अमेज़न का कहना है कि भारत में अब तक 11.6 लाख से अधिक नौकरियां पैदा हुई हैं

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने रविवार को कहा कि उसने भारत में अब तक कुल मिलाकर 11.6 लाख से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित किए हैं और 2025 तक 20 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करने के लक्ष्य तक पहुंचने की राह पर है।

इंडिया कंज्यूमर बिजनेस अमेजन इंडिया के कंट्री मैनेजर मनीष तिवारी ने कहा, ‘हमने कुल मिलाकर 11.6 लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा की हैं, करीब 5 अरब डॉलर का एक्सपोर्ट किया है और भारत में 40 लाख से ज्यादा एमएसएमई को डिजिटाइज किया है।

ये नौकरियां आईटी, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, कंटेंट क्रिएशन, स्किल डेवलपमेंट और अन्य जैसे उद्योगों में हैं।

इस महीने की शुरुआत में, अमेज़ॅन ने घोषणा की कि वह 2025 तक भारत से $ 20 बिलियन के निर्यात का लक्ष्य रखता है, इस प्रकार अपने लक्ष्य को दोगुना कर देता है। 2020 में, अमेज़ॅन ने 2025 तक भारत से संचयी निर्यात में $ 10 बिलियन को सक्षम करने का वादा किया।

जनवरी 2020 में, कंपनी ने 1 करोड़ MSMEs को डिजिटाइज़ करने का वादा किया था।

अब तक, इसने विक्रेताओं, कारीगरों और बुनकरों, वितरण और रसद सेवा भागीदारों आदि सहित 40 लाख से अधिक एमएसएमई को सशक्त बनाया है।

तिवारी ने कहा, “प्रौद्योगिकी और मोबाइल इंटरनेट भारत के आर्थिक विकास को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते रहेंगे, और हम देखते हैं कि अमेज़ॅन देश के डिजिटल परिवर्तन और आधुनिक, संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था में बड़ी भूमिका निभा रहा है।”

कंपनी ने पिछले साल 25 करोड़ डॉलर की अमेज़ॅन संभव वेंचर फंडे की घोषणा स्टार्टअप्स और उद्यमियों में निवेश करने के लिए की थी जो प्रौद्योगिकी नवाचारों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

फंड के हिस्से के रूप में, अमेज़ॅन पहले ही MyGlamm, M1xchange और Small Case जैसे स्टार्टअप में निवेश कर चुका है।

सभी पढ़ें ताजा खबर , आज की ताजा खबर और आईपीएल 2022 लाइव अपडेट यहाँ।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *