बढ़ती गर्मी से सावधानी व बचाव जरूरीः उपायुक्त डाॅ• मनोज कुमार

हरियणा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने गर्मी से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

एस• के• मित्तल 
जींद,        उपायुक्त डा0 मनोज कुमार ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से गर्मी लगातार बढ़ रही है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान सामान्य से ज्यादा है। आने वाले दिनों में और अधिक गर्मी बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में सभी को गर्मी से बचाव व सावधानी रखनी जरूरी है।
ज्यादा  से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें
उपायुक्त ने  कहा कि शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, हीट स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में गर्मी व लू जानलेवा भी साबित हो सकती है। इससे बचाव को लेकर विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। आमजन को जागरूक करने के लिए हरियाणा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने गर्मी से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि सभी लोग दैनिक कार्यक्रमों की सूची बनाने से पूर्व मौसम की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें ताकि घर से बाहर निकलते समय गर्म हवाओं व लू के प्रकोप से बचने के लिए सावधानी बरती जा सके। गर्मी के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पींये। इसके साथ ही जब भी धूप में घर से बाहर निकले तो हल्के रंगों के ढीले फीटिंग के और सूती कपड़े पहने। सुरक्षात्मक चश्में, छाता, पगड़ी, दुपट्टा, टोपी, जूते या चप्पलों का उपयोग करें। यात्रा के समय अपने साथ पानी अवश्य रखें।
धूप में जाने से बचें
उपायुक्त ने बताया कि यदि किसी का कार्यक्षेत्र इस प्रकार का है कि धूप में कार्य करना होता है तो धूप से बचाव के लिए टोपी या छाते का उपयोग करें । अपने सिर, गर्दन व चेहरे पर गीला कपड़ा जरूर रखें। शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे इसके लिए घर में तैयार पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी, छाछ आदि का प्रयोग करें। गर्मी के स्ट्रोक, गर्मी के दाने या गर्मी से ऐंठन जैसे कि कमजोरी, चक्कर आना, सिर दर्द, मितली और दौरे के लक्षणों को पहचाने। यदि थकान व कमजोरी व बीमार जैसा महसूस कर रहें है तो तत्काल अपने डॉक्टर  से परामर्श करें।
पालतू जानवरों को भी गर्मी से बचाएं
उपायुक्त ने कहा कि गर्मी का मौसम जानवरों के लिए भी समस्या पैदा कर सकता है। ऐसे में पालतू जानवरों को छाया में रखें और उन्हें निरंतर पीने का पर्याप्त पानी देते रहें। घर का तापमान रहने के योग्य बना रहे इसके लिए रात में घरों की खिड़कियां खुली रखें। कोशिश करें कि दिन में 12 बजे से 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचा जा सके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *