विंबलडन फ़ाइनल: क्या चुनौती देने वाले कार्लोस अलकराज नोवाक जोकोविच को गद्दी से हटाने के लिए तैयार हैं?

 

विंबलडन ने हाल के वर्षों में पुरुष टेनिस में गार्ड मोमेंट के बड़े बदलाव की मेजबानी की है।

चौड़ी आंखों वाले रोजर फेडरर ने 2001 में सबसे प्रभावशाली मैदान पर पीट सैम्प्रास को हराया। 2008 में सर्वकालिक क्लासिक मुकाबले में, लगातार तीसरे फाइनल में, एक साहसी, उद्दंड राफेल नडाल ने फेडरर से बेहतर प्रदर्शन किया।

कोई भी प्रयास कर सकता है, रविवार को फाइनल में इस खेल के सर्वकालिक राजा नोवाक जोकोविच पर 20 वर्षीय विश्व नंबर 1 कार्लोस अलकराज की जीत भी उतनी ही महत्वपूर्ण क्षण की तरह महसूस होगी।

इससे भी अधिक, यह देखते हुए कि जोकोविच SW19 में अपने पिछले लगातार चार खिताबों में से किसी एक में अद्वितीय दिखे हैं। सर्ब ने 2016 के बाद से वहां कोई पूरा मैच नहीं हारा है, और एक दशक से अधिक समय से सेंटर कोर्ट में नहीं हारा है। वे चौड़े पैर कोर्ट को बौना बनाते जा रहे हैं। ग्राउंडस्ट्रोक की कमान संभालने वाले रैलियों पर हावी रहते हैं। सेवा बेहतर और ठोस है. रिटर्न अभी भी बेजोड़ है.

अनुभव और वंशावली में अंतर बहुत बड़ा है। जोकोविच इस साल अपने नौवें विंबलडन फाइनल में प्रवेश कर रहे हैं, अलकराज अपना सिर्फ 12वां विंबलडन मैच खेलेंगे। घास पर आगे बढ़ने और एक मुश्किल ड्रा से पार पाने के बाद, अल्काराज़ के पास अपनी आखिरी मुलाकात को ध्यान में रखते हुए, साबित करने के लिए एक बिंदु होगा। पाँच सप्ताह पहले फ़्रेंच ओपन सेमीफ़ाइनल के लिए प्रचार बहुत ज़्यादा था, लेकिन अल्काराज़ ने जकड़न और घबराहट से खुद को प्रभावित होने दिया, दो उच्च-गुणवत्ता वाले सेटों में चार में हारने के बाद ऐंठन हुई।

विघ्नहर्ता

संघर्ष की लड़ाई जोकोविच की रोज़ी-रोटी है। बैकहैंड स्लाइस और फ्लैट ग्राउंडस्ट्रोक से भरे अपने सुव्यवस्थित खेल को देखते हुए, सर्ब बेसलाइन से मैराथन लड़ाई जीतने में विशेषज्ञ है, और घास पर तो और भी अधिक।

अलकराज की शोमैनशिप और शॉटमेकिंग क्षमता के बावजूद, वह साधारण चीजों को भी वास्तव में अच्छी तरह से करने में सक्षम है। वह अपने विशाल फोरहैंड से बेसलाइन से रैलियों पर नियंत्रण कर सकता है, उसकी सर्विस कम आंकी जाती है, और वह उच्च फुटस्पीड और सहनशक्ति का दावा करता है। लेकिन बेसलाइन से उन लंबी, कठिन रैलियों में ज्यादा सफलता नहीं मिलेगी। जोकोविच नियमित रूप से ऐसी चीजों की एक श्रृंखला पाते हैं जो उन्हें असहज करती हैं और उनकी लय को बाधित करती हैं – चिकनी घास, भीड़ में हेकलर्स, संदिग्ध अंपायरिंग कॉल – लेकिन यह शायद ही कोई प्रतिद्वंद्वी है।

लेकिन पिछले कुछ वर्षों में जोकोविच ने इस स्तर पर 20-कुछ चुनौती देने वालों को किनारे कर दिया है, इसके विपरीत, यह अलकराज की रचनात्मकता है जो उन्हें बढ़त दिला सकती है।

उनका नेट गेम बहुत अच्छा है, वह नियमित प्रभाव से सर्व और वॉली फेंकते हैं। उनके फोरहैंड की तीव्र गति और शक्ति विरोधियों को बेसलाइन से काफी पीछे धकेल देती है, जिससे उनके नियंत्रण लेने और अपने सिग्नेचर ड्रॉप शॉट्स फेंकने के लिए कोर्ट खुल जाता है।

यदि जोकोविच को उस आसान गति को बनाने से रोकना है जिसका उपयोग वह अधिकांश विरोधियों को परास्त करने के लिए करता है तो ये सभी उपयोगी उपकरण हैं।

ब्याज सहित लौटाएं

यह देखते हुए कि अल्काराज़ खेल के सबसे दिग्गज रिटर्नर्स में से एक के खिलाफ खेलेंगे, उनकी अपनी सर्विस को परीक्षा में खड़ा होना होगा। लेकिन हाल के दिनों में, उन्होंने दिखाया है कि कैसे वह अपनी वापसी का उपयोग करके अप्रत्याशित जीत हासिल करते हैं।

अलकराज ने इस सप्ताह 2021 के फाइनलिस्ट माटेओ बेरेटिनी, साथी किशोर सनसनी होल्गर रूण और पूर्व विश्व नंबर 1 डेनियल मेदवेदेव से मुकाबला किया, जिनमें से प्रत्येक के पास पहले सर्व बम थे जो आसान मुफ्त अंक एकत्र करने में सक्षम थे। लेकिन जब वे लड़खड़ाए तो अलकराज ने बढ़त बना ली।

तीन मैचों में, उसने प्रतिद्वंद्वी की दूसरी सर्विस पर कम से कम 50% अंक जीते। सेमीफाइनल में मेदवेदेव ने दूसरी सर्विस पर 33 में से केवल 10 अंक जीते।

बेसलाइन में कभी-कभी थोड़ा सा प्रवेश करके, वह गेंद को वापस फेंकने के लिए दूसरी सर्व की कम गति का लाभ उठाता है – विशेष रूप से उसका बैकहैंड लाइन के नीचे लौटता है – और अवसर बनाता है। शॉट की दम घुटने वाली गुणवत्ता स्पष्ट है, उन्होंने इस पखवाड़े में छह मैचों में 26 बार सर्विस ब्रेक की है।

जोकोविच बड़ी दूसरी सर्विस कर सकते हैं, लेकिन नियमितता के साथ नहीं। विंबलडन में अपने छह मैचों में, उनकी दूसरी सर्विस की गति उनकी पहली सर्विस की तुलना में औसतन 36 किमी प्रति घंटे कम हो गई है। जब तक वह विशेष रूप से अलकराज का मुकाबला करने के लिए उन गतियों को नहीं बढ़ाता, वहां संभावनाएं बनी रहेंगी।

यह हाल की स्मृति में सबसे प्रतीक्षित टेनिस आयोजनों में से एक होगा, और अलकराज के पास इसका मुकाबला करने का खेल है। वह अच्छी सर्विस कर सकता है, बड़ी वापसी कर सकता है, अपने फोरहैंड से हावी हो सकता है, ड्रॉप शॉट्स, स्लाइस और सर्व और वॉली के साथ विविधता ला सकता है।

लेकिन यह केवल आधी लड़ाई ही जीती जाएगी। असली परीक्षा यह होगी कि क्या वह महत्वपूर्ण क्षणों में पकड़ में आ सकता है, जब जोकोविच बार-बार अपने खेल को ऊपर उठाता है। महत्वपूर्ण ब्रेक प्वाइंट, टाईब्रेकर, गति बदल जाती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुकाबला कितना रोमांचक है, वे क्षण तय करेंगे कि क्या अलकराज अभी भी चुनौती देने वाले मोड में है, या क्या वह सिंहासन पर कब्जा करने के लिए तैयार है।

.

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *