हरियाणा चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने किया अस्थाई नर्सिंग कालेज का दौरान

धनपत सिंह ने कालेज निर्माण में लगी आईपी सोसाइटी की प्रशंसा की

धनपत सिंह के स्वास्थ्य विभाग में एसीएस रहते मिली थी नर्सिंग कालेज को मंजूरी

एस• के• मित्तल   
सफीदों,        हरियाणा के चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने देर सांय नगर के राजकीय कन्या महाविद्यालय में अस्थाई रूप से चल रहे नर्सिंग कॉलेज का दौरा किया और वहां की व्यवस्थाओं को जाना-समझा। इस मौके पर पूर्व आईएएस जगदीय चंद्र, कॉलेज के प्राचार्य संदीप कंधवाल, इस कॉलेज के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाली आईपी सोसाइटी के सदस्य पूर्व पालिका प्रधान राकेश जैन व साधु राम बंधु विशेष रूप से उपस्थित थे।
धनपत दास ने कन्याओं के कमरों, लाइब्रेरी व प्रयोगशाला का निरीक्षण किया। दौरे के उपरांत इस कालेज निर्माण के लिए आईपी सोसाइटी के प्रधान सदस्य समाजसेवी त्रिलोक चंद गर्ग की तारीफ की। गौरतलब है कि धनपत सिंह की रहनुमाई में ही इस नर्सिंग कॉलेज को करीब 8 साल पहले मंजूरी मिली थी। उस समय धनपत दास स्वास्थ्य विभाग के एसीएस थे। आईपी सोसाइटी के वरिष्ठ सदस्य त्रिलोक चंद गर्ग व पूर्व पालिका प्रधान राकेश जैन के अनुरोध पर तात्कालीन एसीएस धनपत सिंह इस कालेज की फाईल को पंख लगा दिए थे और सरकार परिणाम यह रहा कि कालेज के संचालन की बहुत जल्द अनुमति मिल गई थी। इस मौके पर मौजूद सोसाईटी के सदस्य एवं पूर्व पालिका प्रधान राकेश जैन ने धनपत सिंह को बताया कि नर्सिंग संस्थान के भवन के निर्माण एजेंसी द्वारा प्रस्तावित 4 एकड़ भूमि की पानी एवं मिट्टी की जांच व पैमाईस भी हो चुकी है। शीघ्र इसके निर्माण की खातिर टेंडर लगाए जाने की भी रूपरेखा तैयार हो चुकी है तथा नर्सिंग कालेज के निर्माण कि लिए 4 एकड़ भूमि ट्रांसफर की जा चुकी है।
नर्सिंग कॉलेज के इस भवन निर्माण पर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 35 करोड़ की राशि खर्च की जाने की योजना है, जिसके द्वारा यहां पर आधुनिकतम चार मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा। जिसमें छात्राओं के ठहरने की खातिर छात्रावास क्लासरूम एवं स्टाफ के रहने की खातिर क्वार्टर बनाए जाएंगे। फिलहाल इस अस्थाई संस्थान में करीब 600 कन्याएं नर्सिंग की शिक्षा ग्रहण कर रही है। इस कॉलेज में प्रतिवर्ष 180 छात्राओं के लिए सीट आरक्षित है। जिसमें 60 छात्राएं बीएससी नर्सिंग, 60 छात्राएं जीएनएम व 60 छात्राएं एएनएम में दाखिला प्राप्त कर सकती है। चुनाव आयुक्त धनपत सिंह आईपी सोसाईटी के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।
इस मौके पर कालेज स्टाफ ने उनके समक्ष मांगपत्र रखा। मांगपत्र लेकर धनपत सिंह ने समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *