हरियाणा में गुलाबी ठंड की दस्तक: 3 दिन साफ रहेगा मौसम; 9 अक्टूबर को बारिश की संभावना, रात के तापमान में गिरावट

 

हरियाणा में मानसून की विदाई के साथ ही अब गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है। मौसम में उतार-चढ़ाव के साथ ही रात का तापमान गिरने लगा है। हालांकि दिन के समय तापमान सामान्य ही दिख रहा है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिन मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। 9 अक्टूबर को प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना है।

चुनाव आयुक्त बोले-चुनावों में मनी पावर हमारे रडार पर: अगर प्रवर्तन एजेंसी कोई एक्शन नहीं लेंगी, तो हम उनसे कार्रवाई कराएंगे

8 तक मौसम साफ, फिर 9 को बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बनने वाले कम दबाव क्षेत्र से 8 अक्टूबर तक पड़ोसी राज्यों में अलग-अलग समय पर बारिश की संभावना है, लेकिन हरियाणा में इस सिस्टम का कोई असर नहीं होगा। तीन दिन मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। 9 अक्टूबर को कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हो सकती है।

सुबह हल्की ठंड
बता दें कि रेवाड़ी सहित अन्य जिलों में सुबह और रात के वक्त हल्की ठंड महसूस होने लगी है। कुछ जिलों में रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। आने वाले दिनों में सुबह और रात के तापमान में और भी गिरावट देखने को मिलेगी। हालांकि दिन के समय सामान्य दिनों की तरह धूप खिल रही है।

हरियाणा में गुलाबी ठंड की दस्तक: 3 दिन साफ रहेगा मौसम; 9 अक्टूबर को बारिश की संभावना, रात के तापमान में गिरावट

इस बार 9 फीसदी कम हुई बारिश
हरियाणा में इस बार मानसून बार-बार रूप बदलता दिखा। शुरुआती दो माह में प्रदेशभर में कहीं मूसलाधार तो कहीं सामान्य बारिश देखने को मिली। 4 माह की अवधि वाले मानसून सीजन में जून और जुलाई माह में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। जबकि अगले दो माह बारिश का औसत स्तर सामान्य से भी कम रहा।

इस बार पूरे मानसून सीजन में 421.5 MM बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 430.1 MM से 9 फीसदी कम है। इस बार अगस्त माह एक तरह से सूखा ही निकल गया। हालांकि जुलाई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश होने की वजह से बारिश का कोटा पूरा हो सकता है। सितंबर में आकर मानसून फिर से सक्रिय हुआ और कुछ जिलों में तेज बारिश हुई।

 

खबरें और भी हैं…

.
मैं मालेगांव विस्फोट के बारे में कुछ नहीं जानती: एनआईए कोर्ट में सांसद प्रज्ञा का जवाब; घायलों के बयान सुनकर साध्वी भावुक हुईं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *