सौदेबाजी ‘चिप्स’: भारत के सेमीकंडक्टर लक्ष्य फॉक्सकॉन-वेदांता स्प्लिट से अप्रभावित; यहां जानें कैसे

 

यह निर्णय अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजीज द्वारा गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही दिनों बाद आया। (प्रतीकात्मक छवि/पीटीआई)

कुछ उद्योग विशेषज्ञों का सुझाव है कि भारत को स्थानीय उपभोग मांगों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देनी चाहिए और अंतरराष्ट्रीय मांग के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने का प्रयास करना चाहिए।

ताइवान की फॉक्सकॉन ने कहा कि उसने 19.5 अरब डॉलर वापस ले लिए हैं अर्धचालक भारतीय बहुराष्ट्रीय खनन कंपनी वेदांता के साथ संयुक्त उद्यम। जबकि इस अप्रत्याशित घोषणा ने कई लोगों को चौंका दिया, जिससे भारत के सेमीकंडक्टर लक्ष्यों के बारे में संदेह पैदा हो गया, सरकार और अनिल अग्रवाल की कंपनी का कहना कुछ और ही है। यह निर्णय अमेरिकी चिप निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजीज द्वारा गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के कुछ ही दिनों बाद आया। यह वही राज्य है जहां वेदांता-फॉक्सकॉन संयुक्त उद्यम भी अपना प्लांट स्थापित करना चाहता था। लेकिन विभाजन की घोषणा से कई सवाल खड़े होते दिख रहे हैं.

इशान किशन को मौका मिल सकता है, लेकिन स्पिन को लेकर चिंता बनी रहेगी

हालाँकि, वेदांता ने कहा कि वह अपने सेमीकंडक्टर फैब प्रोजेक्ट के लिए प्रतिबद्ध है और भारत की पहली फाउंड्री स्थापित करने के लिए उसने पहले ही अन्य साझेदारों को तैयार कर लिया है।

“हम अपनी सेमीकंडक्टर टीम का विकास जारी रखेंगे, और हमारे पास एक प्रमुख इंटीग्रेटेड डिवाइस निर्माता (आईडीएम) से 40 एनएम के लिए उत्पादन-ग्रेड तकनीक का लाइसेंस है। हम शीघ्र ही उत्पादन-ग्रेड 28 एनएम के लिए भी लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे। नई दिल्ली स्थित कंपनी ने कहा, “वेदांता ने सेमीकंडक्टर के लिए प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना कर दिया है और भारत वैश्विक सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं को पुनर्स्थापित करने में महत्वपूर्ण बना हुआ है।”

 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी इस मामले पर अपने विचार साझा किए. ताइवानी कंपनी की घोषणा के बाद से उठे संदेह और सवालों पर विचार करते हुए उन्होंने कहा, “इस फैसले से सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए भारत के लक्ष्यों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।”

मंत्री ने बताया कि यह ज्ञात था कि किसी भी कंपनी के पास पूर्व सेमीकंडक्टर अनुभव या तकनीक नहीं थी, इसलिए उनसे प्रौद्योगिकी भागीदार से फैब तकनीक प्राप्त करने की अपेक्षा की गई थी।

बचन सिंह आर्य ने गांव डिडवाड़ा में किया सीएससी सैंटर का उद्घाटन योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में सीएससी सैंटर का अहम योगदान: बचन सिंह आर्य

जबकि उनके संयुक्त उद्यम ने मूल रूप से 28 एनएम फैब के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था, वे उस प्रस्ताव के लिए एक उपयुक्त प्रौद्योगिकी भागीदार नहीं जुटा सके और फिर वेदांत ने वीएफएसएल के माध्यम से हाल ही में एक वैश्विक सेमीकंडक्टर से प्रौद्योगिकी लाइसेंसिंग समझौते द्वारा समर्थित 40 एनएम फैब प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। प्रमुख।

उन्होंने आगे कहा: “यह सरकार का काम नहीं है कि वह क्यों या कैसे दो निजी कंपनियां साझेदारी करना चुनती हैं या नहीं चुनती हैं, लेकिन सरल शब्दों में इसका मतलब है कि दोनों कंपनियां स्वतंत्र रूप से और उचित तकनीक के साथ भारत में अपनी रणनीतियों को आगे बढ़ा सकती हैं और आगे बढ़ाएंगी।” सेमीकॉन इलेक्ट्रॉनिक्स में भागीदार।

इससे पहले, केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि सितंबर 2022 में चिप आवश्यकता के बारे में उद्योग के सुझावों के आधार पर सरकार ने भारत के सेमीकंडक्टर कार्यक्रम को संशोधित किया।

इसके बाद केंद्र ने इस साल जनवरी में अपने आवेदन जमा करने वाले आवेदकों से आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें संशोधित करने और उन्हें फिर से जमा करने के लिए कहा। फिर 40 एनएम फैब प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया, जो वर्तमान में मूल्यांकन के अधीन है।

वैष्णव ने कहा कि कार्यक्रम में इस तरह के बदलाव से कंपनियों के पास कुछ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और नए प्रौद्योगिकी साझेदार खोजने का विकल्प होगा।

(10 जुलाई 2023) राष्ट्रीय हिन्दी दैनिक न्यूज़पेपर में प्रिंट आज की ख़बर…

चंद्रशेखर के अनुसार: “पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा भारत की सेमीकंडक्टर रणनीति और नीति को मंजूरी देने के बाद से 18 महीनों में सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम को उत्प्रेरित करने की भारत की रणनीति में तेजी से प्रगति देखी गई है।”

इंडिया इलेक्ट्रॉनिक एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) के ऑन-बोर्ड कार्यकारी परिषद भारतेंदु मिश्रा ने News18 को बताया कि संभावनाओं के मामले में, भारत अभी भी कई क्षेत्रों में तेजी से बढ़ती मांग के साथ एक उभरता हुआ बाजार है और यहां फैब स्थापित करने के सरकार के प्रयास जारी रहेंगे। निस्संदेह देश की क्षमता को बढ़ाने और इसे एक वांछनीय गंतव्य बनाने में योगदान दें।

 

“माइक्रोन द्वारा किया गया निवेश और एटीएमपी और ओएसएटी में इसी तरह के अन्य आगामी निवेश ठोस उदाहरण के रूप में काम करेंगे जो भारत को मलेशिया जैसे देशों के स्तर पर पहुंचा देंगे, जिनकी इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। जैसा कि हम सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला दक्षता में चुनौतियों का समाधान करना जारी रखते हैं, फैब में निवेश संभवतः इसका अनुसरण करेगा,” उन्होंने कहा।

सैमसंग जल्द ही लॉन्च कर सकता है अपना गैलेक्सी स्मार्ट रिंग: सभी विवरण – News18

भारत की चिप वृद्धि के बारे में, मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में, देश को स्थानीय उपभोग मांगों को पूरा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देनी चाहिए और अंतरराष्ट्रीय मांग के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने का प्रयास करना चाहिए। उनके अनुसार, यह प्रगति निवेशकों के लिए भारत को एक व्यावहारिक निवेश विकल्प के रूप में मानने के लिए एक आकर्षक मामला तैयार करेगी।

उन्होंने कहा, “हम एक बढ़ता हुआ बाजार हैं और यह स्वाभाविक रूप से विभिन्न खिलाड़ियों को आकर्षित करेगा और हमें आश्वस्त रहना चाहिए और अपनी ताकत का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।”

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *