सहवाग ने भारत से कोहली के लिए विश्व कप जीतने का आग्रह किया, जैसा कि 2011 बैच ने तेंदुलकर के लिए किया था

 

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का मानना ​​है कि अपनी पिछली विश्व कप जीत से प्रेरणा लेते हुए, भारत आगामी टूर्नामेंट विराट कोहली के लिए जीतना चाहता है, जैसे 2011 के बैच ने सचिन तेंदुलकर के लिए जीता था

सोनीपत में रेलवे कर्मी के घर 2 लाख कैश-जेवर चोरी: वैष्णो देवी दर्शन को गया था परिवार; आधे रास्ते मिली वारदात की सूचना

आईसीसी ने मंगलवार को यहां 50 ओवरों के विश्व कप के कार्यक्रम की घोषणा की, जो 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में शुरू होगा, जिसमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड उद्घाटन मैच खेलेंगे, साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 19 नवंबर को फाइनल की मेजबानी भी करेगा।

2011 विश्व कप जीतने के बाद से, जिसका हिस्सा कोहली थे, भारत ने केवल एक आईसीसी प्रतियोगिता – 2013 चैंपियंस ट्रॉफी – जीती है और एक अन्य वैश्विक प्रतियोगिता में ट्रॉफी उठाने का उनका इंतजार अब एक दशक से अधिक समय तक चला है।

“हमने वह विश्व कप तेंदुलकर के लिए खेला था। हमने विश्व कप जीता, और यह सचिन पाजी के लिए शानदार विदाई थी,” सहवाग ने विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए एक आईसीसी कार्यक्रम के दौरान कहा।

सहवाग ने भारत से कोहली के लिए विश्व कप जीतने का आग्रह किया, जैसा कि 2011 बैच ने तेंदुलकर के लिए किया था

विराट कोहली (अभी) में है सचिन तेंडुलकरके जूते. वह जिस तरह से खेलता है, बात करता है, दूसरों का ख्याल रखता है और जिस तरह से अपने जुनून के साथ क्रिकेट खेलता है, वह अब वैसा ही है। हर कोई विराट कोहली के लिए यह विश्व कप जीतना चाह रहा है।”

“विराट कोहली अब भी वैसे ही हैं। हर कोई उनके लिए विश्व कप जीतना चाहेगा। वह हमेशा 100 फीसदी से ज्यादा देते हैं. मुझे लगता है कि विराट कोहली भी इस विश्व कप का इंतजार कर रहे हैं।

“(लगभग) 100,000 लोग आपको देखेंगे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अहमदाबाद. विराट को पता है कि पिचें कैसा व्यवहार करेंगी. मुझे यकीन है कि वह खूब रन बनाएगा और भारत को विश्व कप जिताने की पूरी कोशिश करेगा।’ इस साल के अंत में देश 12 स्थानों पर विश्व कप की मेजबानी कर रहा है, जिसमें भारत अकेले लीग चरण में नौ अलग-अलग स्थानों पर खेलेगा, इसलिए उनसे सभी तरह से आगे बढ़ने और अपने सूखे को समाप्त करने की उम्मीदें अधिक होंगी।

सहवाग ने कहा कि भारत 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ अपने ब्लॉकबस्टर मुकाबले को जीतने का प्रबल दावेदार है क्योंकि वे दबाव को तुलनात्मक रूप से बेहतर तरीके से संभाल सकते हैं।
सहवाग ने कहा, ‘मुझे लगता है कि अब भारत दबाव झेल लेता है इसलिए जीत जाता है जबकि पाकिस्तान पर यह बोझ है कि वह भारत से नहीं जीत पाया है। 1990 के दशक में, वे दबाव से निपटने में अच्छे थे लेकिन 2000 के बाद, भारत ने इसे बेहतर तरीके से झेला।

“अगर कोई खिलाड़ी कहता है कि उन्हें दबाव महसूस नहीं होता है, तो मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हम भी ऐसा कहते थे, लेकिन दिन के अंत में, हम जानते हैं कि यह भारत बनाम पाकिस्तान का खेल है और भावनाएँ चरम पर हैं, ”उन्होंने कहा।

सहवाग ने कहा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के खिलाड़ी अगर विकेट अच्छे हों तो अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन वही खिलाड़ी स्पिन के खिलाफ संघर्ष करते हैं।

उन्होंने कहा, ”उपमहाद्वीप के एक खिलाड़ी के पास बाहर से आने वाले किसी खिलाड़ी की तुलना में (स्पिन खेलने का) बेहतर विचार है,” उन्होंने कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में भिड़ते हैं तो उन्हें फाइनल से पहले फाइनल खेलना पड़ सकता है।

श्रीलंकाई स्पिन दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने कहा कि चूंकि विश्व कप उपमहाद्वीप में है, इसलिए स्पिनरों की बड़ी भूमिका होगी और सहवाग से सहमत हुए कि भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए पसंदीदा हो सकते हैं।

“मैं भारत-इंग्लैंड मैच का इंतजार कर रहा हूं, यह एक कठिन मैच होगा। इंग्लैंड इस समय बहुत अच्छा खेल रहा है। मेरे दिमाग में भारत पसंदीदा टीमों में से एक है क्योंकि वे घर पर खेल रहे हैं और वे परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं। वे जानते हैं कि भारत में कैसे जीतना है, ”मुरलीधरन ने कहा, प्रतियोगिता में सबसे सफल गेंदबाज के रूप में आदिल राशिद उनकी पसंद होंगे।

उन्होंने कहा, ”उपमहाद्वीप की टीमों को विकेट से मदद मिलेगी, वहां कई अच्छे स्पिनर हैं। अफगानिस्तान की बल्लेबाजी उतनी अच्छी नहीं है लेकिन उनका स्पिन आक्रमण जबरदस्त है. भारत और श्रीलंका के पास अच्छे स्पिन आक्रमण हैं.

“उपमहाद्वीप में, मैं हमेशा मानता हूं कि उपमहाद्वीप से दो टीमों के फाइनल में आने की संभावना है, 1987 को छोड़कर जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (फाइनल में) आए थे। इसके अलावा, पिछली बार दो सर्वश्रेष्ठ टीमें फाइनल में पहुंची थीं और 2011 में सर्वश्रेष्ठ टीम जीती थी।”

मुरलीधरन ने कहा कि उपमहाद्वीप की एक टीम के पास फाइनल जीतने की “अधिक संभावना” है क्योंकि टूर्नामेंट यहां आयोजित किया जा रहा है, जिसका पैनल चर्चा के दौरान सहवाग ने समर्थन किया था।

स्पिन दिग्गज ने स्वीकार किया कि श्रीलंका की मौजूदा टीम- इसमें भाग ले रही है सीडब्ल्यूसी जिम्बाब्वे में क्वालीफायर विश्व कप खिताब जीतने के प्रबल दावेदार नहीं हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि वे अपने विरोधियों के लिए कड़ी चुनौती पेश करेंगे।

मुरलीधरन ने कहा, ”हमारे जैसे देश के लिए क्वालीफायर में खेलना दुर्भाग्यपूर्ण है।”

“लेकिन मुझे लगता है कि श्रीलंका के पास बहुत अच्छी प्रतिभा है, उनके पास अच्छे स्पिन गेंदबाज और अच्छे बल्लेबाज हैं। दुर्भाग्य से हम पिछले 4-5 वर्षों से अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल पाए हैं। हमारा एशिया कप सफल रहा लेकिन वह टी20 क्रिकेट है। टी20 और 50 ओवर का क्रिकेट बिल्कुल अलग है.

“वे इस समय जिम्बाब्वे में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम सभी अच्छी टीमों के लिए खतरा बनेंगे, हम पीछे हटने वाले नहीं हैं। लेकिन टूर्नामेंट जीतने पर मुझे संदेह है क्योंकि वहां कई बेहतर टीमें हैं लेकिन आप कभी नहीं जानते, 1996 में किसी ने हमारी गिनती नहीं की थी। फिर भी, कुछ भी हो सकता है. इस कप को जीतने के लिए, आपको थोड़ी किस्मत की ज़रूरत है, ”मुरलीधरन ने कहा।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि विश्व कप की शुरुआत “पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार” से होगी। गुवाहाटी आयोजन स्थलों की घोषणा करते हुए. गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम के साथ और हैदराबादवार्म-अप मैचों की मेजबानी करेगा।

“भारत बनाम पाकिस्तान और विश्व कप फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा, जो 132,000 की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा खेल स्टेडियम है। हम सेमीफाइनल में पहुंचने वाले हैं कोलकाता और मुंबई,” उन्होंने कहा।

“12 लंबे वर्षों के बाद, यह वनडे विश्व कप भारत में वापस आ रहा है। 2021 में, हम मेजबान थे (टी20 विश्व कप के लिए) लेकिन इसके कारण COVID-19 हमने इसे दुबई में आयोजित किया। शाह ने कहा, हम इस टूर्नामेंट को भारत में दोबारा आयोजित करने को लेकर उत्साहित हैं।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *