‘नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी से ईंधन की लागत कम करने में मदद मिलेगी’: सरकार के ताजा कदम पर उद्योग विशेषज्ञ क्या कह रहे हैं

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पिछले सप्ताह राष्ट्रीय रसद नीति का अनावरण किया, और, 21 सितंबर को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उस नीति को मंजूरी दी जिसका उद्देश्य देश भर में माल की सुचारू आवाजाही को सक्षम करके घरेलू और निर्यात बाजारों में भारतीय सामानों की प्रतिस्पर्धा में सुधार करना है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रसद सुविधाओं में सामान्य रूप से, माल की आवाजाही के लिए परिवहन सेवाएं, भंडारण सुविधाएं जो विशेष रूप से खराब होने वाले सामानों जैसे कि भोजन, फल ​​और सब्जियों के व्यापार के लिए महत्वपूर्ण हैं, और सरकारी सेवाओं के सुचारू संचालन में शामिल हैं जो व्यापार की सुविधा प्रदान करते हैं। जैसे लाइसेंस और सीमा शुल्क।

अंबाला सेंट्रल जेल में बंदी ने लगाया फंदा: 2019 से मर्डर केस में था बंद; रस्सी से गला घोंटकर राजमिस्त्री को उतारा था मौत के घाट

नीति के अनुसार, तीन प्रमुख लक्ष्य हैं – में रसद लागत को कम करना भारत 2030 तक वैश्विक बेंचमार्क तक, वैश्विक रसद प्रदर्शन सूचकांक रैंकिंग में सुधार, और डेटा-संचालित निर्णय समर्थन तंत्र विकसित करना।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रसद प्रदर्शन सूचकांक के मामले में, भारत 2018 में जारी सूचकांक के अंतिम संस्करण में 44 वें स्थान पर था। हालांकि, एक प्रेस ब्रीफ के दौरान, सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि अब लक्ष्य के बीच होना है 2030 तक शीर्ष 25 देश।

एनएलपी की विशेषताओं में डिजिटल सिस्टम (आईडीएस), यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) और ईजी ऑफ लॉजिस्टिक्स (ईएलओजी) का एकीकरण शामिल है।

आईडीएस सात विभागों से 30 विभिन्न प्रणालियों को एकीकृत करता है, जिसमें सड़क परिवहन, रेलवे, सीमा शुल्क, विमानन और वाणिज्य के डेटा शामिल हैं।

हांसी में पुलिस गाड़ी और बाइक की टक्कर: 3 युवक घायल; गंभीर हालत के चलते तीनों हिसार रेफर, बड़ाला रोड पर हुआ हादसा

पीएम ने कहा कि यूनिफाइड लॉजिस्टिक्स इंटरफेस प्लेटफॉर्म (यूलिप) से परिवहन क्षेत्र से संबंधित सभी डिजिटल सेवाओं को एक ही पोर्टल में लाने की उम्मीद है। दूसरे शब्दों में, यह मौजूदा मंत्रालय के डेटा स्रोतों के साथ-साथ निजी खिलाड़ियों के साथ डेटा एक्सचेंज के साथ एकीकरण की अनुमति देगा।

ईएलओजी एक डिजिटल डैशबोर्ड है जिसे उद्योग विभाग द्वारा समयबद्ध समस्या समाधान के पंजीकरण, समन्वय और निगरानी के लिए विकसित किया जा रहा है। इसमें समयसीमा और संकल्प की स्थिति शामिल होगी।

इसके अतिरिक्त, उद्योग संघों को सरकार से संपर्क करके मुद्दों को हल करने में मदद करने के लिए ईज ऑफ लॉजिस्टिक्स सर्विसेज (ई-लॉग्स) नामक एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया है।

एनएलपी के तहत, मंत्रालयों में और राज्य और केंद्र सरकार के बीच समन्वय में सुधार के लिए दो समूहों का गठन किया जाएगा। ये नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (NPG) और सर्विस इम्प्रूवमेंट ग्रुप (SIG) हैं।

उद्योग का अवलोकन

NLP की घोषणा के बाद, कामी विश्वनाथन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, FedEx एक्सप्रेस, मध्य पूर्व भारतीय उपमहाद्वीप और अफ्रीका (MEISA) संचालन ने News18 को बताया कि वे सरकार की इस पहल का स्वागत करते हैं क्योंकि एक एकीकृत और कुशल रसद पारिस्थितिकी तंत्र का विकास एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक होगा। भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए।

उनका यह भी मानना ​​है कि इससे व्यापार प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा।

विश्वनाथन ने कहा: “जैसा कि भारत बुनियादी ढांचे और आपूर्ति श्रृंखलाओं का आधुनिकीकरण करना चाहता है, यह स्पष्ट है कि प्रौद्योगिकी सभी शामिल हितधारकों को एकजुट करने और जटिलता को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने की कुंजी है।”

“दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनियों में से एक के रूप में, हम FedEx एक्सप्रेस में भारत को व्यापार करने के लिए एक अधिक आकर्षक और कनेक्टेड स्थान बनाने के सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं,” उन्होंने कहा।

इस बीच, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के एमडी और सीईओ रामप्रवीन स्वामीनाथन ने कहा कि एनएलपी सेक्टर के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, क्योंकि इसका उद्देश्य पूरे भारत में माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देना है और संभावित रूप से लॉजिस्टिक्स की लागत में कमी और जीडीपी में तेजी ला सकता है। वृद्धि।

नारनौल में सेंधमारों से सोने की चेन बरामद: CIA ने रिमांड पर लेकर की पूछताछ; कोर्ट ने दोनों को भेजा जेल

स्वामीनाथन के अनुसार: “इससे देश की आपूर्ति श्रृंखला पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और भंडारण क्षमता बढ़ाने और उत्पादों को खपत बिंदुओं के करीब ले जाने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि मानव पूंजी और परिचालन मानकों को बढ़ाने पर नीति का ध्यान इस क्षेत्र की औपचारिकता बढ़ाने के लिए स्वागत योग्य पहल है।

उन्होंने कहा, “भारत के सबसे बड़े थर्ड-पार्टी इंटीग्रेटेड लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशन प्रदाताओं में से एक के रूप में, हम महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड में भारत को व्यापार करने के लिए एक बेहतर और आसान जगह बनाने के सरकार के दृष्टिकोण के साथ जुड़े हुए हैं।”

ट्रैकॉन के सीईओ राजेश कापसे ने कहा कि एनएलपी कार्गो निकासी आंदोलन में दक्षता में सुधार करेगा जिससे कार्गो आवाजाही में दक्षता आएगी, साथ ही लागत भी कम होगी और इससे आर्थिक विकास को सीधे बढ़ावा मिलेगा क्योंकि निर्यात कारोबार में प्रतिस्पर्धात्मकता में काफी वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा: “जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत का रसद बाजार संगठित नहीं है, और एनएलपी रसद बाजार को एक संगठित क्षेत्र में बदलने में मदद करेगा। क्षेत्र, जो प्रौद्योगिकी-संचालित नहीं हैं, एनएलपी उसी के लिए एक मंच प्रदान करेगा और वे प्रौद्योगिकी को अनुकूलित कर सकते हैं जो रसद की दक्षता में वृद्धि और सुधार करेगा।

अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल: एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा अमेज़न प्राइम साइन-अप, टियर 2, 3 शहरों से 68%

“अगर चीजें योजना के अनुसार काम करती हैं, तो एनएलपी ईंधन की लागत में भी नाटकीय रूप से कमी लाएगी, जिससे लॉजिस्टिक्स कंपनियों को अंतिम उपभोक्ता तक अंतिम मील की डिलीवरी पर लाभ देने की अनुमति मिलेगी। एक तरह से, एनएलपी के साथ, वस्तुओं और अन्य उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतें नीचे जाने की संभावना है, ”कापसे ने कहा।

फारेआई के सीओओ और सह-संस्थापक गौतम कुमार के अनुसार, भारत के बढ़ते एसएमबी बाजार के साथ, यह देखना उत्साहजनक होता कि क्या नीति सीमा पार लॉजिस्टिक्स को खोलने की दिशा में एक धक्का है।

“प्रौद्योगिकी का लाभ यह सुनिश्चित करेगा कि देश में बने उत्पादों को वैश्विक बाजारों में दृश्यता और पहुंच मिले- देश की ‘मेक इन इंडिया’ नीति के लिए एक बड़ा बढ़ावा। यह उन्हें अपने उत्पादों को वैश्विक स्तर पर बेचने में भी सक्षम करेगा, ”उद्योग के अंदरूनी सूत्र ने कहा।

एक अन्य उद्योग विशेषज्ञ, लिंकिट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ उद्धव कुमार ने News18 को बताया कि एनएलपी का लक्ष्य चार स्तंभों पर निर्माण करके लक्ष्यों को प्राप्त करना है, जो प्रदर्शन, निजी क्षेत्र, परस्पर जुड़ाव और पारदर्शिता हैं।
उन्होंने कहा: “पहले खुले एपीआई और यूलिप जैसे सरकारी पोर्टलों के साथ एकीकरण से हासिल किया जा रहा है – रसद सेवा प्रदाताओं के लिए एक एकीकृत मंच।”

“दूसरा ई-लॉग्स जैसी नई प्रणालियों की शुरूआत के द्वारा किया जा रहा है, सभी शिकायतों के लिए एक एकल पोर्टल जो तब त्वरित अंतर-मंत्रालयी हस्तक्षेप की अनुमति देगा। यह एक बड़ी समस्या का समाधान करेगा क्योंकि अधिकांश मुद्दों में एक नहीं, बल्कि 5 अलग-अलग मंत्रालय शामिल होंगे और मुद्दे बस खो जाएंगे, ”उन्होंने कहा।

अंत में, उनका मानना ​​​​है कि गति शक्ति के माध्यम से पारदर्शिता प्राप्त की जा रही है जो एक मानचित्र पर 1500 डेटा परतों को जोड़ती है।

करनाल की मंडियों में धान खरीद पर ‘खेल’: अधिकारियों की आंखें बंद; रात के अंधेरे में राइस मिलों से सस्ते दामों पर फसल खरीद रहे मिलर

कुमार ने कहा, “हम वास्तव में यह सब देखने के लिए उत्सुक हैं।”

हालांकि, एग्रीगेटर के सह-संस्थापक उदित सांगवान ने कहा कि कृषि आपूर्ति श्रृंखला पर कार्यान्वयन और प्रभाव और इसमें शामिल हितधारकों को लाभ के बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

“[But] यह नीति सीमा पार लेनदेन में घर्षण को कम करेगी क्योंकि नीति का उद्देश्य तेजी से बढ़ती कृषि अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए मजबूत बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है।”

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!