शेरिल सैंडबर्ग, मेटा सीओओ और लंबे समय तक फेसबुक नंबर 2 निष्पादन, नीचे कदम

 

फेसबुक के मालिक मेटा में नंबर 2 के कार्यकारी शेरिल सैंडबर्ग, जिन्होंने अपने व्यवसाय को स्टार्टअप से डिजिटल विज्ञापन साम्राज्य में बदलने में मदद की, जबकि इसके कुछ सबसे बड़े गलत कदमों के लिए भी दोष लेते हुए, पद छोड़ रहे हैं। सैंडबर्ग ने 14 साल तक सोशल मीडिया दिग्गज में मुख्य परिचालन अधिकारी के रूप में काम किया है। वह फेसबुक के सार्वजनिक होने से चार साल पहले 2008 में गूगल से जुड़ी थी।

सात माह पहले हुए ब्लाइंड मर्डर में एक काबू: अंबाला के जंगू माजरा जंगल से मिला था लापता युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस

जब मैंने 2008 में यह नौकरी ली, तो मुझे उम्मीद थी कि मैं इस भूमिका में पांच साल तक रहूंगा। चौदह साल बाद, मेरे लिए अपने जीवन का अगला अध्याय लिखने का समय आ गया है, सैंडबर्ग ने बुधवार को अपने फेसबुक पेज पर लिखा। सैंडबर्ग ने नेतृत्व किया फेसबुक अब मेटास का विज्ञापन व्यवसाय है और यह अपनी शैशवावस्था से इसे 100 बिलियन डॉलर प्रति वर्ष के पावरहाउस में पोषित करने के लिए जिम्मेदार था। सीईओ के बाद कंपनी के दूसरे सबसे अधिक पहचाने जाने वाले चेहरे के रूप में मार्क जकरबर्ग फेसबुक के लिए उसके कुछ व्यावसायिक निर्णयों ने गलत सूचना और अभद्र भाषा के प्रचार में कैसे मदद की, इस खुलासे के बीच सैंडबर्ग एक ध्रुवीकरण करने वाली शख्सियत बन गई हैं।

सात माह पहले हुए ब्लाइंड मर्डर में एक काबू: अंबाला के जंगू माजरा जंगल से मिला था लापता युवक का शव, जांच में जुटी पुलिस

टेक उद्योग में सबसे प्रमुख महिला अधिकारियों में से एक के रूप में, उन्हें अक्सर महिलाओं के लिए और फेसबुक के उत्पादों से नुकसान पहुंचाने वाले अन्य लोगों के लिए पर्याप्त नहीं करने के लिए भी आलोचना की जाती थी। उनकी सार्वजनिक बोलने की विशेषज्ञता, तकनीक, व्यवसाय और राजनीति की दुनिया को पाटने की उनकी सहज क्षमता ने जुकरबर्ग के विपरीत काम किया, खासकर फेसबुक के शुरुआती वर्षों में। लेकिन जुकरबर्ग तब से पकड़ रहे हैं, कई कांग्रेस की सुनवाई के लिए प्रशिक्षित हैं, उन्हें फेसबुक की प्रथाओं का बचाव करने के लिए गवाही देने के लिए बुलाया गया है।

न तो सैंडबर्ग और न ही जुकरबर्ग ने कोई संकेत दिया कि सैंडबर्ग का इस्तीफा उनका निर्णय नहीं था। लेकिन वह हाल के वर्षों में कुछ हद तक दरकिनार कर दी गई है, जुकरबर्ग के करीबी अन्य अधिकारियों के साथ, जैसे कि क्रिस कॉक्स जो 2020 में मुख्य उत्पाद अधिकारी के रूप में कंपनी से एक साल के ब्रेक के बाद और अधिक प्रमुख बन गए।

शेरिल सैंडबर्ग, मेटा सीओओ और लंबे समय तक फेसबुक नंबर 2 निष्पादन, नीचे कदम

शेरिल सैंडबर्ग का फेसबुक पर बहुत प्रभाव पड़ा, मेटा, और व्यापक व्यापार जगत। उसने फेसबुक को एक विश्व स्तरीय विज्ञापन-खरीद मंच बनाने और अभूतपूर्व विज्ञापन प्रारूप विकसित करने में मदद की, “इनसाइडर इंटेलिजेंस के एक विश्लेषक डेबरा अहो विलियमसन ने कहा। लेकिन उन्होंने कहा कि 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, कैम्ब्रिज सहित सैंडबर्ग की निगरानी में फेसबुक को बड़े घोटालों का सामना करना पड़ा। 2018 में एनालिटिका गोपनीयता पराजय और यूएस कैपिटल में 2021 का दंगा।

और अब, मेटा उपयोगकर्ता वृद्धि और विज्ञापन राजस्व में मंदी का सामना कर रहा है जो अब उस व्यावसायिक नींव का परीक्षण कर रहा है जिस पर कंपनी बनाई गई थी, उसने कहा। “कंपनी को आगे बढ़ने के लिए एक नया रास्ता खोजने की जरूरत है, और शायद यह सैंडबर्ग के जाने का सबसे अच्छा समय था।

सैंडबर्ग गिरावट में मेटा छोड़ रहे हैं और कंपनी के बोर्ड में काम करना जारी रखेंगे।

जुकरबर्ग ने अपने स्वयं के फेसबुक पोस्ट में कहा कि जेवियर ओलिवन, जो वर्तमान में मेटा के चार मुख्य ऐप फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर पर प्रमुख कार्यों की देखरेख करते हैं, मेटास के नए सीओओ के रूप में काम करेंगे। लेकिन यह पिछले 14 वर्षों से आयोजित एक सैंडबर्ग की तुलना में एक अलग काम होगा।

जुकरबर्ग ने लिखा, यह एक अधिक पारंपरिक सीओओ भूमिका होगी जहां जावी को आंतरिक और परिचालन रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो हमारे निष्पादन को अधिक कुशल और कठोर बनाने के अपने मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड पर आधारित होगा।

जबकि सैंडबर्ग लंबे समय से जुकरबर्ग के नंबर 2 रहे हैं, यहां तक ​​​​कि उनके बगल में पूर्व-महामारी में बैठे हुए, कम से कम कंपनी मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, मुख्यालय में, उनके पास बहुत ही सार्वजनिक-सामना करने वाली नौकरी थी, सांसदों के साथ मिलना, फोकस समूह रखना और बोलना कार्यस्थल पर महिलाओं और हाल ही में गर्भपात जैसे मुद्दों पर।

रिश्वत मामला: गोदाम चेक कर मंडी सुपरवाइजर ने संचालक को दफ्तर बुला कहा-‘सेक्रेटरी साहब ने कहा है, आपको 2 लाख देने पड़ेंगे’

जुकरबर्ग ने लिखा, मुझे लगता है कि मेटा उस बिंदु पर पहुंच गया है जहां हमारे उत्पादों और व्यापार समूहों के लिए हमारे उत्पादों से अलग सभी व्यापार और संचालन कार्यों को व्यवस्थित करने के बजाय अधिक बारीकी से एकीकृत होना समझ में आता है।

2015 में अचानक अपने पति डेव गोल्डबर्ग को खोने वाली सैंडबर्ग ने कहा कि वह पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि भविष्य क्या लाएगा।

लेकिन मुझे पता है कि इसमें मेरी नींव और परोपकारी कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शामिल होगा, जो मेरे लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, यह देखते हुए कि यह क्षण महिलाओं के लिए कितना महत्वपूर्ण है, उसने लिखा, यह कहते हुए कि वह भी इस गर्मी में शादी कर रही है और अपने विस्तारित परिवार का पालन-पोषण कर रही है। पांच बच्चों में से भी इस भविष्य का हिस्सा होंगे।

कमरे में वयस्क

सैंडबर्ग, अब 52, ने पहले मदद की गूगल इंटरनेट का सबसे बड़ा – और सबसे आकर्षक – विज्ञापन नेटवर्क बन गया। लेकिन उसने फेसबुक को फ्रीव्हीलिंग सोशल नेटवर्क को पैसे कमाने वाले व्यवसाय में बदलने की चुनौती लेने के लिए उस पोस्ट को छोड़ दिया, जबकि जुकरबर्ग को सलाह देने में भी मदद की, जो उस समय 23 से 38 वर्ष के थे।

वह बिल्कुल वही साबित हुई जो तत्कालीन अपरिपक्व जुकरबर्ग और कंपनी को सही समय पर चाहिए थी, जिससे एक दशक पहले फेसबुक की बहुप्रतीक्षित प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश का मार्ग प्रशस्त करने में मदद मिली।

जबकि जुकरबर्ग फेसबुक के दूरदर्शी और शेयरधारक को नियंत्रित करने वाले बने रहे, सैंडबर्ग तेजी से बढ़ते डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय से प्रेरित एक व्यवसाय का इंजन बन गया, जो लगभग उतना ही सफल हो गया है जितना कि उसने Google के प्रमुख खोज इंजन के आसपास एक साथ काम करने में मदद की थी।

Google के विज्ञापन साम्राज्य की तरह, Facebook का व्यवसाय लोगों के हितों, आदतों और ठिकाने के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी सोशल नेटवर्किंग तकनीक का लाभ उठाते हुए अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी अधिक मुफ्त सेवाओं के लिए वापस आने की क्षमता पर संपन्न हुआ – एक नासमझ मॉडल जो बार-बार उलझा हुआ है कंपनी इस बात पर बहस कर रही है कि क्या डिजिटल युग में व्यक्तिगत गोपनीयता का अधिकार अभी भी मौजूद है।

प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शीर्ष महिला अधिकारियों में से एक के रूप में, सैंडबर्ग को कई बार कामकाजी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में रखा गया है – एक भूमिका जिसे उन्होंने लीन इन: वीमेन, वर्क एंड द विल टू लीड शीर्षक वाली 2013 की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक के साथ अपनाया। .

लेकिन लीन इन को तत्काल आलोचना मिली। न्यूयॉर्क टाइम्स के स्तंभकार मौरीन डाउड ने प्रादा एंकल बूट्स में सैंडबर्ग को पावरपॉइंट पाइड पाइपर कहा, और आलोचकों ने सुझाव दिया कि वह महिला आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए गलत व्यक्ति हैं।

उन्होंने उस आलोचना में से कुछ को बाद की एक किताब में संबोधित किया जिसमें उनके पति डेव गोल्डबर्ग की मृत्यु को संबोधित किया गया था। 2015 में जब गोल्डबर्ग की छुट्टी पर काम करने के दौरान एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई, तो वह दिल दहला देने वाली शोक का प्रतीक बन गईं, जिससे उन्हें दो बच्चों के साथ विधवा हो गई क्योंकि उन्होंने दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में से एक को चलाने में मदद करना जारी रखा।

निवर्तमान महिला सरपंच के जमानती वारंट जारी: पानीपत निवासी आसाराम केस के गवाह चावला के खिलाफ दी थी झूठी शिकायत

चेहरे में दरारें

हाल के वर्षों में, फेसबुक के लिए उसके कुछ व्यावसायिक निर्णयों ने गलत सूचना और अभद्र भाषा के प्रचार में मदद करने के खुलासे के बीच सैंडबर्ग एक ध्रुवीकरण करने वाले व्यक्ति के रूप में विकसित हुए। आलोचकों और एक कंपनी व्हिसलब्लोअर का तर्क है कि परिणामों ने लोकतंत्र को कमजोर कर दिया है और किशोरों, विशेषकर लड़कियों के लिए गंभीर भावनात्मक समस्याएं पैदा कर दी हैं।

द एज ऑफ सर्विलांस कैपिटलिज्म की लेखिका शोशना ज़ुबॉफ़ ने कहा कि सैंडबर्ग किसी के लिए भी उतने ही ज़िम्मेदार हैं जितना कि ज़ुबॉफ़ बिग टेक को सबसे कपटी आविष्कार मानते हैं: सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के व्यवहार और वरीयताओं पर डेटा का संग्रह और संगठन। वर्षों से फेसबुक ने न केवल विज्ञापनदाताओं के साथ बल्कि व्यावसायिक भागीदारों के साथ भी उपयोगकर्ता डेटा साझा किया।

सैंडबर्ग ने ऐसा किया, ज़ुबॉफ़ ने फेसबुक की अंतरंगता और साझा करने की संस्कृति के कलात्मक हेरफेर के माध्यम से लिखा।

ज़ुबॉफ़ ने सैंडबर्ग को निगरानी पूंजीवाद की टाइफाइड मैरी कहा, सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के ऑनलाइन व्यवहार, वरीयताओं, साझा डेटा और संबंधों से डेटा के संग्रह से लाभ उठाने के लिए शब्द।

“शेरिल सैंडबर्ग खुद को नारीवादी मान सकती हैं, लेकिन मेटा में उनके फैसलों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को महिलाओं, रंग के लोगों के लिए कम सुरक्षित बना दिया, और यहां तक ​​​​कि अमेरिकी चुनावी प्रणाली को भी खतरा पैदा कर दिया। सैंडबर्ग के पास चौदह साल तक कार्रवाई करने की शक्ति थी, फिर भी लगातार नहीं चुना करने के लिए, “अल्ट्रावायलेट के सह-संस्थापक शौना थॉमस ने कहा, एक लिंग न्याय वकालत संगठन, जो सैंडबर्ग के इस्तीफे के लिए बुला रहा है, बुधवार को एक ईमेल टिप्पणी में।

निवर्तमान महिला सरपंच के जमानती वारंट जारी: पानीपत निवासी आसाराम केस के गवाह चावला के खिलाफ दी थी झूठी शिकायत

सैंडबर्ग ने कंपनी में कुछ सार्वजनिक गलतियां की हैं, जिसमें 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में विद्रोह के लिए फेसबुक से दोष हटाने का प्रयास शामिल है। उस महीने के अंत में एक साक्षात्कार में, जिसे रॉयटर्स द्वारा स्ट्रीम किया गया था, उसने कहा कि उसने सोचा था कि दिन के कार्यक्रम बड़े पैमाने पर ऐसे प्लेटफार्मों पर आयोजित किए जाते हैं जिनमें नफरत को रोकने की हमारी क्षमता नहीं होती है, हमारे मानक नहीं होते हैं और हमारी पारदर्शिता नहीं होती है।

उस वर्ष बाद में व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हाउगेन द्वारा प्रकट किए गए आंतरिक दस्तावेजों से पता चला कि फेसबुक के अपने कर्मचारी कंपनी के रुकने के बारे में चिंतित थे और अक्सर अमेरिका में बढ़ते उग्रवाद के प्रति प्रतिक्रिया को उलट देते थे, जिसकी परिणति 6 जनवरी की घटनाओं में हुई थी।

कोरोना वॉरियर्स को फिर मिली नौकरी: हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए आदेश; 6 महीने चलेगी सर्विस, 62 दिन से धरने पर थे

क्या हमारे पास यह पता लगाने के लिए पर्याप्त समय नहीं था कि हिंसा को सक्षम किए बिना प्रवचन का प्रबंधन कैसे किया जाए? एक कर्मचारी ने 6 जनवरी की उथल-पुथल की ऊंचाई पर एक आंतरिक संदेश बोर्ड पर लिखा। हम लंबे समय से इस आग को हवा दे रहे हैं और हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि यह अब नियंत्रण से बाहर हो गया है।

 

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *