शीर्ष अंतरराष्ट्रीय सितारों के बिना अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग की वापसी के साथ ही भारतीय दिग्गज केंद्र में हैं

 

सप्ताह दर सप्ताह, भारत के शीर्ष पैडलर्स जी साथियान और मनिका बत्रा उच्च जोखिम वाले मैचों में टीम बनाते हैं, और प्रतिष्ठित खिताब और रैंकिंग अंकों का पीछा करते हुए देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अमेज़न ने बड़े ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए नए नियमों को लेकर EU के ख़िलाफ़ कानूनी चुनौती दायर की –

बुधवार को, हालांकि, पुणे के एक बैंक्वेट हॉल में, दोनों एक-दूसरे को देखकर मुस्कुराए, एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में मंच साझा किया और फिर अलग हो गए, यह जानते हुए कि अगले 21 दिनों तक वे टीम के साथी नहीं, बल्कि प्रतिद्वंद्वी होंगे।

तीन साल से अधिक के अंतराल के बाद, अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) लीग गुरुवार से यहां शुरू हो रही है, जिसमें छह टीमें बड़े पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

कई राष्ट्रमंडल खेलों की धूम के बावजूद – नवीनतम 2022 में जहां भारतीय पैडलर्स ने चार स्वर्ण सहित सात पदक जीते – खेल देश में ध्यान खींचने में कामयाब नहीं हुआ है। विश्व टेबल टेनिस (डब्ल्यूटीटी) स्टार दावेदार का आयोजन किया गया गोवा इस साल मार्च में, लेकिन वह भी आम जनता के बीच ज्यादा दिलचस्पी पैदा करने में नाकाम रही।

हालांकि यह खेल कुछ हिस्सों में लोकप्रिय है, लेकिन इसका क्रेज नहीं बना है और सचिव और पूर्व कई राष्ट्रीय चैंपियन कमलेश मेहता के नेतृत्व में भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) के नवनिर्वाचित अधिकारी इसे बदलना चाहते हैं। उस बदलाव को लाने के लिए, उनके लिए यूटीटी को फिर से शुरू करना जरूरी था।

मेहता ने बताया, “जब आपके पास कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली लीग होती है, तो आप तुरंत देखते हैं कि खेल का स्तर बढ़ जाता है, लोकप्रियता बढ़ जाती है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे खिलाड़ियों के बीच यह विश्वास बढ़ता है कि वे सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।” इंडियन एक्सप्रेस.

रिकॉर्ड में दिखाया कनेक्शन, मौके पर ना ट्रांसफार्मर, ना बिजली किसान आठ महीने से खा रहा धक्के

साथियान ने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि लीग युवा प्रतिभाओं को निखारने में अहम भूमिका निभाती है। (फ़ाइल)

“जब हमने 2017 में पहला सीज़न खेला था तो हमने देखा था कि यह बदलाव आया है। खिलाड़ियों के पास इसके बारे में कहने के लिए सकारात्मक बातों के अलावा कुछ नहीं था। जब वे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलते थे तो उन्हें अधिक मजबूत महसूस होता था। इतना ही नहीं, लीग के कारण टेबल टेनिस बिरादरी के बीच देश की प्रतिष्ठा में मामूली सुधार हुआ है और यह देखा जा सकता है कि जब हमारे खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिए जाते हैं तो उनके साथ कैसा व्यवहार किया जाता है, ”आठ बार के राष्ट्रीय चैंपियन मेहता ने कहा। . साथियान ने खुद का उदाहरण देते हुए कहा कि लीग युवा प्रतिभाओं को निखारने में अहम भूमिका निभाती है।

“जब मैंने अपनी पहली लीग खेली थी, जब विदेश में टूर्नामेंट में खेलने की बात आती थी तो मैं अपेक्षाकृत अनुभवहीन था और अब मैं अंतरराष्ट्रीय सर्किट में भारत के लिए एक तथाकथित ‘अनुभवी खिलाड़ी’ हूं। यह UTT ही था जिसने मुझे शुरुआती आत्मविश्वास दिया। जब हमें अंतरराष्ट्रीय कोचों और सुविधाओं के साथ प्रशिक्षण मिला, तो हमें पता चला कि हम क्या खो रहे थे, ”उन्होंने कहा।

जर्मन बुंडेसलीगा में खेलने वाले 30 वर्षीय साथियान का कहना है कि विदेशों में लीग काफी लंबी होती हैं जिससे उन्हें प्रशिक्षण के लिए काफी समय मिलता है, लेकिन यूटीटी की तीव्रता बेजोड़ है।

“तीन सप्ताह तक हर समय अपनी टीम के साथ रहना एक ऐसा अनुभव है जो अद्वितीय है। हम एक साथ खाना खाते हैं, प्रशिक्षण लेते हैं और मज़ेदार सत्र बिताते हैं। प्रतिस्पर्धा की तीव्रता हमें एक बंधन बनाने में भी मदद करती है। यहां तक ​​कि जब आप सुविधाओं की बात करते हैं, तो यह लीग सुनिश्चित करती है कि हमारा अच्छी तरह से ख्याल रखा जाए। आतिथ्य के मामले में, यह किसी भी शीर्ष लीग से मीलों आगे है, ”उन्होंने कहा।

पैसा माइने रखता है

जबकि एक्सपोज़र और सुविधाएं आकर्षण का एक हिस्सा हैं, शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों को भी भाग लेने के लिए अच्छा भुगतान किया जाता है।

सूत्रों के मुताबिक, साथियान, मनिका और दस बार के राष्ट्रीय चैंपियन शरथ कमल जैसे खिलाड़ियों को तीन सप्ताह के टूर्नामेंट के लिए 10-15 लाख रुपये के बीच भुगतान किया जाता है। युवा पैडलर्स को भी अच्छी रकम दी जाती है, जिससे यह खेल एक व्यवहार्य करियर विकल्प बन जाता है।

“यूटीटी ने कॉरपोरेट्स को आकर्षित करने के लिए जो किया है, वह टेबल टेनिस में पहले कभी नहीं किया गया था। लीग, टीटीएफआई के साथ अपनी साझेदारी के साथ, न केवल राष्ट्रीय रैंकिंग और कुछ क्षेत्रीय टूर्नामेंटों को प्रायोजित करती है बल्कि विशेषज्ञता भी प्रदान करती है। यह उन टूर्नामेंटों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे एक महान पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण होता है, ”मेहता ने कहा।

‘हमारे पास तेज गेंदबाजों की लाइन नहीं लगी है’: भारतीय तेज आक्रमण में चोट की समस्या पर रोहित शर्मा

जबकि इस सीज़न में छह टीमें हैं, सूत्रों ने कहा कि अगले सत्र में कम से कम दो और टीमें शामिल की जाएंगी।

शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय नाम गायब हैं

हालाँकि इस सीज़न में प्रत्येक टीम में दो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, लेकिन शीर्ष नाम गायब हैं। ऐसा टूर्नामेंट होने के नाते जो कोई अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग अंक प्रदान नहीं करता है, आयोजकों के लिए शीर्ष नामों को शामिल करना मुश्किल है, खासकर सितंबर में एशियाई खेलों और अगले साल ओलंपिक के साथ। आयोजकों ने प्रत्येक टीम में विदेशियों की तुलना में अधिक भारतीयों को शामिल करने का भी सचेत निर्णय लिया।

फिर, वहाँ एक खचाखच भरा हुआ WTT कैलेंडर भी है जो शायद ही कभी खिलाड़ियों को सांस लेने का समय देता है। डब्ल्यूटीटी स्पर्धाओं में प्रत्येक जीत के लिए दी जाने वाली पुरस्कार राशि भी काफी अच्छी है, जिससे सूत्रों के अनुसार, लीग के लिए बड़े नामों को लुभाना मुश्किल हो जाता है।

टीमें

– बेंगलुरु स्मैशर्स
चेन्नई लायंस
-दबंग दिल्ली टीटीसी
-गोवा चैलेंजर्स
-पुनेरी पलटन टीटी
-यू मुंबा टीटी

कब और कहाँ

लीग राउंड-रॉबिन 13 जुलाई से 27 जुलाई तक होगा। सेमीफाइनल 28 और 29 जुलाई को होगा और फाइनल 30 जुलाई को होगा। यह शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया जा रहा है। पुणे.

प्रारूप

प्रत्येक टीम पांच मैच खेलती है: पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल, पुरुष एकल और महिला एकल

स्ट्रीमिंग

स्पोर्ट्स 18 एसडी, एचडी और जियोसिनेमा

.

Follow us on Google News:-

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *