वैश्विक मुद्दों पर अपनी तकनीक दें: सैमसंग, आईटी मंत्रालय और आईआईटी दिल्ली युवाओं को | कल की प्रतियोगिता के लिए हल करें

 

शीर्ष 30 विचारों को प्रोटोटाइप के लिए 20,000 रुपये प्राप्त होंगे, और शीर्ष 10 को 1 लाख रुपये, साथ ही प्रोटोटाइप वृद्धि के लिए सैमसंग उत्पाद भी मिलेंगे। (सैमसंग)

शीर्ष तीन अवधारणाओं को FIIT, IIT दिल्ली से उन्नत प्रशिक्षण और सैमसंग के साथ-साथ सरकारी विशेषज्ञों से परामर्श के साथ-साथ 1.5 करोड़ रुपये की संयुक्त राशि प्राप्त होने की उम्मीद है।

सैमसंग इंडिया ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, स्टार्टअप हब और आईआईटी दिल्ली के सहयोग से ‘सॉल्व फॉर टुमॉरो’ पहल शुरू की है, जिसमें युवाओं से कई विषयों पर नए उत्पादों, सेवाओं और ऐप्स के लिए अपने विचार साझा करने को कहा गया है।

वनप्लस नॉर्ड सीई 3 लाइट 108MP कैमरा और 67W चार्जिंग के साथ भारत में लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशन

यह 16 से 22 वर्ष के बच्चों के लिए एक राष्ट्रव्यापी शिक्षा और नवाचार प्रतियोगिता है। इस पहल के माध्यम से, आयोजक युवा भारतीयों को गेम-चेंजिंग तकनीकी समाधानों के साथ वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद कर रहे हैं।

दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक टीम में तीन सदस्य शामिल होने चाहिए, जबकि एक व्यक्ति भी इसमें भाग ले सकता है। प्रतिभागियों को चार विषयों – शिक्षा और शिक्षा, पर्यावरण और स्थिरता, स्वास्थ्य और कल्याण, और विविधता और समावेश पर अंग्रेजी या हिंदी में अपने विचार प्रस्तुत करने चाहिए।

शीर्ष 30 विचारों को प्रोटोटाइप के लिए 20,000 रुपये प्राप्त होंगे, और शीर्ष 10 को 1 लाख रुपये, साथ ही प्रोटोटाइप वृद्धि के लिए सैमसंग उत्पाद भी मिलेंगे।

शीर्ष तीन अवधारणाओं को FIIT, IIT दिल्ली से उन्नत प्रशिक्षण और सैमसंग के साथ-साथ सरकारी विशेषज्ञों से परामर्श के साथ-साथ 1.5 करोड़ रुपये की संयुक्त राशि प्राप्त होने की उम्मीद है।

श्री सुदर्शन एवं पदम श्री जीव दया मंदिर एवं दाना स्थल का हुआ उद्घाटन 4000 पक्षियों को मिलेगा बेहतरीन आश्रय व खाने की सुविधा

इसी तरह, शीर्ष 30 भी FIIT, IIT दिल्ली में पांच दिवसीय बूट कैंप में भाग लेने और सैमसंग के अधिकारियों से मिलने और देश में उनके अनुसंधान और विकास केंद्रों का दौरा करने में सक्षम होंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई है। शॉर्टलिस्ट किए गए 30 शीर्ष विचारों का विवरण जून में घोषित किया जाएगा, जबकि शीर्ष 10 और शीर्ष तीन विचारों की घोषणा क्रमशः जुलाई और अक्टूबर में की जाएगी।

जानें और प्रदर्शित करें

एफआईटीटी-आईआईटी दिल्ली के विषय विशेषज्ञों द्वारा एक सामाजिक समस्या, तकनीकी व्यवहार्यता, बाजार की क्षमता और टीम की क्षमता के लिए उनकी प्रासंगिकता के आधार पर आवेदनों के पहले दौर में सभी विचारों की जांच की जाएगी।

सभी सबमिट किए गए विचारों की समस्या के महत्व, समाज पर इसके प्रभाव, प्रस्तावित समाधान की नवीनता और व्यवहार्यता, समूह या व्यक्ति की योग्यता और व्यावसायीकरण योजना जैसे कुछ मानदंडों के आधार पर जांच की जाएगी।

बाद में, दूसरे और तीसरे दौर में चयनित उत्पादों की एक ज्यूरी द्वारा जांच की जाएगी, जिसमें सैमसंग के उद्योग जगत के दिग्गज शामिल होंगे।

कल के लिए समाधान में तीन चरण शामिल हैं:

  1. चरण 1 मेंअनुप्रयोगों की समीक्षा पेशेवरों द्वारा की जाएगी, जो फिर अगले चरण के लिए शीर्ष 30 टीमों का चयन करेंगे।
  2. चरण 2 में, बूट कैंप के दौरान टीमों को उद्योग और शैक्षणिक विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद टीमों को सैमसंग विशेषज्ञों की एक जूरी के सामने अपना प्रस्ताव जमा करने के लिए कहा जाएगा, जो शीर्ष 10 टीमों का चयन करेगी।
  3. अंतिम चरण में, शीर्ष 10 फाइनलिस्ट टीमों को व्यावसायिक उन्मुखीकरण के रूप में उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त होगा, जो उनकी यात्रा और उनके विचार की जड़ों को दर्शाता है। ग्रैंड फिनाले में शीर्ष तीन विजेता टीमों में शामिल होने के लिए टीमों को जूरी पैनल के सामने अपना प्रस्ताव रखने के लिए कहा जाएगा।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *