आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत को अंतिम बाधा पार करने के लिए क्या चाहिए, इस पर रोहित शर्मा: ‘सबसे पहले मैं चाहता हूं कि मेरे सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें’

 

10 वर्ष। भारत को आखिरी बार ICC खिताब जीते हुए 10 साल से अधिक समय हो गया है। जून में उनकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत की 10वीं वर्षगांठ हाल ही में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद एक परेशान करने वाली याद थी। भारतीय क्रिकेट में अद्वितीय प्रतिभाएं हैं, लेकिन काफी सूखे के बावजूद वह विश्व चैंपियनशिप का खिताब जीतने में असमर्थ रहा है। इस अवधि के दौरान चार फ़ाइनल में और इतनी ही सेमीफ़ाइनल में हार हुई।

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत को अंतिम बाधा पार करने के लिए क्या चाहिए, इस पर रोहित शर्मा: ‘सबसे पहले मैं चाहता हूं कि मेरे सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें’

इसलिए, जब कप्तान रोहित शर्मा से पूछा गया कि भारतीय लाइनअप में आखिरी पहेली क्या है, तो पैट ने जवाब दिया, “सबसे पहले मैं चाहता हूं कि मेरे सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें। मैं चाहता हूं कि वे सभी 100 प्रतिशत हों। हम चोट की कोई चिंता नहीं चाहते।” यह, भारत के वेस्टइंडीज से पहले दो टेस्ट मैचों में भिड़ने से एक दिन पहले है, जो बहु-प्रारूप दौरे का हिस्सा हैं।

भारत को सीरीज में कुछ महत्वपूर्ण नामों की कमी खल रही है, जैसे कि जसप्रित बुमरा और मोहम्मद शमी, जो क्रमशः बार-बार चोट लगने की समस्या और स्वैच्छिक विश्राम अवधि के कारण श्रृंखला से चूक गए। जबकि शमी, बुमराह की अनुपस्थिति में भारत के तेज आक्रमण के अगुआ रहे हैं, बाद वाले ने आखिरी बार पिछले साल सितंबर में भारत के लिए प्रदर्शन किया था – बाद के टी 20 विश्व कप और हाल ही में डब्ल्यूटीसी फाइनल से चूक गए। घरेलू वनडे विश्व कप में 100 दिन से भी कम समय बचा है, ऐसे में बुमराह की फिटनेस एक बड़ी चिंता बनी हुई है।

जयसवाल वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत का नया नंबर 3 बनने से एक रात दूर हैं

आईसीसी टूर्नामेंटों में भारत के निराशाजनक प्रदर्शन पर लौटते हुए, कप्तान ने उज्जवल पक्ष को देखने के लिए दृढ़ संकल्प किया, “हमने लंबे समय से सीमा पार नहीं की है। लेकिन मुझे लगता है, जब तक आप बक्सों पर टिक करते रहेंगे और सही चीजें करते रहेंगे, सब कुछ ठीक हो जाएगा। इन वर्षों में, हमने बहुत सारे अच्छे काम किए हैं। बात बस इतनी है कि कभी-कभी आप चाहते हैं कि भाग्य भी आपका साथ दे। यदि आप पिछले पांच-छह वर्षों पर नजर डालें तो हमने लगातार क्रिकेट खेला है। हमने हर जगह जीत हासिल की है. लेकिन हाँ, चैम्पियनशिप जीतना अधिक महत्वपूर्ण है। जब तक हमें वह चैंपियनशिप नहीं मिल जाती, हम उसके लिए लड़ते रहेंगे।”

एक नया डब्ल्यूटीसी चक्र, एक नया अवसर

भारत द्वारा बुधवार को एक नया डब्ल्यूटीसी चक्र शुरू करने के साथ, रोहित ने वेस्ट इंडीज श्रृंखला को एक पूर्व निष्कर्ष के रूप में रद्द करने से इनकार किया और सुझाव दिया कि यह पूरे चक्र में किसी भी अन्य स्थिरता के समान ही महत्वपूर्ण था।

“भारत के लिए आप जो भी सीरीज खेलते हैं वह चुनौतीपूर्ण होती है। चाहे वह WTC चक्र का पहला गेम हो या आखिरी। हर खेल महत्वपूर्ण है. हमने दो डब्ल्यूटीसी चक्र और दो फाइनल खेले लेकिन हम जो जीतना चाहते थे वह नहीं जीत सके। लेकिन यह एक नया अवसर है, ”उन्होंने कहा।

कप्तान ने आगे सुझाव दिया कि आगे बढ़ते हुए, नए खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठाना टीम के लिए एक चुनौती होगी। “(यह) एक नई टीम है। कई नए खिलाड़ी आए हैं और आते रहेंगे।’ इस चक्र में यह अपने आप में एक अलग चुनौती होगी। एक अच्छी चुनौती. और इसकी शुरुआत वेस्ट इंडीज के खिलाफ करें…वे घरेलू मैदान पर अच्छा खेलते हैं। अपने घरेलू मैदानों पर उनका पिछला रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है, इसलिए यह हमारी टीम के लिए एक अच्छी चुनौती होगी। मुझे उम्मीद है कि हम इस पर खरे उतरेंगे और अच्छा खेलेंगे।”

.सौदेबाजी ‘चिप्स’: भारत के सेमीकंडक्टर लक्ष्य फॉक्सकॉन-वेदांता स्प्लिट से अप्रभावित; यहां जानें कैसे

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *