सौ फीसदी तक मिलेगा बागवानी की योजनाओं का लाभः डीसी

डीसी डाॅ• मनोज कुमार ने दी जानकारी, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा चयन

एस• के• मित्तल      
जींद,         हरियाणा सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्धि के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। बागवानी योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों का चयन पहले आओ -पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। उपायक्त डाॅ• मनोज कुमार ने इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि परंपरागत फसलों की बजाए किसान बागवानी की मदद से अपनी आमदनी में बढ़ोतरी कर सकते हैं।
उपायुक्त डाॅ• मनोज कुमार ने कहा कि बागवानी विभाग की योजनाओं का लाभ उठाकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति को और सुदृढ़ कर सकते हैं। बागवानी विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाएं किसानों के लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं। जिन्हें अपनाकर किसान अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं। उन्होंने अनुदान स्कीमों की जानकारी देते हुए बताया कि बागवानी विभाग द्वारा बागों की स्थापना, बागों के पहले व दूसरे वर्ष के रखरखाव, हाइब्रिड सब्जी, फूल उत्पादन, मसालें वाली फसल, मशरूम यूनिट बागों के नवीकरण, संरक्षित खेती (नेट हाउस, पोली हाउस) व्यक्तिगत तालाब आई.पी.एम व आई.एन.एम, मल्चिंग, मधुमक्खी पालन, बागवानी मशीनीकरण (छोटा ट्रैक्टर, पावर टिलर, स्प्रे पंप), फसल कटाई उपरांत प्रबंधन (पैक हाउस,  प्याज भंडारण कक्ष, शीतगृह वातानुकूलित रायपनिंग चेंबर) इत्यादि पर बीस प्रतिशत से सौ प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला में बागवानी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए इच्छुक किसानों को समय-समय पर बागवानी संबंधित संरक्षित खेती, मशरूम उत्पादन, व मधुमक्खी पालन का निरूशुल्क प्रशिक्षण भी दिलवाया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुदान स्कीमों का लाभ लेने के इच्छुक किसान अधिक जानकारी के लिए ब्लॉक स्तर पर उद्यान विकास अधिकारी कार्यालय व ब्लॉक उधान सुपरवाईजर से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *