स्पेसएक्स का मानना ​​​​है कि यूएस की 5G योजना अधिकांश अमेरिकियों के लिए स्टारलिंक को निष्क्रिय कर देगी

 

यदि डिश नेटवर्क को अपने 5G सेलुलर नेटवर्क के लिए 12GHz स्पेक्ट्रम का उपयोग करने की अनुमति है, तो SpaceX ने चेतावनी दी है कि संयुक्त राज्य में इसकी Starlink सेवा के ग्राहकों को अपने इंटरनेट कनेक्शन में गंभीर व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है।

महिला का आराेप: प्लाॅट बेचने के नाम पर 48. 74 लाख की धोखाधड़ी की, सोसायटी के प्रधान समेत 10 पर केस दर्ज किया

फ़ेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FCC) डिश नेटवर्क और न्यूयॉर्क के RS एक्सेस सहित अन्य कंपनियों से 12GHz बैंड के उपयोग की अनुमति के अनुरोध प्राप्त करने के बाद अंतिम निर्णय करेगा।

हालांकि, डिश ने पहले प्रकाशित आंकड़े दर्शाते हैं कि ग्राउंड-आधारित 5 जी नेटवर्क स्पेसएक्स की स्टारलिंक सेवा जैसे कम-पृथ्वी कक्षा उपग्रह नेटवर्क के साथ आवृत्ति को आसानी से साझा कर सकते हैं।

लेकिन स्पेसएक्स की वेबसाइट पर एक बयान के मुताबिक: “तकनीकी अध्ययनों के बावजूद 2016 तक उनके दावों के आधार का खंडन करने के बावजूद, डिश ने सच्चाई को अस्पष्ट करने की उम्मीद में एफसीसी को दोषपूर्ण विश्लेषण के साथ गुमराह करने का प्रयास किया है।”

बंद पड़े घर से गली-सड़ी हालत में मिला शव: कुरुक्षेत्र की घटना; आशंका 15-20 दिन पहले हुई व्यक्ति की मौत

“यदि DISH की पैरवी के प्रयास सफल होते हैं, तो हमारे अध्ययन से पता चलता है कि Starlink ग्राहकों को 77% से अधिक समय में हानिकारक हस्तक्षेप का अनुभव होगा और सेवा के कुल आउटेज का 74% समय होगा, जो Starlink को अधिकांश अमेरिकियों के लिए अनुपयोगी बना देगा,” SpaceX ने कहा, जिसने लॉन्च किया है। 2,500 स्टारलिंक उपग्रह अपनी ब्रॉडबैंड सेवा के लिए कक्षा में स्थापित।

एलोन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी ने एक 12-पृष्ठ तकनीकी रिपोर्ट भी प्रदान की, जिसमें बताया गया है कि डिश द्वारा परिकल्पित मोबाइल सेवाएं अगली पीढ़ी की उपग्रह सेवाओं, जैसे कि स्टारलिंक के ग्राहकों के लिए भारी व्यवधान पैदा करेंगी।

इसने कहा कि एक उच्च-लाभ वाला एंटीना, जैसे कि स्पेसएक्स उपयोगकर्ता टर्मिनल, वांछित ट्रांसमीटर से बहुत ही कमजोर सिग्नल प्राप्त करने के लिए पर्याप्त संवेदनशीलता के साथ डिज़ाइन किया गया है, लेकिन यह कि “ऐसे एंटेना, हालांकि, अन्य दिशाओं से आने वाले हस्तक्षेप को ‘अस्वीकार’ नहीं करते हैं” . नतीजतन, हस्तक्षेप लक्षित संकेत को पूरी तरह से समाप्त कर देगा।

इस बीच, रिपोर्टों के अनुसार, डिश के प्रवक्ता ने कहा कि इसके इंजीनियर “स्पेसएक्स के दावों का मूल्यांकन” कर रहे हैं।

सफीदों नगरपालिका प्रधान पद एवं पार्षद चुनाव में किसको कितने मिले वोट… देखिए वार्ड नंबर से विस्तृत जानकारी…

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले हफ्ते डिश ने कहा कि उसने 100 से अधिक अमेरिकी स्थानों में वाणिज्यिक 5G सेवाएं शुरू की हैं, जो देश की लगभग 20% आबादी को कवर करती है, अन्य स्पेक्ट्रम बैंड से आवृत्तियों का उपयोग करके। हालाँकि, क्या यह 5G परिनियोजन के हिस्से के रूप में 12GHz आवृत्ति तक पहुँचने में सक्षम होगा या नहीं यह देखा जाना बाकी है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *