एलोन मस्क ने पुष्टि की कि वह ट्विटर से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रतिबंध को हटा देंगे

इस साल के अंत में एलोन मस्क के ट्विटर पर अधिग्रहण के बाद, उन्होंने सोशल मीडिया साइट पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खाते को पुनर्स्थापित करने की योजना बनाई है। “मैं परमबन को उलट दूंगा,” हाल ही में एक साक्षात्कार में अरबपति ने कहा।

इस सप्ताह फाइनेंशियल टाइम्स से बात करते हुए कस्तूरीजिन्होंने पहले कहा था कि डीप्लेटफॉर्मिंग एक “नैतिक रूप से बुरा निर्णय” और “चरम में मूर्ख” था, ने 10 मई को कहा, “हमें परमाबैन नहीं होना चाहिए”।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने ट्रंप के निजी हैंडल @realDonaldTrump को 2021 में “हिंसा को और भड़काने के जोखिम के कारण” निलंबित कर दिया था।

यह ऐसे समय में हुआ है जब ट्रंप समर्थकों ने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर धावा बोल दिया था।

उस समय, अमेरिकी कांग्रेस राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत को मान्यता देने का प्रयास कर रही थी, और उनके सैकड़ों समर्थक इमारत पर उतर आए। आगामी लड़ाई में चार नागरिक और एक पुलिस अधिकारी मारे गए।

पहले तो ट्रंप के हैंडल को 12 घंटे के लिए लॉक किया गया और फिर ट्विटर ने चेतावनी दी कि अगर पूर्व राष्ट्रपति ने प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन किया तो वह अकाउंट को “स्थायी रूप से” बैन कर देगा।

बाद में ट्रंप ने दो ट्वीट किए। जिनमें से एक ने कहा: “75,000,000 महान अमेरिकी देशभक्त जिन्होंने मुझे वोट दिया, अमेरिका पहले, और अमेरिका को फिर से महान बनाया, भविष्य में एक विशाल आवाज होगी। उनका किसी भी तरह, आकार या रूप में अनादर या उनके साथ गलत व्यवहार नहीं किया जाएगा !!!”

दूसरे ने कहा: “जिन लोगों ने पूछा है, मैं 20 जनवरी को उद्घाटन में नहीं जाऊंगा।”

ट्रम्प द्वारा पहला ट्वीट किए जाने के बाद, मंच ने कहा, “इसे आगे संकेत के रूप में व्याख्यायित किया जा रहा है कि राष्ट्रपति ट्रम्प की ‘क्रमबद्ध संक्रमण’ की सुविधा की योजना नहीं है। बाद में, दूसरा ट्वीट आने के बाद, साइट ने कहा कि यह “द्वारा प्राप्त किया जा रहा था। उनके कई समर्थकों ने इस बात की पुष्टि की कि चुनाव वैध नहीं था”।

उस समय जैक डोर्सी की अध्यक्षता वाले मंच ने कहा कि वे दोनों ट्वीट “हिंसा नीति के महिमामंडन का उल्लंघन” थे।

हालांकि, मस्क ने कहा कि प्रतिबंध से ट्रम्प की आवाज को शांत नहीं किया गया था, बल्कि “इसने इसे सही के बीच बढ़ाया … और यही कारण है कि यह नैतिक रूप से गलत है और बेवकूफ है”।

अरबपति ने ट्विटर को वर्तमान युग के “वास्तविक सार्वजनिक टाउन स्क्वायर” के रूप में संदर्भित किया है, जो एक सार्वजनिक मंच का डिजिटल समकक्ष है। इस कारण से, उन्होंने पहले ट्रम्प को स्थायी रूप से प्रतिबंधित करने के ट्विटर के फैसले पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है।

लेकिन अगर डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल कर दिया जाए तो भी ऐसा लग रहा है कि वह माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर वापस नहीं आ रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति ने हाल ही में कहा था कि अगर मस्क द्वारा मंच की खरीद के बाद उनका खाता बहाल कर दिया गया तो वह ट्विटर पर नहीं लौटेंगे।

रिपब्लिकन नेता ने कहा कि वह अपनी साइट, ट्रुथ सोशल का उपयोग करेंगे, जिसे इसकी प्रारंभिक रिलीज के बाद, दस लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया था, लेकिन तकनीकी मुद्दों और खातों तक पहुंचने के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा के कारण रुचि कम हो गई है।

हालांकि, तुस्र्प ने कहा, “मैं ट्विटर पर नहीं जा रहा हूं, मैं सत्य पर रहने जा रहा हूं,” उन्होंने कहा कि मस्क एक “अच्छे आदमी” थे जो सेवा में सुधार करेंगे।

फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा: “हम लाखों लोगों को ले रहे हैं, और हम जो खोज रहे हैं वह यह है कि ट्रुथ पर प्रतिक्रिया ट्विटर पर होने की तुलना में बहुत बेहतर है। ट्विटर में बॉट और फर्जी अकाउंट हैं, और हम वह सब कुछ कर रहे हैं जो हम कर सकते हैं।”

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *