट-कांडला में छोटे सेल और एरियल फाइबर परिनियोजन के लिए स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग पर भी परीक्षण कर रहा है।

वीआई ने पहले पुणे, महाराष्ट्र और गांधीनगर, गुजरात में सरकार द्वारा आवंटित ट्रायल स्पेक्ट्रम पर अपने 5जी परीक्षणों के हिस्से के रूप में 5जी-आधारित प्रौद्योगिकी समाधानों और उपयोग के मामलों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया है।

कॉमनवेल्थ गेम में रोहतक के लाल का रोचक मुकाबला: संजीत के पंचों ने जीता दिल, सभी ने खेल को सराहा

स्मॉल सेल नेटवर्क उपकरण हैं जिन्हें वीआई द्वारा 4जी नेटवर्क कवरेज और क्षमता बढ़ाने के लिए तैनात किया जा रहा है। भविष्य में 5G नेटवर्क परिनियोजन के लिए उपकरणों का परीक्षण करने के लिए परीक्षण किए जा रहे हैं। यह अल्ट्रा-हाई ब्रॉडबैंड स्पीड प्रदान करने के लिए उच्च आवृत्तियों के स्पेक्ट्रम का उपयोग करता है और उपयोगकर्ता के अनुरोध पर त्वरित प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ता के करीब रखा जाता है। ट्राई के अनुसार, दूरसंचार विभाग द्वारा 5जी फ्रीक्वेंसी के आवंटन के बाद, दूरसंचार कंपनियों के लिए 5जी नेटवर्क के त्वरित रोल आउट के लिए क्रॉस सेक्टोरल इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक सुलभ बनाने में ये पायलट बहुत मददगार होंगे। अच्छा कवरेज प्रदान करने के लिए एक वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सैकड़ों 5G स्मॉल सेल स्थापित करने की आवश्यकता है। विभिन्न स्थानों जैसे पोल, होर्डिंग आदि पर पहले से उपलब्ध स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग इन 5G स्मॉल सेल को माउंट करने के लिए किया जा सकता है, जिससे हजारों नए टावरों को खड़ा करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह न केवल 5G की तेजी से तैनाती सुनिश्चित करेगा बल्कि बंदरगाहों पर कम उपयोग किए गए स्ट्रीट फर्नीचर की वास्तविक क्षमता को भी अनलॉक करेगा।

सरकार को अक्टूबर की शुरुआत में 5G रोलआउट की उम्मीद, कई भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे तेज: आईटी मंत्री वैष्णव

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *