‘हमारे पास तेज गेंदबाजों की लाइन नहीं लगी है’: भारतीय तेज आक्रमण में चोट की समस्या पर रोहित शर्मा

 

चोटिल हुए जसप्रित बुमरा. मोहम्मद शमी को आराम दिया गया. कोई इशांत शर्मा या उमेश यादव भी नहीं. भारतीय तेज आक्रमण की प्रसिद्ध चौकड़ी गायब है क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम डोमिनिका के रोसेउ में बुधवार से शुरू होने वाले दो टेस्ट मैचों के पहले मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ने के लिए तैयार है। तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज (19 टेस्ट) सबसे अनुभवी हैं। जबकि शार्दुल ठाकुर (9), जयदेव उनादकट (2), नवदीप सैनी (2) और मुकेश कुमार के पास संयुक्त रूप से समान अनुभव नहीं है।

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत को अंतिम बाधा पार करने के लिए क्या चाहिए, इस पर रोहित शर्मा: ‘सबसे पहले मैं चाहता हूं कि मेरे सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें’

भारतीय कप्तान ने आगामी श्रृंखला में बड़े नामों की अनुपस्थिति और कुछ नए लोगों को अवसर देने पर विचार व्यक्त किए।

उन्होंने कहा, ”हमने देखा है कि तेज गेंदबाजों ने यहां काफी विकेट लिये हैं। पर अब जो है वो है। खिलाड़ी घायल हो जाते हैं और दुर्भाग्यवश हमें उन्हें रोटेट करना पड़ता है।’ हमारे पास तेज गेंदबाजों की लाइन नहीं लगी है (हमारे पास पेसर्स की बहुतायत नहीं है)। भारत में बहुत सारे गेंदबाज चोटिल हैं। जो हमारे पास हैं, हमें उन्हें प्रबंधित करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि हमारे अनुभवी गेंदबाज इस दौरे पर नहीं आ सके, ”रोहित ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा।

 

36 वर्षीय ने हालांकि यह भी कहा कि उन्हें “हमारे यहां मौजूद नए लोगों पर बहुत भरोसा है।”

“जयदेव (उनादकट) नए नहीं हैं, उन्होंने 10-12 साल पहले पदार्पण किया था। मुकेश कुमार ने घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने राज्य के साथ-साथ क्षेत्रीय खेलों और भारत ए के लिए भी अच्छा प्रदर्शन किया है। हम देखेंगे कि हमें कौन सा संयोजन चुनना है।”

शीर्ष नामों में से, जसप्रित बुमरा पिछले साल सितंबर से बार-बार पीठ की चोट के कारण एक्शन से बाहर हैं। मोहम्मद शमी – जो बुमराह की अनुपस्थिति में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज थे – को भारत में एक कठिन द्विपक्षीय सीज़न के बाद आईपीएल और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद आराम दिया गया है।

रोहित ने कहा, “भारतीय क्रिकेट के लिए यह हमेशा एक चुनौती रहेगी क्योंकि हम बहुत अधिक क्रिकेट खेलते हैं।” “हमें खिलाड़ियों को प्रबंधित करना होगा, उन्हें घुमाना होगा, उन्हें पर्याप्त ब्रेक देना होगा ताकि वे तरोताजा रहें। हमें आने वाले बड़े टूर्नामेंट को भी याद रखना होगा। हमें विश्व कप के लिए सभी को तरोताजा रखने की जरूरत है।’ यह भी कुछ ऐसा है जिसे हमें याद रखना होगा क्योंकि अभी हमारे पास किसी एक विशेष श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने की सुविधा नहीं है। नए खिलाड़ियों को भी मौका मिलने से यह फायदेमंद भी है। हमें बेंच स्ट्रेंथ भी बनाने की जरूरत है।’ इससे हमें पता चलता है कि पृष्ठभूमि में जो लोग कड़ी मेहनत कर रहे हैं वे अंतरराष्ट्रीय मंच पर दबाव को कैसे संभालते हैं।

.कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित: भारी बारिश से बने हालात को देखते हुए फैसला; प्रवेश परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव नहीं

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *