‘500 आंतरिक सर्वर त्रुटि’ क्या है और इस सप्ताह की शुरुआत में इतनी सारी वेबसाइटें इसे क्यों दिखा रही थीं?

 

20 जून को, डिस्कॉर्ड, ज़ेरोधा, कैनवा और अन्य जैसी कई वेबसाइटें और ऐप कुछ समय के लिए डाउन हो गए थे, जो उपयोगकर्ताओं को “500 आंतरिक सर्वर त्रुटि” संदेश दिखा रहे थे। यह सामग्री वितरण नेटवर्क Cloudflare के साथ एक समस्या के कारण था। आउटेज रिपोर्ट के तुरंत बाद क्लाउडफ्लेयर द्वारा आउटेज को स्वीकार किया गया और हल किया गया, 500 आंतरिक सर्वर त्रुटि क्या है, और यह क्यों दिखाई देता है? हम समझाएंगे।

समालखा नगर पालिका चुनाव मतगणना LIVE: वार्ड 9 से मनीषा देवी, वार्ड 6 से नरेश कौशिक जीतें; चेयरमैन पद पर कुच्छल आगे

500 आंतरिक सर्वर त्रुटि क्या है

“500 आंतरिक सर्वर त्रुटि” आमतौर पर वेबसाइटों पर दिखाई देती है जब सर्वर समस्याओं का सामना कर रहा होता है, लेकिन मूल कारण नहीं मिल पाता है। 500 त्रुटि का कोई एक कारण नहीं है, लेकिन यह सबसे आम HTTPS त्रुटि में से एक है। 500 त्रुटि को ठीक करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसे हल करने में सक्षम होने से पहले इंजीनियरों को समस्या की पहचान करने की आवश्यकता होती है।

20 जून को वेबसाइटों का क्या हुआ?

20 जून को, Cloudflare सेवाओं का उपयोग करने वाली वेबसाइटों को “500 आंतरिक सर्वर त्रुटि” मिलनी शुरू हुई। क्लाउडफ्लेयर ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि यह एक गंभीर समस्या का सामना कर रहे कंटेंट डिलीवर सिस्टम (सीडीएन) के साथ एक मुद्दा बन गया। कंपनी ने कहा कि इस घटना ने उसके नेटवर्क में सभी डेटा प्लान सेवाओं को प्रभावित किया, जिसके परिणामस्वरूप वेबसाइटों में “500 आंतरिक सर्वर त्रुटि” हुई।

महम नगर पालिका चुनाव मतगणना LIVE: मतगणना को लेकर उम्मीदवार उत्सुक, हर कोई अपनी जीत की मांग रहा दुआ

 

उपयोगकर्ताओं द्वारा आउटेज की सूचना दिए जाने के तुरंत बाद Cloudflare ने समस्या को ठीक कर दिया। कंपनी के बयान के अनुसार, नेटवर्क को “गंभीर P0 घटना” का सामना करना पड़ा, जिससे सर्वर खराब हो गए। जब उपयोगकर्ता कुछ कार्य कर रहे हों तो P0 घटना रुकावट का कारण बनती है।

सीडीएन क्या है?

एक सीडीएन या एक सामग्री वितरण नेटवर्क पूरे क्षेत्रों में फैले सर्वरों का एक नेटवर्क है जो एक मूल सर्वर से दुनिया भर के सर्वरों में सामग्री वितरित करता है। एक सीडीएन सामग्री को जल्दी से वितरित करने के लिए उपयोगकर्ता के करीब सर्वर में कैश्ड सामग्री का उपयोग करता है।

हाल ही में सीडीएन के साथ क्या हुआ?

जैसा कि कई लोगों ने कुछ वेबसाइटों पर जाने के दौरान “500 आंतरिक सर्वर त्रुटि” प्राप्त करने की सूचना दी, क्लाउडफ्लेयर के सीडीएन ने “महत्वपूर्ण P0 घटना” दिखाई, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा। कंपनी के बयान के अनुसार, नेटवर्क को “गंभीर P0 घटना” का सामना करना पड़ा, जिसके कारण सर्वर खराब हो गए।

फेसबुक पर नया मोबाइल देने का दिया लालच: अंबाला में युवक के साथ साढ़े 51 हजार की धोखाधड़ी; केस दर्ज

जब 500 आंतरिक सर्वर त्रुटि दिखाई दे तो क्या करें?

अब, यदि आप किसी ऐसी वेबसाइट पर यह त्रुटि देखते हैं, जिस पर आप जा रहे हैं, तो करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। अंतिम उपयोगकर्ता आमतौर पर इसे ठीक नहीं कर सकते क्योंकि समस्या सर्वर की ओर से उत्पन्न होती है। हालांकि, कई बार यूजर्स को यह एरर उनकी तरफ से किसी गलती की वजह से नजर आता है। दोबारा जांच करने के लिए, उपयोगकर्ता अपने द्वारा देखे जा रहे पृष्ठ को रीफ़्रेश कर सकते हैं या ब्राउज़र कैश को हटा सकते हैं।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *