स्वाइन फ्लू को लेकर अंबाला में अलर्ट: नारायणगढ़ में सूअरों में मिला अफ्रीकन वायरस; मारने की तैयारी; पालकों के लिए एडवाइजरी

 

हरियाणा के अंबाला जिले में अफ्रीकन स्‍वाइन फीवर की दस्‍तक से हड़कंप मच गया है। नारायणगढ़ के गांव भूरेवाला में सूअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशु पालन विभाग और स्वास्थ्य विभाग दोनों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

स्वाइन फ्लू को लेकर अंबाला में अलर्ट: नारायणगढ़ में सूअरों में मिला अफ्रीकन वायरस; मारने की तैयारी; पालकों के लिए एडवाइजरी

पशु पालन व डेयरी विभाग हरियाणा ने अंबाला जिले में सूअरों में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने गाइडलाइन जारी करके सूअरों की जिले के अंदर और बाहर आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

पशु पालन विभाग ने संक्रमण पर नियंत्रण पाने के लिए अफ्रीकन स्वाइन फ्लू की चपेट में आए सूअरों को कलिंग करने की तैयारी कर ली है। आज रविवार को नारायणगढ़ में सूअरों को मारने के बाद दफनाया जाएगा।

कपूरथला में नशा तस्कर गिरफ्तार: हाईटेक नाके पर चोरी की बाइक के साथ पकड़ा, 208 नशीली गोलियां व देसी कट्‌टा बरामद

अस्पतालों को भी प्रबंध करने के निर्देश

उधर, अंबाला के बलदेव नगर व बब्याल में 2 स्वाइन फ्लू के मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को प्रबंध करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। डॉक्टरों को संदिग्ध मरीजों के कोविड के साथ-साथ स्वाइन फ्लू की जांच कराने के निर्देश दिए गए। अस्पतालों को अलग वार्ड तैयार करने का आदेश भी हैं।

संक्रमित सूअरों को किया जाएगा कलिंग

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. प्रेम सिंह ने बताया कि सूअरों की अचानक मौत होने के बाद काफी सूअरों के सैंपल भोपाल लैब में भेजे गए थे। सभी में संक्रमण पाया गया। फिलहाल उन्हें आइसोलेट किया गया है, लेकिन संक्रमण को फैलने से रोकने के कारण सूअरों को कलिंग यानी जहर देकर मारने के बाद दफनाया जाएगा। पशुपालकों को भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। सूअर में फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत पशु चिकित्सक को अवगत कराएं।

 

खबरें और भी हैं…

.
जगदीश सिंह झींडा बने HSGPC के प्रधान: बोले- बलजीत दादूवाल अब कमेटी अध्यक्ष नहीं, सीएम मनोहर लाल से करेंगे मुलाकात

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *