सेना और IIT-मद्रास ने इंदौर मिलिट्री कॉलेज में 5G टेस्टेड स्थापित करने के लिए सहयोग किया

 

आर्मी ट्रेनिंग कमांड (एआरटीआरएसी) आईआईटी-मद्रास के साथ मिलकर इंदौर के महू में मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन में 5जी टेस्टबेड स्थापित करने के लिए सहयोग कर रहा है, ताकि ऑपरेशनल एप्लीकेशन के लिए 5जी टेक्नोलॉजी को लागू करने में सेना की सहायता की जा सके, खासकर अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर।

सेना के अधिकारियों और IIT-मद्रास के प्रोफेसरों की उपस्थिति में, इस सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर 20 जून को आर्मी ट्रेनिंग कमांड, शिमला और IIT की ओर से मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

सफीदों नगरपालिका प्रधान पद एवं पार्षद चुनाव में किसको कितने मिले वोट… देखिए वार्ड नंबर से विस्तृत जानकारी…

संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, IIT-मद्रास 5G सक्षम भविष्य के संचार पर व्यवहार्यता अध्ययन और प्रोटोटाइप विकास के लिए अनुसंधान द्वारा समर्थित परामर्श प्रदान करेगा।

भास्कर राममूर्ति, ZOHO चेयर प्रोफेसर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, IIT-मद्रास के अनुसार, यह मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन के छात्रों और प्रशिक्षुओं को 5G सिस्टम में शामिल नवीनतम तकनीकों के साथ पूरी तरह से परिचित होने में सक्षम बनाएगा। प्रोफेसर 5G टेस्टबेड के लिए प्रोजेक्ट लीडर भी हैं।

इस सहयोग की योजना भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में सुधार के लिए विशिष्ट प्रौद्योगिकी-आधारित प्रणालियों, उपकरणों और उपकरणों के साथ-साथ एआई-आधारित एल्गोरिदम के अनुप्रयोग में तेजी लाने के लिए है।

इसके अतिरिक्त, यह “आत्मानबीरता” प्राप्त करने और त्रि-सेवाओं के लिए एक परीक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए संचार क्षेत्र में सेना के स्वदेशीकरण कार्यों को तेज करने का भी इरादा रखता है।

इसके अलावा, संस्थान को उम्मीद है कि सेना के साथ यह सहयोग छात्रों, प्रोफेसरों और वैज्ञानिकों को 5G संचार और सैन्य अनुप्रयोग विकास में अनुसंधान करने के लिए प्रेरित करेगा।

“5G जैसी नवीनतम संचार तकनीकों की सशस्त्र बलों के लिए बहुत प्रासंगिकता है और उनके अधिकारियों के लिए इस तरह के विकास से खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है। राममूर्ति ने एक बयान में कहा, यह एक उदाहरण है कि कैसे भारतीय कंपनियों और स्टार्ट-अप को अपने उत्पादों का परीक्षण करने में सक्षम बनाने के लिए डीओटी (दूरसंचार विभाग) के समर्थन से विकसित 5जी टेस्टबेड का अन्य उत्पादक उद्देश्यों के लिए भी सफलतापूर्वक लाभ उठाया जा सकता है।

जुन 2022 नगरपालिका सफीदों की चुनाव मतगणना के दौरान पत्रकार साथियों का स्नेह मिलन पर यादगार पल…

हालांकि, यह खबर केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी देने के एक हफ्ते बाद आई है, जो जुलाई के अंत तक होगी और 4जी की तुलना में 10 गुना तेज होगी। फिलहाल, दूरसंचार प्रदाताओं को केवल 5G सेवाओं का परीक्षण करने की अनुमति है।

केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस साल मई में IIT-M में भारत के पहले 5G ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

‘500 आंतरिक सर्वर त्रुटि’ क्या है और इस सप्ताह की शुरुआत में इतनी सारी वेबसाइटें इसे क्यों दिखा रही थीं?

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *