सभी विश्वविद्यायलों को KG से PG तक शिक्षा मुहैया करानी चाहिए: खट्टर

Education from KG to PG: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों को केजी से स्नातकोत्तर तक शिक्षा देने की व्यवस्था करनी चाहिए. खट्टर ने एक ही स्थान पर गुणवत्तापरक शिक्षा की वकालत करते हुए कहा कि इन विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले गरीब छात्रों की फीस सरकार देगी.

सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम के बच्चों की फीस भरेगी सरकार
आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के दो दिन के सम्मेलन में यह बात कही. उन्होंने कहा कि एक नयी योजना शीघ्र ही लाई जाएगी जिसके तहत सरकार उन बच्चों की फीस भरेगी जिनके परिवार की सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है.

केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर शिक्षा
इससे पहले भी मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने अधिकारियों को एक ऐसी प्रणाली विकसित करने का निर्देश दिया था, जिसके तहत केजी से लेकर स्नातकोत्तर स्तर (Postgraduate level) तक की शिक्षा एक ही शैक्षणिक संस्थान में मुहैया कराई जा सके. उन्होंने अधिकारियों को दो ऐसे विश्वविद्यालयों की पहचान करने के लिए कहा था, जिनमें ऐसी प्रणालियों को शुरू में लागू किया जा सकता है.

प्रशिक्षण अनिवार्य 
सीएम ने निर्देश दिया था कि हरियाणा के तीन जिलों गुरुग्राम, झज्जर और कुरुक्षेत्र सहित 10 स्कूलों की पहचान की जानी चाहिए, जहां बीए-बीएड एकीकृत डिग्री (BA-B.Ed Integrated Degree) लेने वाले छात्रों के लिए इंटर्नशिप (Internship) प्रदान की जा सकती है. उन्होंने कहा कि इन-सर्विस ट्रेनिंग के अलावा भर्ती से पहले भी प्रशिक्षण अनिवार्य किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-
DU PG admission 2022: डीयू ने बढ़ाई PG कोर्सेज के लिए आवेदन की तारीख
NEET PG Admit Card 2022: नीट पीजी 2022 एडमिट कार्ड कल, जानें डाउनलोड का तरीका

Tags: Education news

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *