नर सेवा-नारायण सेवा को ध्येय मानकर समर्पण पोर्टल से जुड़े आमजनः डीसी

मुख्यमंत्री ने स्वैच्छिक सेवा देने के लोगों के लिए की समर्पण पोर्टल की शुरुआत

समर्पण पोर्टल से जुडकर योजनाओं को जरूरतमंदों तक पहुंचाने में करें मदद

एस• के• मित्तल 
जींद,         डीसी डाॅ• मनोज कुमार ने लोगों विशेषकर युवाओं का आह्वान किया है कि वे स्वयं को हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए समर्पण पोर्टल पर पंजीकृत करें और पोर्टल से जुडकर सामाजिक कार्यों में भागीदार बनें। उन्होंने आह्वान किया कि नर सेवा-नारायण सेवा को ध्येय मानकर निस्वार्थ सेवा भाव से काम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वॉलंटियर को समर्पण पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर जुडना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जल्द ही पंजीकृत वॉलंटियर्स को सामाजिक कार्य का दायित्व सौंपा जाएगा।
डीसी ने बताया सरकारी सिस्टम के अंतर्गत बहुत से कार्य किए जाते हैं। इस सिस्टम को संभालने के लिए आईएएस अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के दृष्टिकोण पर आधारित इस कार्यक्रम के तहत ऐसे लोगों को भी सिस्टम से जोड़ना चाहिए जो सरकार के कार्यों में निस्वार्थ सेवा भाव से अपना योगदान दे सकें। इसी सोच को ध्यान में रखकर हरियाणा सरकार द्वारा समर्पण पोर्टल की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सेवानिवृत कर्मचारियों का एक बहुत बड़ा वर्ग है, जो समाज के हित में अपना बचा हुआ समय लगाना चाहता है। ऐसे लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर इस सेवाभाव के यज्ञ में आहुति डाल सकते हैं। समर्पण पोर्टल पर बड़ी संख्या में जुडकर सामाजिक कार्यों में योगदान देने की जरुरत है। इसके लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना चाहिए।
वॉलंटियर को जल्द दी जाएगी जिम्मेदारी
डीसी ने बताया कि सरकार की ओर से समर्पण पोर्टल पर रजिस्टर्ड वॉलंटियर्स को जल्द ही जिम्मेदारी दी जाएगी। सरकार पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी के चलते परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का कार्य निरंतर चल रहा है। पीपीपी के अंतर्गत वेरिफिकेशन का सर्वे भी जारी है। इस सर्वे को और अधिक मजबूत करने के लिए सरकार की ओर से समर्पण पोर्टल पर रजिस्टर्ड कुछ वॉलंटियर्स की मदद ली जाएगी। इसी तरह भविष्य में अलग-अलग कार्यों में जहां उनकी जरूरत महसूस होगी, वहां कार्यों का दायित्व भी सौंपा जाएगा। धीरे-धीरे यह टीम कार्य करेगी तो प्रेरणा भाव से और वॉलंटियर्स भी इस पोर्टल से जुडने के लिए आगे आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *